एनसीआर में फेसलिफ्ट सर्जरी का खर्च कितना है और यह सर्जरी कहां कराएं?

GoMedii

आज के समय में अक्सर ये देखने को मिलता है कि उम्र बढ़ने से पहले तनावपूर्ण जीवनशैली की वजह से कई लोगों कम उम्र में ही उम्रदराज दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी त्वचा के टिश्यू ढीले पड़ने लगते हैं। धीरे-धीरे नाक और मुंह के आसपास झुर्रियां और महीन रेखाएं बनने लगती हैं, त्वचा के ढीले होने के साथ ही लोगों का आत्मविश्वास कम होने लगता है। ऐसा होने पर कई लोग फेसलिफ्ट सर्जरी का सहारा लेते हैं।

 

आपको बता दें कि इसे राइटिडेक्टॉमी भी कहा जाता है यह एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो चेहरे के ऊतकों को कसती और उठाती है जो उम्र बढ़ने के कारण स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा ढीली होने लगती है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि फेसलिफ्ट सर्जरी चेहरे को जवां दिखाने में मदद करती है। आज के इस लेख में, हम आपको फेसलिफ्ट सर्जरी से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने की कोशिश करेंगे। आइए सबसे पहले जानते हैं की एनसीआर में फेस लिफ्ट सर्जरी की लगात कितनी है।

 

 

एनसीआर में फेसलिफ्ट सर्जरी का खर्च कितना है? (How much does facelift surgery cost in NCR in Hindi)

 

फेसलिफ्ट सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें डॉक्टर उस व्यक्ति के चेहरे से अतिरिक्त त्वचा को हटाता है ताकि वह व्यक्ति पहले से छोटा और अधिक सुंदर दिखाई दे। आपको बता दें की एनसीआर में फेसलिफ्ट सर्जरी की लागत लगभग 2,00,000 रुपय से 4,00,000 रुपय तक है।

 

 

एनसीआर में फेसलिफ्ट सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospitals in NCR For facelift surgery in Hindi)

 

आपको बता दें कि एनसीआर में फेसलिफ्ट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके- मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली, गाजियाबाद (Max Super Speciality Hospital, Vaishali, Ghaziabad)

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद (Metro Hospital, Faridabad)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

फेसलिफ्ट सर्जरी क्या है? (What is facelift surgery in Hindi)

 

फेसलिफ्ट या र्हाईटिडेक्टोमी, एक तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी है, जो चेहरे की त्वचा को अधिक जवां और स्वस्थ बनाती है. पहले इस सर्जरी में चेहरे और गर्दन की त्वचा को टाईट किया जाता था, लेकिन आधुनिक सर्जरी से चेहरे एवं गर्दन की त्वचा की ढीली मांसपेशियों को टाईट किया जा सकता है, साथ ही चेहरे की त्वचा से अतिरिक्त फेशियल फैट को भी निकाला जाता है।

 

उम्र के कारण होने वाले बदलाव जिन्हें फेसलिफ्ट सर्जरी से कम किया जा सकता है:

 

  • नीचले जबड़े की शेप में सुधार करना

 

  • गालों में कसावट लाना

 

  • नाक से लेकर मुंह के कोने तक की फाईन लाईन्स को हल्का करना

 

  • त्वचा में कसावट और गर्दन से अतिरिक्त फैट निकालना (डबल चिन और वीक बैण्ड्स)

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग फेशियल इंजेक्शन लगवाते हैं तो उसका असर आठ महीने से दो साल तक ही रहता है, जबकि फेस लिफ्ट सर्जरी कई सालों तक चलती है।

 

 

फेसलिफ्ट सर्जरी के विभिन्न प्रकार क्या हैं? (Different types of Face Lift Surgeries in Hindi)

 

चेहरे और गर्दन के क्षेत्रों के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार की फेसलिफ्ट सर्जरी होती है। पारंपरिक रूप:

 

  • इसमें सर्जन कान, हेयरलाइन और ठुड्डी के नीचे चीरा लगाता है।

 

  • त्वचा को अंतर्निहित ऊतकों से अलग किया जाता है।

 

  • चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों और अन्य सहायक संरचनाओं को कड़ा किया जाता है।

 

  • गर्दन और जबड़े से अतिरिक्त स्किन को हटाया जाता है।

 

  • चेहरे पर त्वचा प्राकृतिक तरीके से पुनर्जीवित होती है, और अतिरिक्त त्वचा को हटा दिया जाता है।

 

  • मध्यम से महत्वपूर्ण चेहरे की उम्र बढ़ने वाले लोगों में इस प्रकार की सर्जरी की सिफारिश की जाती है।

 

 

फेसलिफ्ट सर्जरी की प्रक्रिया क्या है? (procedure for Face Lift Surgery in Hindi)

 

फेसलिफ्ट सर्जरी करवाने वाले व्यक्ति को बेहोश किया जाता है उस हिस्से को सुन्न किया जाता है। रोगी को आमतौर पर सर्जरी (आउट पेशेंट प्रक्रिया) के उसी दिन घर जाने की अनुमति दी जाती है। किए गए फेसलिफ्ट के प्रकार के आधार पर, सर्जन निम्नलिखित चीरे लगा सकता है।

 

  • पारंपरिक फेस लिफ्ट चीरा (Traditional face-lift incision): यह चीरा हेयरलाइन में मंदिरों से शुरू होता है, और नीचे और कानों के आसपास जारी रहता है, और निचले खोपड़ी में कान के पीछे समाप्त होता है। गर्दन की उपस्थिति में सुधार के लिए ठोड़ी के नीचे एक चीरा लगाया जा सकता है।

 

  • सीमित चीरा (Limited incision): यह एक छोटा चीरा है जो कान के ठीक ऊपर के बालों की रेखा में शुरू होता है, कान के सामने के चारों ओर जाता है, लेकिन निचले खोपड़ी तक नहीं फैलता है।

 

  • नेक लिफ्ट चीरा (Neck lift incision): इस प्रकार का चीरा इयरलोब के सामने से शुरू होता है, और कान के चारों ओर निचली खोपड़ी में जारी रहता है। ठोड़ी के नीचे एक छोटा चीरा भी लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में त्वचा को ऊपर उठाना और अंतर्निहित मांसपेशियों और ऊतकों को कसना शामिल है। चेहरे और गर्दन की चर्बी को हटाया जा सकता है, छंटनी या पुनर्वितरित किया जा सकता है। चेहरे की त्वचा को फिर से चेहरे की पुनर्स्थापनात्मक आकृति पर फिर से लपेटा जाता है। अतिरिक्त त्वचा हटा दी जाती है।

 

फेसलिफ्ट सर्जरी को पूरा होने में लगभग दो से चार घंटे लग सकते हैं लेकिन इसके साथ अतिरिक्त प्रक्रियाएं की जाती हैं तो इसमें अधिक समय लग सकता है।

 

यदि आप कम खर्च में फेसलिफ्ट सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।