जाने डिमेंशिया (मनोभ्रंश) के कारण

 

डिमेंशिया यानी की मनोभ्रंश यह किसी विशेष बीमारी का नाम नहीं है, बल्कि यह कुछ लक्षणों के समूह का नाम है, जो मस्तिष्क की दुर्बलता से संबंधित हैं। “डिमेंशिया” शब्द “डी” (बिना) और “मेंटिया” (दिमाग)  से मिल कर बना है। इस बीमारी के होने पर रोगी के याद रखने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है और साथ ही, रोगी उससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात भूल जाता है। कभी-कभी, यहां तक ​​कि वह परिचित व्यक्ति को भी पहचाने जाने से इनकार कर देता है।

 

 

डिमेंशिया क्या है?

 

 

मनोभ्रंश आमतौर पर स्मृति, सोच और सामाजिक क्षमताओं को प्रभावित करता है, गंभीर रूप से दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए। यह एक विशिष्ट बीमारी है, लेकिन कई अलग-अलग बीमारियों से मनोभ्रंश हो सकता है।

 

 

डिमेंशिया एक ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति की याददाशत कमजोर होने लगती है। उसे कुछ याद रखने में दिक्कत होने लगती है। किसी भी बात को याद करने में भी उसे दिमाग पर बहुत जोर डालना पड़ता है। यह रोग तब गंभीर रूप ले लेता है, जब रोगी की याददाश्त बिल्कुल खत्म हो जाती है।

 

 

डिमेंशिया के लक्षण क्या हैं?

 

 

डिमेंशिया के कुछ लक्षण हैं:

 

  • स्मरण शक्ति की क्षति का होना

 

  • ज़रूरी चीज़ें भूल जाना

 

  • सोचने में कठिनाई होना

 

  • छोटी-छोटी समस्याओं को भी न सुलझा पाना

 

  • भटक जाना

 

  • व्यक्तित्व में बदलाव

 

  • किसी वस्तु का चित्र देखकर यह न समझ पाना कि यह क्या है

 

  • नंबर जोड़ने और घटाने में दिक्कत, गिनती करने में दिक्कत

 

  • समस्या हल करने या भाषा और ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत का होना

 

  • भावनाओं को नियंत्रित न कर पाना

 

  • पहल करने में झिझक का होना आदि

 

 

डिमेंशिया के कारण

 

मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाने पर डिमेंशिया जैसी बीमारी होती है। इसके कारण पीड़ित व्यक्ति की सोच, व्यवहार और भावनाओं पर असर होता है और सामान्य रूप से अपने कार्यों को पूरा नहीं कर पाता है।

 

  • सिर पे चोट लगने के कारण

 

 

 

  • मस्तिष्क में अधिकांश परिवर्तन डिमेंशिया का कारण बनता है समय के साथ स्थायी और खराब हो सकता है। यदि व्यक्ति को अवसाद, दवा के दुष्प्रभाव, थायराइड, विटामिन की कमी आदि जैसी स्थितियों का पता चलता है तो इसका समय पर इलाज कराया जाना चाहिए।

 

 

मनोभ्रंश की रोकथाम क्या हैं?

 

यहाँ मनोभ्रंश की रोकथाम शामिल हैं:

 

सक्रिय रहें

 

मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियाँ, जैसे पढ़ना, पहेलियाँ सुलझाना और शब्द खेल खेलना इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं।

 

 

सामाजिक और शारीरिक रूप से सक्रिय

 

शारीरिक गतिविधि और सामाजिक संपर्क मनोभ्रंश के लक्षणों को कम कर सकते हैं। कम से कम 20-30 मिनट व्यायाम करें।

 

 

धूम्रपान करना बंद करें

 

जैसा कि अध्ययनों से पता चला है कि मध्यम आयु और उससे आगे के धूम्रपान से मनोभ्रंश और रक्त वाहिका (संवहनी) स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। कम धूम्रपान या धूम्रपान बंद करने से जोखिम कम हो सकता है और स्वास्थ्य में सुधार होगा।

 

 

ऊपर लेख में डिमेंशिया क्या है, इसके लक्षण कारण और रोकथाम के बारे में बताया गया है। इसका प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छे और अनुभवी डॉक्टर से परामर्श करना है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।