जानिए प्रजनन क्षमता (Boost Fertility) बढ़ाने के लिए क्या खाएं

मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे सुखद अनुभव होता है, लेकिन कुछ महिलाओं को आज की लाइफस्टाइल के चलते मां बनने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महीलाओं की रोजाना जिंदगी में बढ़ता तनाव, अनियमित पीरियड्स, शराब में मौजूद विषाक्त पदार्थ, उच्च या निम्न बीएमआई, अस्वास्थ्यकर आहार आदि कुछ ऐसे कारक हैं जो प्रजनन क्षमता को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं।

प्रजनन क्षमता की समस्या हमारी जीवनशैली की आदतों पर निर्भर करती है। सही आहार से प्रजनन क्षमता में सुधार किया जा सकता है। प्रजनन क्षमता को बनाए रखने के लिए आपको बस इतना पता होना चाहिए कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। अगर आपको भी लगता है कि आपकी फर्टिलिटी पर असर पड़ा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों से इसे बढ़ा सकते हैं। कुछ आहार ऐसे हैं जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

 

प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए क्या खाएं (What to eat to improve fertility in Hindi)

 

एंटीऑक्सिडेंट प्रजनन क्षमता बढ़ाते हैं

एंटीऑक्सिडेंट, जैसे विटामिन सी और ई और कैरोटीनॉयड, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मानव निर्मित या प्राकृतिक पदार्थ होते हैं जो कुछ प्रकार की कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुषों को अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करना चाहिए।

 

फाइबर युक्त आहार

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, पूरी गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस और बीन्स शामिल करें। यह पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ प्रजनन क्षमता में भी सुधार करता है।

 

जिंक

इसका पर्याप्त सेवन प्रजनन क्षमता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

अनानास

अनानास में मैंगनीज प्रचुर मात्रा में होता है। यह खनिज कई प्रकार के प्रजनन हार्मोन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा शरीर में मैंगनीज का स्तर कम होने के कारण भी बांझपन की समस्या देखी गई है।

 

अंडे

आपको बता दे की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए अंडे एक उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ हैं। यह  फोलिक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कोलीन, और विटामिन डी से भरपूर होता है जो इसे उन महिलाओं के लिए संपूर्ण आहार बनाता है जो गर्भवती होने की योजना बना रही हैं।

 

एवोकाडो

एवोकाडो एक बेहतरीन फल है, इसमें पाया जाने वाला उच्च वसा अंडे की गुणवत्ता में सुधार करता है। एवोकैडो मोनोसैचुरेटेड वसा (शरीर के लिए आवश्यक एक अच्छा वसा) में समृद्ध है जो अच्छे प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसका उपयोग सैंडविच, सलाद या डिप्स या सॉस बनाने में भी किया जा सकता है।

 

स्ट्रॉबेरी

जामुन जैसे जामुन, बेर, स्ट्रॉबेरी, शहतूत जामुन सभी में समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अंडे को मुक्त कणों से बचाते हैं और कई तरह से सुरक्षा प्रदान करते हैं। आप इन्हें साबुत, स्मूदी में या फलों के सलाद के रूप में खा सकते हैं। हर हफ्ते कम से कम तीन बार जामुन को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

 

ब्रोकोली

कुछ समय पहले तक, इसे एक विदेशी खाद्य पदार्थ माना जाता था। यह उन महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ है जो गर्भवती होने की योजना बना रही हैं। इसमें फोलिक एसिड, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इसे संपूर्ण आहार बनाते हैं। यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो अंडाशय को अंडे के विकास और निषेचन की प्रक्रिया के लिए आवश्यक होता है।

 

दूध से बने पदार्थो का करें सेवन 

दुग्ध उत्पादों का सेवन- दुग्ध उत्पादों के सेवन से न केवल शारीरिक शक्ति बढ़ती है बल्कि प्रजनन क्षमता बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने का भी काम करते हैं।

 

 

प्रजनन क्षमता कम होने के कारण (Causes of low fertility in Hindi)

 

 

 

  • शराब

 

  • समय पर खाना न खाना

 

  • अनियमित जीवन शैली

 

  • नींद पूरी ना करना

 

 

  • उम्र बढ़ना

 

  • अधिक काम करना

 

  • फास्ट फूड का अधिक सेवन

 

 

प्रजनन क्षमता का निदान कैसे किया जाता है? (How Fertility Is Diagnosed in Hindi)

 

 

प्रजनन क्षमता की जांच के लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट का सुझाव देते हैं, आपका डॉक्टर गर्भवती न हो पाने की संभावनाओं के कारण जानने के लिए आपसे कुछ सवाल पूछ सकता है उसके बाद वह कुछ टेस्ट करवाने को कहा सकता है जिसमें शामिल हैं :

 

महिलाओं के लिए टेस्ट 

 

  • ओव्यूलेशन टेस्ट

 

  • हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी

 

  • डिम्बग्रंथि रिजर्व टेस्ट

 

  • अन्य हार्मोन टेस्ट

 

  • इमेजिंग टेस्ट

 

  • गर्भाशयदर्शन

 

  • लेप्रोस्कोपी

 

पुरुषों के लिए टेस्ट

 

  • वीर्य विश्लेषण (Semen analysis)

 

  • हार्मोन टेस्ट

 

  • आनुवंशिक टेस्ट (Genetic testing)

 

  • टेस्टिकुलर बायोप्सी

 

  • इमेजिंग

 

  • अन्य विशेषता परीक्षण

 

 

प्रजनन क्षमता का इलाज कैसे होता है? (How is fertility treatment treated in Hindi)

 

आज के समय में बहुत से मैरिड कपल्स को ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है। हमने ऊपर प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में बताया है आप इनका सेवन करके इस समस्या से काफी हद तक खुद को स्वास्थ्य रख सकते हैं। यदि इसके आलावा आप डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहते हैं तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं  या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।