जानिए कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic Surgery) का खर्च कितना होता है?

आज के इस दौर में खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता। लोग खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या-क्या करते हैं? हर कोई चाहता है कि लोग उसकी खूबसूरती की तारीफ करें लेकिन कई लोग अपने खूबसूरती से खुश नहीं होते हैं। किसी को अपनी नाक छोटी लगती है, तो किसी को अपने होंठ मोटे। तो कोई अपनी गोरापन बढ़ाना चाहता है तो कोई चेहरे पर मौजूद तिल को हटाना चाहता है,  यदि आप भी इनमें से एक हैं तो आपको कॉस्मेटिक सर्जरी करवानी चाहिए।

 

आपको बता दें कि कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार बढ़ता ही जा रहा है। यदि आप इस सर्जरी को करवाना चाहतें हैं तो सबसे पहला सवाल उठाता है की कॉस्मेटिक सर्जरी का खर्च कितना होता है? इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि समय बदलते देर नहीं लगती एक समय था जब लोग केवल कपड़े खरीदने या नए बाल कटवाने तक ही सीमित थे, लेकिन अब हर उम्र के लड़के और लड़कियां अपने चेहरे की खामियों को दूर करने और उसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। अगर किसी की नाक पर बड़ा तिल या खूबसूरत चेहरे पर कट का निशान है तो लोग अक्सर कॉस्मेटिक सर्जरी को अपनाते हैं। दुर्घटना से क्षतिग्रस्त चेहरे को सुशोभित करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। तो आइए जानते हैं की इसमें कितना खर्च आता है?

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी का खर्च कितना होता है? (How much does cosmetic surgery cost in Hindi)

 

यदि कोई व्यक्ति कॉस्मेटिक सर्जरी करवाने चाहता है तो उसे सर्जरी की कीमत के बारे में जरूर पता करना चाहिए। ऐसा करने से उसकी जेब पर ज्यादा बोझ नही पड़ता है और वह उस सर्जरी के लिए पैसा आसानी से जुटा सकता है। कुछ लोग यह थोड़ा महंगा इलाज लग सकता है। जिसके कारण वे इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालांकि, कॉस्मेटिक सर्जरी एक बहुत ही लागत प्रभावी प्रक्रिया है। उदाहरण के लिए, ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी की लागत ₹(80,000-1.5 लाख) है जबकि लेजर बालों को हटाने की लागत केवल ₹2,000-4,000 प्रति सत्र है। कॉस्मेटिक सर्जरी कई प्रकार की होती है और उसका खर्च भी उसी आधार पर होता है।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी क्या है? (What is Cosmetic Surgery in Hindi)

 

कॉस्मेटिक सर्जरी एक शल्य प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य के बजाय किसी व्यक्ति की उपस्थिति में सुधार करना है। दूसरे शब्दों में, जब कोई व्यक्ति अपने शरीर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कुछ बदलाव करना चाहता है, तो वह कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेता है।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के प्रकार (Types Of Cosmetic Surgery in Hindi)

 

कॉस्मेटिक सर्जरी स्थायी और अस्थायी दोनों तरह से होती है। कॉस्मेटिक सर्जरी सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं है, बल्कि आप इसके जरिए शरीर के कई हिस्सों को खूबसूरत बना सकते हैं। विभिन्न अंगों के लिए अलग-अलग सर्जरी होती है। जो इस प्रकार है:

 

  • ब्लेफेरोप्लास्टी – पलकों की सर्जरी

 

  • राइनोप्लास्टी – नाक की सर्जरी

 

 

  • होठों के लिए लिप ऑगमेंटशन सर्जरी

 

  • हेयर ट्रांसप्लांट

 

  • लेजर लिपोसक्शन सर्जरी: लेजर लिपोसक्शन एक आधुनिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर की अतिरिक्त चर्बी या वसा को एक विशेष प्रकार के लेजर द्वारा बिना किसी चीरे के हटा दिया जाता है। पेट, जांघ, चेहरे, घुटने, पुरुष स्तन के लिए लेजर लिपोसक्शन किया जा सकता है। यह किसी भी प्रकार के निशान, जन्म दोष या आकस्मिक घावों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

 

  • बोटॉक्स इंजेक्शन: चेहरे की त्वचा को झुर्रियों से मुक्त और फेस स्किन टाइट करने के लिए यह सर्जरी की जाती है।

 

  • एब्डोमिनोप्लास्टी या टमी टक सर्जरी: जब किसी के पेट के निचले हिस्से में बहुत अधिक चर्बी जमा हो जाती है, लेकिन जब इसे सर्जरी के माध्यम से हटाया जाता है तो इसे टमी टक सर्जरी के नाम से जाना जाता है।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Cosmetic Surgery hospitals in Mumbai in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं :

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Cosmetic Surgery hospitals in Delhi in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में कॉस्मेटिक सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Cosmetic Surgery hospitals in Gurugram in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Cosmetic Surgery hospitals in Bangalore in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी क्यों की जाती है? (Why is cosmetic surgery performed in Hindi)

 

आपको बता दें की कॉस्मेटिक सर्जरी आपकी बाहरी सुंदरता में स्थायी बदलाव लाती है। आपको प्लास्टिक सर्जरी के प्रभावों को समझना चाहिए। दरअसल कॉस्मेटिक/प्लास्टिक सर्जन से संपर्क करने से पहले, उस व्यक्ति को यह तय करना चाहिए कि सर्जरी के बाद आप कैसा दिखना चाहते हैं।

डॉक्टर कॉस्मेटिक सर्जरी के माध्यम से कई संरचनात्मक संरचनाओं को सफलतापूर्वक बदला सकता है। इसलिए, कुछ लोगों के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी की सिफारिश की जाती है, जिनमें निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:

कौन जानता है कि इस सर्जरी के बाद किस तरह के जोखिम हो सकते हैं। चिकित्सा जोखिमों, उपचार के शारीरिक प्रभावों, सर्जरी से उसे व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से कैसे प्रभावित करेगा, जीवनशैली में क्या बदलाव लाना ठीक होगा? ऐसे कई अन्य सवाल आप अपने  सर्जन से कॉस्मेटिक सर्जरी कराने से पहले पूछ सकते हैं।

पहला उस व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होनी चाहिए। डॉक्टर केवल उस व्यक्ति को कॉस्मेटिक सर्जरी की सलाह देते हैं जो धूम्रपान नहीं करता है और किसी अन्य प्रकार के नशीले पदार्थ जैसे तंबाकू, च्युइंग गम आदि का सेवन नहीं करता है। उसका वजन छह महीने से एक साल तक स्थिर होना चाहिए।

 

 

कॉस्मेटिक सर्जरी के क्या फायदे हैं? (Advantages of cosmetic surgery in Hindi)

 

कुछ लोग कॉस्मेटिक सर्जरी को ठीक से नहीं समझते हैं और इसलिए इसका फायदा नहीं उठाते हैं। ऐसे में उन्हें कॉस्मेटिक सर्जरी के फायदों के बारे में पता होना चाहिए ताकि उनकी गलतफहमियों को दूर किया जा सके। अगर कोई कॉस्मेटिक सर्जरी करवाता है, तो उसे ये 5 फायदे दिए जा सकते हैं-

 

खूबसूरत दिखना: कॉस्मेटिक सर्जरी करवाने से लोग न सिर्फ जवां दिखते हैं, बल्कि इससे उनकी खूबसूरती भी काफी हद तक बढ़ जाती है, जिससे वे बेहद खूबसूरत दिखने लगती हैं।

 

त्वचा का जवान दिखना: कॉस्मेटिक सर्जरी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे करने से लोग जवां दिखने लगते हैं। इससे उनका   आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है।

 

शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम करना: कई अध्ययनों से पता चला है कि भारतीयों में मोटापा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यह एक बहुत ही चिंताजनक बात है जिसे जल्द से जल्द बदलने की जरूरत है। लिपोसक्शन सर्जरी लोगों को आकर्षक शरीर देकर शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार साबित होती है।

 

आत्मविश्वास में वृद्धि: जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया जा चुका है कि शारीरिक विकार के कारण लोगों को बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है, जिससे उनके आत्मविश्वास पर असर पड़ता है। ऐसे में कॉस्मेटिक सर्जरी काफी मददगार साबित होती है, जिससे उनका कॉन्फिडेंस काफी हद तक बढ़ जाता है।

 

शारीरिक दर्द कम करना: कॉस्मेटिक सर्जरी न केवल शारीरिक सुंदरता को बढ़ाती है बल्कि यह असामान्य अंगों के कारण होने वाले दर्द को भी कम करती है।

 

यदि आप सस्ती कीमत पर कॉस्मेटिक सर्जरी की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।