आप भी कराएं लिपोसक्शन सर्जरी (liposuction surgery), जाने कितना है खर्च?

लिपोसक्शन एक शल्य चिकित्सा है जो मानव शरीर के किसी विशेष भाग जैसे पेट, जांघों, कूल्हों आदि पर मौजूद बढ़ी हुई चर्बी को हटाने के लिए की जाती है। इस तकनीक का उपयोग मुख्य रूप से उस हिस्से से चर्बी हटाने के लिए किया जाता है जो आहार और व्यायाम से प्रभावित नहीं होता है दरअसल, लिपोसक्शन सर्जरी का मतलब मोटापा कम करना नहीं है, बल्कि इसके जरिए शरीर के किसी खास हिस्से पर मौजूद अतिरिक्त चर्बी को हटा दिया जाता है। दरअसल इसे लाइपो के नाम से जाना जाता है। इस कॉस्मेटिक सर्जरी का इस्तेमाल शरीर से अनावश्यक चर्बी को हटाने के लिए किया जाता है।

 

 

आप भी कराएं लिपोसक्शन सर्जरी? (Liposuction Surgery in Hindi)

 

अगर आप मोटापे से परेशान हैं या आपका वजन अधिक है तो इसके लिए आप अन्य तरीके अपना सकते हैं जैसे डाइट प्लान, सर्जिकल तरीके जैसे बेरिएट्रिक सर्जरी आदि। लिपोसक्शन सर्जरी आपको केवल कुछ हद तक बेहतर दिखने में मदद कर सकती है, लेकिन यह आपको बिल्कुल नया शरीर नहीं देती है। लिपोसक्शन सर्जरी के बाद शरीर की खूबसूरती वैसी ही रहती है जैसी पहले थी। आपको बता दें कि यह सर्जरी शरीर के वजन को कम करने में कारगर नहीं है, केवल शरीर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए है। हालांकि कुछ मामलों में यह सर्जरी दोबारा भी की जा सकती है। यदि आप लिपोसक्शन करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

 

 

दिल्ली में लिपोसक्शन सर्जरी का खर्च कितना है? (How much does the cost of liposuction surgery cost in Delhi)

 

लिपोसक्शन सर्जरी की औसत लागत 80,000/- रुपये से 1,25,000/- रुपये है, लेकिन आप इंटरनेट पर लिपोसक्शन सर्जरी के लिए दिल्ली-एनसीआर में सबसे अच्छे अस्पताल की खोज कर रहे हैं तो हम इसमें आपकी मद्द कर सकते हैं। हम आपको सस्ती क़ीमत पर लिपोसक्शन सर्जरी करवा सकते हैं।

लिपोसक्शन सर्जरी एक महंगी सर्जरी है, जिसकी लागत कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि उपचार का प्रकार, अस्पताल, निकाली जाने वाली वसा की मात्रा आदि। इसलिए, किसी भी व्यक्ति के लिए लिपोसक्शन की लागत के बारे में प्रश्न होना स्वाभाविक है।

 

 

लिपोसक्शन सर्जरी कैसे की जाती है?

 

लिपोसक्शन सर्जरी के दौरान, रोगी के उस हिस्से को सामान्य संज्ञाहरण के तहत सुन्न किया जाएगा। अब डॉक्टर देखेंगे कि किस भाग में वसा अधिक या कम है, यह इस पर निर्भर करता है कि वसा को शल्य चिकित्सा द्वारा कैसे हटाया जाता है।

प्रक्रिया के दौरान, रोगी की त्वचा में एक छोटा चीरा लगाया जाता है और उसकी त्वचा के नीचे कार्य क्षेत्रों में ट्यूमसेंट तरल पदार्थ इंजेक्ट किया जाता है। दवा के प्रभावी होने के बाद, अतिरिक्त वसा को हटाने के लिए एक सक्शन ट्यूब और एक वैक्यूम पंप या एक बड़े सिरिंज सक्शन के माध्यम से वसा को चूसकर वसा को ढीला किया जाता है।

यदि वसा हटा दी जाती है, तो सर्जन चीरा लगाए गए हिस्से को एक पट्टी से ढक देता है। हालांकि बड़े क्षेत्रों में इलाज के लिए त्वचा में कई जगह चीरे की आवश्यकता हो सकती है। आपका सर्जन वसा को हटाने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकता है।
इस शल्य प्रक्रिया में कितना समय लग सकता है यह आपके वसा की मात्रा पर निर्भर करता है। यदि एनेस्थीसिया का असर कम हो जाता है, तो सर्जरी की जगह पर एक अस्थायी ट्यूब लगाई जाती है। यह ट्यूब अतिरिक्त रक्त और तरल पदार्थ को निकालने का काम करती है।

प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, रोगी को घर जाने की अनुमति दी जाती है। लेकिन कुछ मामलों में स्थिति गंभीर होने पर मारीज को अस्पताल में रखा जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

 

 

लिपोसक्शन सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Liposuction Surgery hospitals in Delhi)

 

आपको बता दें कि भारत में लिपोसक्शन सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

 

लिपोसक्शन सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Liposuction Surgery hospitals in Gurugram)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

Best doctor for surgery कराने के लिए यहाँ हमसे संपर्क करें

 

लिपोसक्शन सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Liposuction Surgery hospitals in Bangalore)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

 

लिपोसक्शन सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Liposuction Surgery hospitals in Mumbai)

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावती सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

 

लिपोसक्शन सर्जरी के प्रकार? (Types of Liposuction Surgery in Hindi)

 

लिपोसक्शन सर्जरी के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। यह पूरी तरह से रोगी की आवश्यकता पर निर्भर करता है। लिपोसक्शन के प्रकारों में सक्शन-असिस्टेड लिपोसक्शन, अल्ट्रासाउंड लिपोसक्शन (यूएएल), पावर असिस्टेड लिपोसक्शन, ट्विन कैनुला असिस्टेड लिपोसक्शन, एक्सटर्नल अल्ट्रासाउंड-असिस्टेड लिपोसक्शन, वाटर-असिस्टेड लिपोसक्शन, ट्यूमसेंट लिपोसक्शन और वेसर लिपोसक्शन शामिल हैं। इस प्रक्रिया के दौरान रोगी को किसी प्रकार का दर्द, रक्तस्राव, घाव या अन्य किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, वासर लिपोसक्शन सर्जरी के दौरान या बाद में साइड इफेक्ट या जटिलताओं का जोखिम लगभग ना के बराबर होता है। यह एक छोटी, सरल, सुरक्षित और सफल प्रक्रिया है।

 

यदि आप सस्ती कीमत पर कॉस्मेटिक सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।