चिया सीड : क्या है इसको खाने के स्वास्थ्य लाभ

चिया सीड्स (Chia Seeds) खाने के वैसे तो कई फायदे है, लेकिन उनमें  से कुछ ऐसे है जो आपको हमेशा बीमार रखते है, आपको बता दें की चीया सीड को हिंदी में तकमारिया या तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है। आप अपनी रोज मर्रा की जिंदिगी में कैसे चीया  सीड (Chia Seed) का इस्तेमाल करें। दरअसल पहली बार चीया सीड (Chia Seed) की खेती मैक्सिको और ग्वाटेमाला में चिया के बीज की खेती की गई थी। वर्त्तमान समय में चीया सीड (Chia Seed) की खेती दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और ऑस्ट्रिलया में इसके बीजो की खेती की जाती है। आपको बता दें की इसकी खेती काफी लम्बे समय से की जा रही है, इसका इस्तेमाल हाल ही के दिनों में काफी बढ़ा है क्यूंकि इसके सेवन से लोगो को काफी चीजों में लाभ हुआ है।

चिया सीड खाने के स्वास्थ्य लाभ  (Health benefits of eating chia seed)

 

वजन घटता है चिया सीड : आपको बता दें की चिया के बीज शरीर में पानी की  मात्रा को बढ़ा बढ़ा देता है,  आपके पेट में  एक जेल के पदार्थ में बनता है और जब आप इसे खाते है तो पेट में जाने के बाद ये आपके पेट को भर देता है। चिया के  बीज में बहुत कम कैलोरी होती है और इसमें कई पोषक तत्व होते है।

 

हृदय रोग और कैंसर से बचाव : चिया के बीज में एंटी ऑक्सीडैंट्स की भरपूर मात्रा होती हैं।  जो आपके शरीर में से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकलने का काम करती है। दरअसल इस फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हृदय रोग तथा कैंसर से होता है। ये आपको कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचता है।

 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है : अक्सर गलत खानपान और दिनचर्या के कारण हमारे शरीर में बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है। आज के दौर में कम उम्र में ही लोग कई बीमारियों से घिरे रहते है, जिनमें से कोलेस्ट्रॉल एक है। चिया सीड ऑयल हृदय तथा कोलेस्ट्रॉल संबंधी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

कब्ज से निजात : लगभग कई लोग कब्ज जैसी परेशानी झेल रहे होते है और यह किसी को भी हो सकती है। कब्ज के लिए लोग कई तरह की उपाए भी करते है और दवाइयां भी खाते है। कब्ज के समय अगर अन्य उपायों के साथ चिया सीड का सेवन करें, तो इस परेशानी से आपको काफी हद तक राहत मिल जाएगी।

 

डायबिटीज से रखे दूर : चिया सीड डायबिटीज के रोगी के लिए भी काफी फायदेमंद होते है और इसकी सलाह कई बार डॉक्टर भी देते है क्यों की यह डायबिटीज की मात्रा को नियंत्रित रखता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज होने से तो बचाते ही है और उसे नियंत्रित भी रखते है।

 

ताकत बढ़ाता है : चिया के बीज हमारे शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा भी प्रदान करते है। यदि आपको शरीर में ताकत की कमी महसूस होती है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए क्यों की इसमें कई पोषक तत्व होते है जो शरीर की एनर्जी को बढ़ाने का काम करते है। आप अपने खाने के साथ अगर चिया के बीज को भी शामिल करें तो बहुत अच्छा होगा।

 

चिया सीड्सअपने आप में एक खजाना है। क्यों की इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, आयरन और कई पोषक तत्वों होते है इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। ऊपर बताए गए स्वास्थ्य लाभ केवल किया सीड्स का सेवन करने से ही मिलते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।