जाने ये 10 आदतें जो दिमाग को कमजोर बनाती है, समय रहते बदल ले आदत।

आजकल की जीवनशैली बहुत खराब हो गई है और अब देर रात तक जागना और सुबह देर तक जागना काफी आम बात हो गई है। ये सभी आदतें न सिर्फ आपके शरीर के लिए बल्कि आपके दिमाग के लिए भी बहुत बुरी होती हैं और इनके कारण आपके शरीर में कई स्थितियां और बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारे दिमाग के लिए काफी हानिकारक होती हैं और धीरे-धीरे दिमाग की कार्यक्षमता को कम करने में सफल हो जाती हैं।

 

इन आदतों को पूरी तरह से छोड़ना बहुत मुश्किल है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि कौन सी आदतें आपके दिमाग के लिए हानिकारक हैं? इन्हें तुरंत छोड़ देना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

 

दिमाग शरीर का वह हिस्सा है जो पूरे शरीर पर नजर रखता है और ऐसे में अगर मॉनिटर ही खराब हो जाए तो शरीर बेकार हो जाता है। शरीर को कार्य करने के लिए स्वस्थ मस्तिष्क की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कुछ आदतों से दूर रहना चाहिए।

 

 

दिमाग को कमजोर बनाने वाली आदतें।

 

 

नींद की कमी

 

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो इसका असर दिमाग पर पड़ता है। प्रतिदिन पर्याप्त नींद लेने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और एकाग्रता बढ़ती है।

 

 

नशीली चीजों का सेवन करना

 

सिगरेट, बीड़ी, शराब, गुटखा आदि का नियमित सेवन हमें मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर बनाता है। किसी भी प्रकार का धूम्रपान हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है।

 

 

असंतुलित खाना

 

घर का खाना खाने की बजाय बाहर का जंक फूड खाने से न सिर्फ आपकी सेहत खराब होती है बल्कि दिमाग की सोचने-समझने की क्षमता भी कम हो जाती है।

 

 

जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाना

 

जंक फूड खाने से न केवल शरीर के वजन पर असर पड़ता है बल्कि मानसिक शक्ति पर भी असर पड़ता है। जंक फूड के अत्यधिक सेवन से मानसिक स्वास्थ्य और याददाश्त पर असर पड़ता है। वहीं, जंक फूड खाने से सेहत खराब होती है और खराब सेहत का असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है।

 

 

हमेशा अकेले रहना

 

कई बार इंसान कुछ भी नहीं करना चाहता और सिर्फ अकेला रहना चाहता है। लेकिन, हर समय अकेले रहने से दिमाग पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। जब कोई व्यक्ति हमेशा अकेला रहता है, हर समय खुद से ही बात करता रहता है, तो वह दुखी हो सकता है, चिंतित, उदास महसूस कर सकता है और अन्य मानसिक समस्याएं भी उसे घेर सकती हैं।

 

 

तेज आवाज में गाने सुनना

 

हम अक्सर गाने सुनते-सुनते इतना खो जाते हैं कि हमें पता ही नहीं चलता कि कब वॉल्यूम बहुत ज्यादा हो जाती है। हेडफोन लगाने और तेज आवाज में गाने सुनने से आपके कानों के साथ-साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है। इससे याददाश्त कम हो सकती है।

 

 

एक्सरसाइज न करना

 

जो लोग पर्याप्त व्यायाम नहीं करते उन्हें मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। व्यायाम करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है। जो आपको स्वस्थ दिमाग देता है।

 

 

फोन का ज्यादा इस्तेमाल

 

फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपके दिमाग पर दबाव पड़ता है, जिससे आप तनावग्रस्त रहते हैं। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से दिमाग की कार्यप्रणाली में कई समस्याएं पैदा होती हैं जैसे दिमागी असंतुलन, नींद न आना और अस्थिरता।

 

 

लोगों से मेलजोल का आभाव

 

अकेले रहने से व्यक्ति का दिमाग सुस्त हो जाता है। दिमाग की सेहत के लिए समय-समय पर लोगों से मिलना-जुलना बहुत जरूरी है।

 

 

नकारात्मक सोचना

 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो थोड़ी सी भी परेशानी महसूस होने पर नकारात्मक सोचने लगते हैं तो आप जाने-अनजाने अपने दिमाग को नुकसान पहुंचा रहे हैं। तनाव, चिंता और नकारात्मक सोच मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं। अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आपका सकारात्मक सोचना जरूरी है।

 

 

लंबे समय तक स्ट्रेस में रहना

 

कहते हैं चिंता चिता के समान होती है इसलिए कभी भी तनाव नहीं लेना चाहिए।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।