डिप्र्रेशन के क्या लक्षण होते हैं – जाने कहीं आप तो शिकार नहीं

डिप्र्रेशन (Depression) एक मूड विकार (mood disorder) है जो उदासी और रूचि (Interest) की हानि की लगातार भावना का कारण बनता है। इसे प्रमुख अवसादग्रस्तता (Depressive Disorder) या नैदानिक डिप्र्रेशन (clinical depression) भी कहा जाता है, यह इस बात को प्रभावित करता है कि आप कैसा महसूस करते हैं, सोचते हैं और व्यवहार करते हैं और विभिन्न भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं। आपको दिन-प्रतिदिन की सामान्य गतिविधियों में परेशानी हो सकती है, और कभी-कभी आप महसूस कर सकते हैं कि जीवन जीने योग्य नहीं है।

डिप्र्रेशन (Depression) एक कमजोरी नहीं है और आप इसे “स्नैप आउट” नहीं कर सकते हैं। डिप्र्रेशन के लिए दीर्घकालिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन निराश मत हो। डिप्र्रेशन वाले अधिकांश लोग दवा, मनोचिकित्सा या दोनों के साथ बेहतर महसूस करते हैं।

 

क्या आप जानते हैं ? – डिप्रेशन के कारण बढ़ रहे हैं, रिश्तो में तनाव

 

डिप्र्रेशन (Depression) के लक्षण (Symptoms):

 

डिप्र्रेशन (Depression) आपके जीवन के दौरान केवल एक बार हो सकता है, आम तौर पर लोगों के पास कई एपिसोड (Episodes)होते हैं। इन एपिसोड के दौरान, लक्षण अधिकांश दिन होते हैं, लगभग हर दिन और इसमें शामिल हो सकते हैं:

 

  1. उदासी, आंसूपन (tearfulness), खालीपन या निराशा की भावनाएं
  2. छोटे मामलों पर भी विष्फोटक गुस्सा (Angry outbursts), चिड़चिड़ाहट या निराशा
  3. रिलेशनशिप, शौक या खेल जैसे अधिकांश या सभी सामान्य गतिविधियों में रुचि न लेना या खुशी महसूस ना करना
  4. नींद में परेशानी, अनिद्रा सहित या बहुत ज्यादा सोना
  5. थकान और ऊर्जा की कमी, इसलिए छोटे कार्य भी अतिरिक्त प्रयास करना और सफल ना होना
  6. भोजन काम करना, भूक काम लगना, या अधिक से ज्यादा भूक लगना
  7. चिंता करना , मन में एक अजीब सा आंदोलन या बेचैनी
  8. धीमी सोच, धीमा बोलना या शरीर की गतिविधियों का सुस्त हो जाना
  9. अयोग्यता या अपराध की भावनाएं, पिछली विफलताओं या आत्म-दोष पर गिलानी करना
  10. सोचने, ध्यान केंद्रित करने, निर्णय लेने और चीजों को याद करने में परेशानी
  11. मौत, आत्मघाती विचार, आत्महत्या के प्रयासों या आत्महत्या के बार-बार या आवर्ती विचार
  12. अस्पष्ट शारीरिक समस्याएं, जैसे पीठ दर्द या सिरदर्द

 

डिप्रेशन (Depression) वाले लोग , आमतौर पर इन लक्षणों (symptoms) की वजह से स्कूल, सामाजिक गतिविधियों या दूसरों के साथ अपने संबंधों जैसे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में ध्यान नहीं दे पते और ये सब कारन समस्याओं को और बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त गंभीर होते हैं। कुछ लोगों को तो वास्तव में पता नहीं चलता की वो डिप्रेशन के शिकार हैं और बिना पता चले आम तौर पर दुखी या असहाय महसूस करते हैं ।

 

देखें गोमेडी (GoMedii) द्वारा कराया गया सर्वे – Video

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।