जाने स्पाइन सर्जरी (Spine Surgery) क्या है, कब होती है यह सर्जरी?

रीढ़ की हड्डी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए स्पाइन सर्जरी किसी वरदान से कम नहीं है। आज के कामकाजी दौर में जहां सभी लोगों को बैठकर काम करना पड़ता है, ऐसे में उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इनमें रीढ़ की हड्डी की समस्याएं जैसे पीठ दर्द, गर्भाशय ग्रीवा, रीढ़ की असमान संरचना आदि शामिल हैं। इन समस्याओं के लिए रामबाण स्पाइन सर्जरी है।

चूंकि ज्यादातर लोगों को स्पाइनल सर्जरी के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है, इसलिए वे यह सर्जरी नहीं करवा पाते हैं। अगर आप भी इस सर्जरी की जानकारी से वंचित हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

 

 

स्पाइन सर्जरी क्या है?

 

स्पाइन सर्जरी या स्पाइन ऑपरेशन से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जो रीढ़ की समस्याओं को दूर करने के लिए की जाती है। आपको बता दे कि स्पाइन सर्जरी की सिफारिश मुख्य रूप से तब की जाती है जब उपचार के अन्य तरीके जैसे दवा, व्यायाम आदि से राहत नहीं मिलती है।

 

 

स्पाइन सर्जरी के प्रकार क्या हैं?

 

स्पाइन सर्जरी मुख्य रूप से 5 प्रकार की होती है, जो इस प्रकार हैं-

 

डिस्केक्टॉमी सर्जरी – डिस्केक्टॉमी सर्जरी उस सर्जरी को संदर्भित करती है जिसमें असामान्य डिस्क को हटा दिया जाता है, जिससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। इस प्रक्रिया में इंटरवर्टेब्रल डिस्क के उस हिस्से को हटा दिया जाता है, जिससे पीठ दर्द, कमजोरी आदि समस्याएं होती हैं।

 

स्पाइनल फ्यूजन – रीढ़ की हड्डी की छोटी हड्डी से संबंधित समस्या को हल करने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया को स्पाइनल फ्यूजन कहते हैं।

 

लैमिनेक्टॉमी – लैमिनेक्टॉमी सर्जरी एक आर्थोपेडिक न्यूरोसर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें वर्टेब्रल कैनाल में दर्द को कम करने के लिए वर्टेब्रल आर्च के लैमिना हिस्से को हटा दिया जाता है।

 

लम्बर सर्जरी- लम्बर सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जो पीठ के निचले हिस्से की हड्डी में मौजूद समस्या को ठीक करने के लिए की जाती है। इस सर्जरी का उद्देश्य पैर के दर्द को कम करना है, जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण होता है।

 

डिस्क रिप्लेसमेंट सर्जरी- इस सर्जरी को आर्टिफिशियल डिस्क रिप्लेसमेंट के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें इंटरवर्टेब्रल डिस्क को आर्टिफिशियल डिस्क से बदल दिया जाता है।

 

 

 

स्पाइन सर्जरी कब की जाती है?

 

कोई भी डॉक्टर किसी भी व्यक्ति को कुछ विशेष परिस्थितियों में  ही स्पाइन सर्जरी कराने की सलाह देता है, जो इस प्रकार हैं-

 

सर्वाइकल होना- स्पाइन सर्जरी तब भी की जाती है जब कोई व्यक्ति सर्विक्स से परेशान हो। वैसे तो सर्वाइकलजिया से पीड़ित व्यक्ति इससे निजात पाने के लिए दवा और व्यायाम करता है, लेकिन जब उसे इसका कोई फायदा नहीं मिलता है तो उसके लिए स्पाइन सर्जरी मददगार साबित हो सकती है।

 

रीढ़ की हड्डी में दर्द- जब किसी व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है और उसे किसी अन्य तरीके से आराम नहीं मिलता है, तो डॉक्टर उसे स्पाइन सर्जरी कराने की सलाह देते हैं। ताकि वह अपना जीवन बिना किसी दर्द के जी सके।

 

स्पाइन ट्यूमर को हटाना- अगर किसी व्यक्ति को स्पाइन ट्यूमर की समस्या है तो उसे स्पाइन सर्जरी से दूर किया जा सकता है। स्पाइन सर्जरी ट्यूमर को हटा देती है ताकि यह शरीर के अन्य हिस्सों में न फैले।

 

पीठ के निचले हिस्से में असहनीय दर्द– पीठ के निचले हिस्से के असहनीय दर्द से परेशान व्यक्ति को भी स्पाइन सर्जरी की सलाह दी जाती है। स्पाइन सर्जरी इस दर्द को कम करती है और व्यक्ति को राहत देती है।

 

कई अन्य तरीके कारगर साबित नहीं होते – जब किसी व्यक्ति को किसी अन्य तरीके से रीढ़ की हड्डी की समस्याओं से राहत नहीं मिलती है तो स्पाइन सर्जरी की सलाह दी जाती है।

 

 

स्पाइन सर्जरी कैसे की जाती है?

 

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, रीढ़ की सभी समस्याओं को हल करने के लिए स्पाइन सर्जरी की जाती है। इस प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण चरण शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

स्टेप 1: रीढ़ की हड्डी के हिस्से को हटाना-  दरअसल स्पाइन सर्जरी की शुरुआत में, डॉक्टर रीढ़ की हड्डी के उस हिस्से को हटा देता है जिससे दर्द हो रहा है।

 

स्टेप 2: रीढ़ की मांसपेशियों पर दबाव डालना- रीढ़ की हड्डी के दर्द वाले हिस्से को हटाने के बाद डॉक्टर रीढ़ की मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं, ताकि वे मांसपेशियों में मौजूद दर्द को कम कर सकें।

 

स्टेप3: कमर दर्द और कमजोरी को कम करना- रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों पर दबाव डालने से पीठ दर्द और कमजोरी कम हो जाती है।

 

स्टेप 4: रीढ़ की समस्या का समाधान- पीठ के दर्द और कमजोरी को कम करने के साथ-साथ रीढ़ की समस्या भी दूर होती है। इसके साथ ही यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।

 

स्टेप 5: व्यक्ति को छुट्टी दें- स्पाइनल सर्जरी समाप्त होने के बाद, डॉक्टर व्यक्ति को कुछ समय के लिए रिकवरी रूम में ले जाता है। जैसे ही डॉक्टर को पता चलता है कि वह व्यक्ति ठीक है, वे उसे घर जाने की अनुमति देते हैं। हालांकि डॉक्टर उन्हें घर पर ही सभी सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं।

 

 

स्पाइन सर्जरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 

स्पाइन सर्जरी के बाद व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे उसे जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। स्पाइनल सर्जरी के बाद व्यक्ति को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो इस प्रकार हैं-

 

ज्यादा न छुएं– स्पाइन सर्जरी कराने वाले व्यक्ति को ज्यादा नहीं छूना चाहिए क्योंकि इससे उसकी रीढ़ पर असर पड़ सकता है।

 

भारी वस्तुओं को उठाने से बचें– यदि किसी व्यक्ति की हाल ही में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी हुई है, तो उसे भारी वस्तुओं को नहीं उठाना चाहिए।

 

गर्दन ज्यादा मुड़ें – इस सर्जरी से गुजरने वाले व्यक्ति को अचानक मुड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इससे उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है।

 

फिजियोथेरेपी- स्पाइन सर्जरी के बाद फिजियोथेरेपी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि यह शरीर की मांसपेशियों को खोलता है और व्यक्ति के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार करता है।

 

वॉकिंग– स्पाइनल सर्जरी के बाद व्यक्ति को चलने जैसे हल्के व्यायाम करने चाहिए। ये एक्सरसाइज उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होती हैं।

 

नहाते समय पट्टी या टेप का उपयोग करना- यदि किसी व्यक्ति की हाल ही में स्पाइन सर्जरी हुई है, तो उसे सभी सावधानी बरतनी चाहिए और नहाते समय सर्जरी क्षेत्र पर एक पट्टी या टेप का उपयोग करना चाहिए ताकि पानी सर्जरी वाले स्थान पर न जाए।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।