सावधान! ज्यादा देर तक AC में रहने से हो सकते है ये नुकसान

 

गर्मी के मौसम में बिना एयर कंडीशनर के रहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यह गर्म तापमान से राहत देकर आपको ठंडक और सुकून का भी एहसास कराता है। घर हो या फिर दफ्तर पूरे आठ घंटे आप एसी में बैठते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि लंबे समय तक एसी में बैठना आपके लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है? इससे हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। आइये जाने एयर कंडीशनर से होने वाले नुकसान के बारे में।

 

 

एयर कंडीशनर से होने वाले नुकसान

 

 

बुखार और थकान

 

अगर आप लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहते है, तो आपको लगातार हल्के बुखार और थकान की समस्या हो सकती है और साथ ही सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट भी हो सकती है, इसलिए लगातार एयर कंडीशनर में न रहे।

 

 

जोड़ों में दर्द

 

लगातार एयर कंडीशनर में बैठने से हड्डियां भी कमजोर होने लगती है और साथ ही शरीर के सभी जोड़ों में दर्द की भी समस्या होने लगती है, जो की आगे चलकर हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है।

 

 

ब्लड प्रेशर और अस्थमा

 

अगर आपको ब्लडप्रेशर से संबंधित समस्याएं हैं, तो आपको एयर कंडीशनर से परहेज करना चाहिए, क्योंकि लगातार एयर कंडीशनर में रहने से लो ब्लडप्रेशर और सांस संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। जिन लोगो को अस्थमा की बीमारी है उन्हें खासकर एयर कंडीशनर के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

 

 

मोटापा

 

ये बात सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन यह पूरी तरह सच है कि एयर कंडीशनर के अधिक इस्तेमाल से मोटापा बढ़ सकता है। तापमान कम होने के कारण हमारा शरीर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता और शरीर की ऊर्जा का सही मात्रा में उपयोग नहीं हो पाता, जिस वजह से मोटापा बढ़ने लगता है।

 

 

त्वचा की समस्याएं

 

अधिक देर तक एयर कंडीशनर में रहने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है, जिससे त्वचा में रूखापन महसूस होने लगता है।

 

 

रक्तसंचार

 

एसी में बैठने से शारीरिक तापमान कृत्रिम तरीके से ज्यादा कम हो जाता है जिससे कोशिकाओं में संकुचन होता है और सभी अंगों में रक्त का संचार बेहतर तरीके से नहीं हो पाता, जिससे शरीर के अंगों की क्षमता प्रभावित होती है।

 

 

मस्तिष्क पर असर

 

लगातार एयर कंडीशनर में रहने से मस्तिष्क की कोशिकाएं संकूचित होने लगती है, जिस वजह से मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होने लगती है और साथ ही चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अधिक देर तक एयर कंडीशनर में रहने से परहेज करे।

 

 

ऊपर लेख में हमने आपको एयर कंडीशनर से होने वाले नुकसान के बारे में बताया हैं। अगर आपको ऊपर बताये गए नुकसान में से कोई भी नजर आ रहे हो तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे और उनसे सलाह ले।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।