एचआईवी संक्रमण से दिल के रोग का खतरा दोगुना : शोध

एचआईवी ( human immunodeficiency virus) से संक्रमित (hiv infection) लोगों में दिल (heart) के रोगों के होने की संभावना दोगुनी होती है।

शोध के निष्कर्षों को पत्रिका सर्कुलन में प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है यह वायरस (virus) रक्त (blood)  में वसा के स्तर को बढ़ा देता है और माना जाता है कि इससे शरीर के शुगर के स्तर के नियमन की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे दिल संबंधी रोग हो सकता है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के सह-लेखक अनूप शाह ने कहा, “इस शोध का कम संसाधन वाले देशों में दिल संबंधी रोगों के रोकथाम की नीतियों की योजना बनाने में महत्वपूर्ण निहितार्थ है, जहां एचआईवी का बोझ ज्यादा रहता है और वहां दिल संबंधी बीमारियां बढ़ रही हैं।”

शोधकर्ताओं के अनुसार, एचआईवी व दिल संबंधी बीमारियों के संबंध की बहुत कम जानकारी है। उनका मानना है कि वायरस से रक्त वाहिकाओं में सूजन हो सकता है, जिससे दिल संबंधी प्रणाली पर दबाव बढ़ता है।

वैश्विक आंकड़ों से यह भी खुलासा होता है कि एचआईवी से जुड़ी दिल संबंधी बीमारियां बीते 20 सालों में तिगुने से ज्यादा हुई है, क्योंकि ज्यादा संख्या में लोग वायरस के साथ जी रहे हैं।

हृदय रोग का उपचार करने के घरेलू उपाय

1. रोज़ाना 1 सेब के सेवन से आप स्वस्थ रहेंगे और हार्ट प्रॉब्लम से बचे रहेंगे।

2. रोज़ाना एक कच्चा लहसुन खाने से हार्ट डिसीज़ छू मन्तर हो जाता है।

3. रोज़ाना आंवला का सेवन करें या एक गिलास आंवला का जूस पिएं इससे ख़ून साफ़ रहेगा।

4. रोज़ाना 1 चम्मच शहद का सेवन हृदय को मज़बूत बनाता है और हार्ट डिसीज़ से बचाता है।

5. रोज़ घिया का जूस पीजिए यदि आप रोज़ाना घिया का जूस पीने से हृदय रोग कभी नहीं सताता है।

6. रोज़ अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से हार्ट डिसीज़ समाप्त होते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।