प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है और इसका कितना खर्च होता है?

प्लास्टिक सर्जरी इन दिनों काफी चलन में है। पहले लोग दुर्घटना या किसी घटना के बाद प्लास्टिक सर्जरी करवाते थे। लेकिन आज के दौर में  कुछ लोग शरीर के जन्मजात विकारों को दूर करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाते हैं। आज के लेख में हम आपको बताएंगे की प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है और इसका कितना खर्च होता है। इतना ही नहीं प्लास्टिक सर्जरी से जुड़ी सभी जरुरी बातों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। लेकिन पहले जानते हैं की प्लास्टिक सर्जरी क्या होती है?

 

 

प्लास्टिक सर्जरी क्या होती है? (What is plastic surgery in Hindi)

 

आप में से बहुत से लोगों ने आपने प्लास्टिक सर्जरी के बारे में कहीं न कहीं सुना होगा। शायद आप भी सोचते होंगे कि इस सर्जरी में प्लास्टिक के इस्तेमाल से शरीर को खूबसूरत बनाया जाता है, दरअसल प्लास्टिक सर्जरी में ऐसा नहीं होता है। प्लास्टिक ग्रीक शब्द “प्लास्टिकोस” से लिया गया है और ग्रीक में प्लास्टिकोस का अर्थ है तैयार करना या बनाना। प्लास्टिक सर्जरी के जरिए शरीर के एक हिस्से से टिश्यू निकालकर दूसरे हिस्से से जोड़ दिया जाता है।

 

 

प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है? (How is plastic surgery performed in Hindi)

 

प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से आप अपने खराब शरीर के हिस्से को सुधारा जा सकता है, जांघ की हड्डी के पास की त्वचा को हटा दिया जाता है और उस क्षेत्र पर लगाया जाता है जिसे इलाज या सुशोभित किया जाता है। इस विधि को ‘स्किन ग्राफ्टिंग‘ कहते हैं।

 

आजकल प्लास्टिक सर्जरी का उन्नत उपचार भी चलन में है, जिसमें किसी ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं होती है और शरीर के उस हिस्से में इंजेक्शन के माध्यम से सिलिकॉन का इंजेक्शन लगाया जाता है। भले ही प्लास्टिक सर्जरी एक आसान प्रक्रिया की तरह लगती है, लेकिन यह सर्जरी काफी महंगी है। सस्ती सर्जरी कराने की सोच भी शरीर के किसी अंग को नुकसान पहुंचा सकती है।

 

आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से इस सर्जरी को करवाने चाहिए ताकि बाद में किसी तरह मुश्किल न हो इसके अलावा प्लास्टिक सर्जरी करवाते समय काफी देखभाल और समझ की जरूरत होती है। साथ ही आपका शरीर इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए तैयार होना चाहिए। क्योंकि इस सर्जरी के बाद शरीर में खून की गंभीर कमी, उस अंग को नुकसान और तंत्रिका क्षति जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, इस सर्जरी को करवाने का निर्णय लेने से पहले शरीर की सही स्थिति के साथ-साथ एक बड़ा बजट और एक विश्वसनीय डॉक्टर का होना बहुत जरूरी है।

 

 

भारत में प्लास्टिक सर्जरी में कितना पैसा लगता है? (How much does plastic surgery cost in India in Hindi)

 

सर्जिकल प्रक्रिया की सटीक लागत का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आपको बता दें की प्लास्टिक सर्जरी के अंतर्गत कुछ सर्जरी आती हैं जिनकी लागत कुछ इस प्रकार हैं :

 

  • राइनोप्लास्टी: रु 1,00,000 – 1,50,000

 

 

  • डर्माब्रेशन: रु 1,00,000 – 1,50,000

 

  • स्तन वृद्धि: रु 1,00,000 – 1,50,000

 

  • टमी टक: रु 1,00,000 – 2,00,000

 

  • एक्सटेंसिव फेसलिफ्ट: 1,50,000 रुपये – 2,00,000

 

भारत में आपको सभी तरह की प्लास्टिक सर्जरी सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं। यदि हम अधिकांश विकसित देशों की तुलना करें तो लागत में 30-50% की कमी देखने को मिलती है।

 

 

प्लास्टिक सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Plastic Surgery in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में प्लास्टिक सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं :

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

प्लास्टिक सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Plastic Surgery in Hindi)

 

आपको बता दें कि भारत में प्रोस्टेट सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

प्लास्टिक सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Plastic Surgery in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

प्लास्टिक सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Plastic Surgery in Hindi)

 

 

 

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

प्लास्टिक सर्जरी के लाभ (Benefits of plastic surgery in Hindi)

 

  • सुंदरता: प्लास्टिक सर्जरी से आप अपने चेहरे को वैसा ही बना सकते हैं जैसा आप चाहते हैं।

 

  • वांछित परिवर्तन: इससे हम अपने शरीर में वांछित परिवर्तन ला सकते हैं।

 

  • यंग लुकिंग: प्लास्टिक सर्जरी कराने से आप जवां नजर आती हैं।

 

  • आत्मविश्वास में वृद्धि: प्लास्टिक सर्जरी से आप अपने मन के अनुसार शरीर के अंग को बदल लेते हैं। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है।

 

  • जन्मजात और अनुवांशिक विकारों को ठीक करता है: यह जन्मचिह्न, फटे होंठ, अतिरिक्त उंगलियां आदि जन्मजात विकारों को ठीक कर सकता है।

 

अगर आप सस्ती कीमत पर प्लास्टिक सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।