डायबिटीज केयर टीम, जो रखेगी उसके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान

जो लोग डायबिटीज से बचना चाहते है तो उन्हें अपने स्वास्थ्य अच्छे रखना पड़ेगा। आज के समय में डायबिटीज सबसे ज्यादा होनेवाली बीमारी है। इसी के चलते अब डायबिटीज के मरीज अपना ध्यान कैसे रखें इसका एक उपाए निकाला गया है।

 

डायबिटीज के मरीजों के लिए डॉक्टर ने डायबिटीज केयर टीम बनाई है। इसकी मदद से अब डायबिटीज के मरीज को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने में काफी मदद मिलेगी। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि आप इस टीम के सबसे एहम सदस्य हैं क्योंकि आप एक डायबिटीज के मरीज हैं।

 

 

 

डायबिटीज केयर टीम क्या है ?

 

 

सभी डायबिटीज के मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान और उनकी पूरी देखभाल ये डायबिटीज केयर टीम करेगी। आपको बता दें की इस टीम में विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों और डॉक्टर शामिल हैं, जो आपकी शारीरिक स्थिति को देखते हुए आपके स्वास्थ्य की पूरी देखभाल करेंगे। दरअसल इस टीम में एक मधुमेह का डॉक्टर होगा, एक आहार विशेषज्ञ, मनोवैज्ञानिक, नेत्र रोग विशेषज्ञ, डेंटिस्ट, ट्रेनर या फिजिकल थेरेपिस्ट शामिल रहेंगे जो आपकी पूरी सेहत का ख्याल रखेंगे।

 

 

 

डायबिटीज केयर टीम इस प्रकार है

 

 

 

एक डायबिटीज का मरीज

 

 

इसके लिए सबसे पहले एक डायबिटीज के मरीज का होना बहुत जरुरी है। इसके लिए केवल आप ही बता सकते हैं कि आपको डायबिटीज होने पर कैसा महसूस होता हैं और कौन-सी परेशानियां होती हैं। आपके लिए ही डायबिटीज केयर टीम बनाई गई है, ये पूरी टीम आपके शरीर से संबंधित जानकारी प्रदान करती है। तो आप अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं कि अभी तक आपके उपचार में किन चीजों का इस्तेमाल किया है।

 

 

 

प्राथमिक देखभाल के लिए एक डॉक्टर

 

डायबिटीज केयर टीम में एक डॉक्टर डायबिटीज के मरीज की प्राथमिक देखभाल करेगा। यह डॉक्टर आपके पूरे शरीर की सामान्य जांच करेगा और इसमें आप उस डॉक्टर के साथ मिलकर योजना बनाएँगे की आप कब और किस चीज की जाँच कराएंगे।

 

 

 

एंडोक्रिनोलॉजिस्ट (Endocrinologis) डायबिटीज का डॉक्टर

 

 

डायबिटीज केयर टीम में इसका होना सबसे जरुरी है, क्योंकि यही डॉक्टर उस डायबिटीज के मरीज के स्वास्थ्य की देखभाल में एहम भूमिका निभाता है। उसके स्वास्थ्य के अनुसार ही वह उसे दवाई और अन्य चीजों की जाँच कराने को कहता है। क्योंकि एक डायबिटीज के मरीज को कई अन्य बीमारी होने का खतरा रहता है।

 

 

 

आहार विशेषज्ञ (Dietitian)

 

 

आहार विशेषज्ञ (Dietitian) डायबिटीज के मरीज के लिए उसका पोषण और भोजन सबसे जरुरी होता है। आहार विशेषज्ञ उस मरीज के भोजन में सभी तरह की पौष्टिक चीजें शामिल करने को कहता है और उसके लिए एक सिमित मात्रा में आहार लेने को कहता है। ताकि उसकी डायबिटीज कंट्रोल में रहे। डायबिटीज रोगी की देख भाल में उसका भोजन एक एहम भूमिका निभाता है, इसलिए आहार विशेषज्ञ आपके वजन, जीवनशैली और स्वास्थ्य लक्ष्यों, जैसे रक्त शर्करा के स्तर को कम करने पर विचार करके आपको आवश्यक जानकारी देता।

 

 

 

केयर टेकेर (नर्स)

 

 

एक डायबिटीज के मरीज की देखभाल करने के लिए नर्स का होना भी बहुत जरुरी है। डायबिटीज एजुकेटर डायबिटीज से पीड़ित उस मरीज  के स्वास्थ्य की देखभाल करता है। डायबिटीज एजुकेटर आपको उन चीजों में मदद करेगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हो। ऐसा मानिये की ये आपका मार्गदर्शन करेगा।

 

 

 

आँख का डॉक्टर

 

डायबिटीज आंखों सहित शरीर के अन्य हिस्सों पर बुरा प्रभाव डालती है। डायबिटीज के साथ एक व्यक्ति को आँखों से जुड़ी समस्या होने का खतरा ज्यादा रहता है। आँखों का डॉक्टर नियमित रूप से आपकी आँखों की जाँच करेगा और आपके स्वास्थ्य से जुड़ी इस समस्या का समाधान भी करेगा।

 

 

 

पोडियाट्रिस्ट (Podiatrist) पैरों का डॉक्टर

 

 

डायबिटीज के मरीजों को डायबिटिक फुट समस्या होने का खतरा भी होता है। डायबिटीज की वजह से होने वाली यह एक गंभीर समस्या है।  वैसे तो एक डायबिटीज के मरीज को पैरों में सूजन, संक्रमण, डायबिटीज न्यूरोपैथी, आदि जैसे रोग होने का खतरा होता है। तो ऐसे में आपको  नियमित रूप से अपने पैर की जांच करानी चाहिए। पोडियाट्रिस्ट या फुट डॉक्टर से परामर्श के लिए आप हमारे डॉक्टर से परामर्श कर सकते है।

 

 

 

डेंटिस्ट

 

 

डायबिटीज के मरीजों को मुँह के संक्रमण और मसूड़ों की बीमारियों का खतरा भी अधिक होता है। इस समस्या के होने पर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में काफी दिक्कत होती है। डायबिटीज केयर टीम में एक डेंटिस्ट को इसीलिए रखा जाता है ताकि वह आपके मुँह से जुड़े किसी भी संक्रमण का इलाज जल्दी कर सके और इससे उसके रक्त शर्कर नियंत्रण में बनी रहे।

 

 

 

ट्रेनर या फिजिकल थेरेपिस्ट

 

 

व्यायाम या योग एक डायबिटीज के मरीज के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। एक ट्रेनर या थेरेपिस्ट आपके मन में पैदा होने वाली शंकाओं का समाधान करने में आपकी मदद करता है और विशेष रूप से आपके लिए एक व्यायाम योजना तैयार करता है, ताकि आप स्वस्थ रह सके।

 

 

 

मनोवैज्ञानिक

 

 

कुछ लोगों के लिए, डायबिटीज के साथ जीवन बिताना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसा होने पर कुछ लोग भावनात्मक रूप से टूटने लगते है की उन्हें ये बीमारी कब तक झेलनी पड़ेगी। इसकी वजह से उनका मानसिक संतुलन सही बना रहे, इसलिए एक मनोवैज्ञानिक की मदद भी ली जाती है। जो आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है।

 

 

 

अब आप डायबिटीज केयर टीम के सदस्यों से परिचित है। ये पूरी टीम आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखती है। यदि आपको डायबिटीज है तो आपको नियमित रूप से अपनी जाँच कराते रहना चाहिए। ताकि इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहे। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह लें सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।