क्या है इविंग सारकोमा – जाने इसके लक्षण, कारण और इससे बचने के इलाज

इविंग सारकोमा हड्डी या नरम ऊतक का एक दुर्लभ कैंसरयुक्त ट्यूमर है। यह ज्यादातर युवा लोगों में होता है। यह कैंसर का एक प्रकार है, जो बच्चों और किशोरों की हड्डियों को प्रभावित करता है और विशेष रूप से फेफड़ों में मेटास्टेसिस बनाता है।

 

कुल मिलाकर, यह हर 1 मिलियन अमेरिकियों में से 1 को प्रभावित करता है। लेकिन ज्यादातर यह बीमारी 10 से 19 वर्ष की आयु के किशोरों में होती है।

 

संयुक्त राज्य में हर साल लगभग 200 मामलों का निदान किया जाता है।

 

सारकोमा का नाम अमेरिकी डॉक्टर जेम्स इविंग के लिए रखा गया है, जिन्होंने पहली बार 1921 में ट्यूमर का वर्णन किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि इविंग का क्या कारण है, इसलिए रोकथाम के अबतक कोई ज्ञात तरीके नहीं हैं।

 

 

इविंग सारकोमा के संकेत या लक्षण क्या हैं?

 

 

इविंग सारकोमा का सबसे आम लक्षण ट्यूमर के क्षेत्र में दर्द या सूजन है। कुछ लोग अपनी त्वचा की सतह पर एक स्पष्ट गांठ महसूस कर सकते हैं।

 

अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

 

  • भूख में कमी,

 

  • बुखार,

 

  • वजन घटना,

 

  • थकान,

 

  • सामान्य अस्वस्थ भावना (अस्वस्थता),

 

  • रक्ताल्पता,

 

  • ट्यूमर, आमतौर पर हाथ, पैर, श्रोणि, या छाती में बनता है। ट्यूमर के स्थान के लिए विशिष्ट लक्षण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके सीने में ट्यूमर है तो आपको सांस की तकलीफ हो सकती है।

 

 

इविंग सारकोमा का क्या कारण है?

 

 

इस बीमारी का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है। यह विरासत में नहीं मिला है, लेकिन यह किसी व्यक्ति के जीवनकाल के दौरान होने वाले विशिष्ट जीनों में गैर-विरासत वाले परिवर्तनों से संबंधित हो सकता है। जब क्रोमोसोम 11 और 12 आनुवंशिक सामग्री का आदान-प्रदान करते हैं, तो यह कोशिकाओं के एक अतिवृद्धि को सक्रिय करता है। इससे इविंग सारकोमा का विकास हो सकता है।

 

 

इविंग सारकोमा के लिए कौन जोखिम में है?

 

 

  • हालांकि, इविंग सारकोमा किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है, पर यह ज्यादातर 15 वर्ष के आयु के लोगो को प्रभावित करती है। 50 प्रतिशत से अधिक लोगों की इस स्थिति का निदान किशोरावस्था में किया जाता है।

 

  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, इविंग सारकोमा को कोकेशियान में अफ्रीकी-अमेरिकियों की तुलना में विकसित होने की नौ गुना अधिक संभावना है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी की रिपोर्ट है, कि कैंसर शायद ही कभी अन्य नस्लीय समूहों को प्रभावित करता है।

 

  • एक अध्ययन के जरिये ये बताया गया की, इविंग द्वारा प्रभावित 1,426 लोगों में 59 प्रतिशत पुरुष और 41 प्रतिशत महिलाएं थीं।

 

 

इविंग सारकोमा का निदान कैसे किया जाता है?

 

 

यदि आप या आपका बच्चा इविंग सारकोमा के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से सम्पर्क करे। जितनी जल्दी इस समस्या का निदान किया जाता है, उतना अधिक प्रभावी उपचार हो सकता है।

 

डॉक्टर निम्नलिखित नैदानिक ​​परीक्षणों के जरिये इलाज कर सकते है, जैसे की –

 

एक्स-रे

 

एक्स-रे के जरिये डॉक्टर आपकी हड्डियों में मौजूद ट्यूमर की उपस्थिति की पहचान कर सकते है।

 

 

एमआरआई स्कैन

 

एमआरआई स्कैन कोमल ऊतक, अंगों, मांसपेशियों और अन्य संरचनाओं में स्कैन होता है और ट्यूमर या अन्य असामान्यताओं का विवरण दिखाता है।

 

 

सीटी स्कैन

 

हड्डियों और ऊतकों के क्रॉस-सेक्शन की छवि के लिए सीटी स्कैन करना जरुरी है।

 

 

पीईटी स्कैन

 

इस स्कैन के जरिये ये पता लगाया जा सकता है की किसी असामान्य क्षेत्र में ट्यूमर है या नहीं।

 

 

बायोप्सी

 

  • डॉक्टर माइक्रोस्कोप के तहत ट्यूमर के एक टुकड़े को देखने के लिए बायोप्सी का उपयोग कर सकते है।

 

  • यदि ट्यूमर छोटा है, तो आपका सर्जन बायोप्सी के हिस्से के रूप में पूरी चीज को हटा सकता है। इसे एक एक्सिसनल बायोप्सी कहा जाता है, और यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया जाता है।

 

यदि ट्यूमर बड़ा है, तो आपका सर्जन इसके एक टुकड़े को काट सकता है। यह ट्यूमर के एक टुकड़े को हटाने के लिए आपकी त्वचा के माध्यम से काटने के द्वारा किया जा सकता है। या आपके सर्जन ट्यूमर का एक टुकड़ा निकालने के लिए आपकी त्वचा में एक बड़ी, खोखली सुई डाल सकते हैं। जिसे इंसिडेंटल बायोप्सी कहा जाता है और जो की आमतौर पर सामान्य एनेस्थीसिया के तहत किया जाता है।

 

डॉक्टर तरल पदार्थ और कोशिकाओं का एक नमूना लेने के लिए आपके हड्डी में एक सुई भी डाल सकते है और देख सकता है कि क्या कैंसर आपके अस्थि मज्जा में फैला है या नहीं।

 

एक बार ट्यूमर के ऊतक को हटा दिए जाने के बाद, कई परीक्षण हैं, जो इविंग सारकोमा की पहचान करने में मदद करते हैं। रक्त परीक्षण भी उपचार के लिए उपयोगी जानकारी का योगदान कर सकते हैं।

 

इविंग सारकोमा के प्रकार

 

इविंग सारकोमा के तीन प्रकार हैं:

 

स्थानीयकृत इविंग सारकोमा

 

इसमें कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों में नहीं फैला होता है।

 

मेटास्टैटिक इविंग सारकोमा

 

इस स्थिति में कैंसर फेफड़ों या अन्य स्थानों में फैल चूका होता है।

 

आवर्तक इविंग सारकोमा

 

इस प्रकार के सारकोमा में सबसे अधिक कैंसर फेफड़ों में फैलता है।

 

इविंग सारकोमा का इलाज कैसे किया जाता है?

 

इसका उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि ट्यूमर कहां है, ट्यूमर का आकार कितना है।

 

आमतौर पर, उपचार में एक या एक से अधिक दृष्टिकोण शामिल होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • कीमोथेरपी,

 

  • विकिरण उपचार,

 

  • सर्जरी,

 

  • लक्षित प्रोटॉन चिकित्सा,

 

जिन लोगों को इविंग का सार्कोमा है, उनमें दूसरी तरह के कैंसर के विकास का खतरा अधिक हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह ले।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।