डॉक्टरों से ऑनलाइन सलाह कैसे लें सकते हैं?

GoMedii

 

 

पूरी दुनिया में डॉक्टरो को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। क्योंकि यह लोगों की जान बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नई और आगामी तकनीक के साथ, ऑनलाइन बाजार ने एक नई जगह ले ली है। यह ऑनलाइन फ़ार्मेसी जैसे ऑनलाइन मेडिकल के विकल्प काफी बढ़े हैं। यहां तक कि आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  द्वारा डॉक्टरों से सीधे अपनी प्रोब्लेम्स के बारे में बता सकते हैं।

 

कई बार ऐसा होता है की आप पहली बार में अपनी समस्याओं को नहीं बता पाते हैं इसलिए हर कोई दूसरे मौके का हकदार होता है। लेकिन इसक मतलब ये नहीं है की आप दूसरे डॉक्टर के पास सलाह लेने पहुँच जाएं। बार-बार अपना डॉक्टर ना बदले क्योंकि इससे आपका स्वास्थ्य  ठीक होने के बजाए और खराब हो सकता है।

 

पहले के समय में डॉक्टरों के पास जाना एक सिरदर्द लगता था क्योंकि वहां लंबी लाइन हुआ करती थी। लेकिन अब आपके पैसा एक दूसरा और आसान तरीका भी है, वो ये है कि अब आप किसी भी डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप हमारे ऐप को डाउनलोड करके, अपने डॉक्टर की बुकिंग  कर सकते हैं।

 

 

 

डॉक्टर के साथ दूसरी राय का महत्व क्यों आवश्यक है?

 

 

अगर हम इस बिंदु पर ध्यान दें तो उदाहरण के तौर पर जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो वह अपनी समस्याओं के बारे में बताता है। लेकिन कभी-कभी वह एक बार में सभी समस्या नहीं बता पाता है, इसलिए उसे जब दोबारा डॉक्टर से राय लेनी हो तो अब वह आसानी से ले सकता है। दरअसल जब आप पहली बार किसी बीमारी का शिकार होते हैं, तो आप अपने डॉक्टर को सभी बातें बताने में थोड़ा झिझकते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। जैसे जैसे आप डॉक्टर से नियमित उपचार के लिए जाने लगते हैं तब हम अपने डॉक्टर के साथ कम्फर्टेबले फील करते हैं। इसलिए डॉक्टर के साथ दूसरी राय लेना सही होता है।

 

 

 

डॉक्टर के साथ ऑनलाइन सलाह लेने पर रखें इन बातों का ध्यान

 

 

ऐसा करते वक़्त आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है क्योंकि जब आप पहली बार किसी बीमारी का शिकार होते हैं, जैसे किडनी रोग डायबिटीज ये ऐसे बीमारी हैं जिन्हें समझने में थोड़ा समय लगता है और इसकी वजह से आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

 

 

 

याद रखें, पहली बार में आपको क्या-क्या परेशानी हो रही है, जिसके बारे में आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं।

 

 

ऐसे ज्यादातर मामलों में, डॉक्टरों द्वारा समझने में और आपके समझने में दिक्कत हो जाती है। ऐसे तो यह बात बहुत छोटी लगती है लेकिन आपको अपनी सभी तरह की परेशानियों के बारे में डॉक्टर को बताना पड़ेगा। तभी डॉक्टर आपके स्वास्थ्य को देखते हुए आपको एक सही सलाह दे पाएगा।

 

 

 

पहले परामर्श के बाद कैंसर जैसे रोगों का पता लगाया जाता है।

 

 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज करवाते समय अपने डॉक्टर के विकल्प को जल्दी-जल्दी मत बदले, क्योंकि ऐसा करने से आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने का काम कर रहे हैं। आप इस तरह की जानलेवा बीमारी में जब ऐसा करते हैं तो ये किसी खतरे को मोल लेने जैसा है।

 

 

 

यदि नियमित उपचार काम नहीं करता है तो आप क्या करेंगे।

 

 

दरअसल यह अपने आप को समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको डॉक्टर की दूसरी राय के महत्व पर क्यों गौर करना चाहिए। डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह लेने के अपने फायदे और अपने नुकसान भी हैं लेकिन आपको पहले यह समझना होगा की ये सवाल आपके लिए कितनी अहमियत रखता है। क्योंकि ऐसे में आपको एक बार अपने डॉक्टर से मिलकर अपनी समस्याओं के बारे में बताना चाहिए।

 

 

 

एक बार मीलकर चेकउप कराने के बाद ऑनलाइन सलाह लें।

 

 

यदि आप ऑनलाइन सलाह लेने में घबरा रहे हैं तो आपको एक बार पहले चेकअप करवा लेना चाहिए। ऐसा करने से आप डॉक्टर को अपनी समस्या मिलकर बता सकते हैं और अपने मन की संतुष्टि भी हो जाती है। ऐसा करने के बाद आप डॉक्टर से ऑनलइन सलाह लेने में खुद को परेशान नहीं पाएंगे।

 

लोगों की बढ़ती व्यस्त जीवनशैली ने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को काफी बढ़ावा दिया है। एक डॉक्टर से ऑनलइन सलाह लेना भविष्य में और भी तेजी से बढ़ेगा। जब आप वास्तव में यह समझेंगे कि यह आपका कितना समय बचाता है तब आप खुद इसे अपनाने लगेंगे। यदि आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो आप हमारी वेबसाइट पर जाकर डॉक्टर से ऑनलइन सलाह ले सकते हैं और घर बैठे दवाइयां तक आर्डर कर सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।