डाइनामिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट का खर्च कितना है?

शरीर के खराब पॉश्चर के कई कारण होते हैं, जैसे पूरे समय कुर्सी पर बैठकर काम करना, गलत तरीके से चलना, गलत तरीके से सोना। इस गलत शारीरिक मुद्रा के कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर देखा जाता है कि हमारी गलत लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है।

इससे व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो जाती है। कंधे, कमर और गर्दन में भी कई समस्याएं होती हैं। अगर आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं या बैठे रहते हैं, तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में बहुत परेशानी हो सकती है। खैर, चिंता न करें, ऐसा होने पर डॉक्टर मरीज को डाइनामिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट करवाने की सलाह देते हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे की यह क्या होता है तो आइये आपको बताते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन क्या है? (What is Dynamic Spine Stabilization in Hindi)

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइज़ेशन जिसे डायनेमिक लम्बर स्टेबिलाइज़ेशन भी कहा जाता है, यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इस सर्जरी के माध्यम से स्पाइन को हुए नुकसान को रोकना संभव होता है इससे रीढ़ की हड्डी को स्थिरता मिलती है। इस सर्जरी का मुख्य लक्ष्य असामान्य रीढ़ की हड्डी की गति को सीमित करना और दर्द को कम करने के लिए तंत्रिका अवरोध को रोकना है।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट में कितना खर्च आता है? (What is the cost of dynamic spine stabilization treatment in Hindi)

 

यदि आप डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट का खर्च जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट GoMedii.com पर अपनी क्वेरी बतानी होगी जिसके बाद हमारी टीम आपको इसके ट्रीटमेंट की लागत बताएगी।

 

 

स्पाइन सर्जरी कब की जाती है? (When is spine surgery done in Hindi)

 

आपका डॉक्टर कुछ विशेष परिस्थितियों में स्पाइन सर्जरी की सलाह दे सकता है, जो इस प्रकार हैं:

 

  • रीढ़ में तेज दर्द: जब किसी व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है और वह किसी अन्य तरीके से ठीक नहीं होता है, तो डॉक्टर उसे रीढ़ की सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।

 

  • स्पाइन ट्यूमर को हटाना: अगर किसी व्यक्ति को स्पाइन ट्यूमर की समस्या है तो उस व्यक्ति को भी स्पाइन सर्जरी करवाने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है। स्पाइन सर्जरी ट्यूमर को हटा देती है ताकि यह शरीर के अन्य हिस्सों में न फैले।

 

  • सर्वाइकल स्पाइन होना: अगर कोई व्यक्ति सर्वाइकल की समस्या से पीड़ित है तो रीढ़ की सर्जरी भी की जाती है. वैसे तो सर्वाइकलजिया से पीड़ित व्यक्ति इससे निजात पाने के लिए दवा और व्यायाम करता है, लेकिन जब यह किसी काम का न हो तो उसके लिए स्पाइन सर्जरी मददगार साबित हो सकती है।

 

  • पीठ के निचले हिस्से में असहनीय दर्द: पीठ के निचले हिस्से में असहनीय दर्द से परेशान व्यक्ति को भी स्पाइन सर्जरी की सलाह दी जाती है। स्पाइन सर्जरी इस दर्द को कम करती है और मरीज अपना बाकि का जीवन आराम से बिता सकता है।

 

अन्य तरीके काम नहीं करते हैं: जब किसी व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी की समस्याओं से किसी अन्य तरीके से राहत नहीं मिलती है, तो रीढ़ की सर्जरी की सिफारिश की जाती है।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन सर्जरी कब कि जाती है? (When is Dynamic Spine Stabilization Surgery performed in Hindi)

 

आपको बता दें कि डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन अन्य सर्जरी के मुकाबले इसके परिणाम बेहतर होते है।यह सर्जरी उन रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिन्हें  पीठ के निचले हिस्से में अधिक दर्द होता है, स्पाइनल स्टेनोसिस या स्पोंडिलोलिस्थीसिस यदि इनमें से कोई भी समस्या आपको है तो आपका डॉक्टर आपको इस सर्जरी को करवाने की सलाह दे सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Dynamic Spine Stabilization treatment in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Dynamic Spine Stabilization treatment in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Dynamic Spine Stabilization treatment in Hindi)

 

 

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Dynamic Spine Stabilization treatment in Hindi)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Dynamic Spine Stabilization treatment in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन ट्रीटमेंट के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of Dynamic Spine Stabilization Treatment in Hindi)

 

  • शारीरिक संरचना में सुधार होना

 

  • पीठ के दर्द से निजात पाना

 

  • शारीरिक रूप से तरोताज़ा महसूस करना

 

  • कार्य-क्षमता में सुधार होना

 

रीढ़ की हड्डी का इलाज और किन तरीको से किया जा सकते है? (What other ways to treat a spinal cord in Hindi)

 

रीढ़ की हड्डी में स्थिति लाने के लिए डॉक्टर अन्य उपचार की भी सलाह दे सकते हैं। डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन के अलावा विभिन्न तरीकों में शामिल है:

 

  • मिनिमल इन्वेसिव सर्जरी

 

  • सरवाइकल डिस्क हर्नियेशन

 

  • सरवाइकल मायलोपैथी

 

  • सरवाइकल स्टेनोसिस

 

  • चियारी डीकंप्रेसन

 

  • सीटी-गाइडेड सर्जरी

 

  • डायनेमिक लम्बर स्पाइन स्टेबिलाइजेशन

 

  • लम्बर लैमिनेक्टॉमी

 

  • स्पाइनल फ्यूज़न

 

  • स्पाइनल कॉर्ड रिकंस्ट्रक्शन

 

  • ट्यूमर रिसेक्शन

 

यदि आप कम खर्च में डायनेमिक स्पाइन स्टेबिलाइजेशन सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।