गर्मियों के मौसम में बच्चों की देखरेख करने के लिए अपनाये ये उपाय

गर्मियों के मौसम में बच्चे बहुत ज्यादा बीमार पड़ते हैं। गर्मी का मौसम शुरु होते ही बच्चों को त्वचा और स्वास्थ्य से संबंधित कई सारी समस्यायें परेशान करने लगती हैं, जैसे की – त्वचा पर लाल चकत्ते,  रैशेज, मतली या उल्टी और भी कई तरह की समस्याएं हो जाती है। ऐसी समस्या होने पर आपको अपने बच्चे को तुरंत ही डॉक्टर से दिखाने की जरुरत है। ऐसे में बच्चों की देखरेख करना बहुत जरुरी होती है, ताकि बच्चे हैल्दी रह सके।

 

आइये जानते है, गर्मियों के मौसम में बच्चों की देखरेख कैसे की जाती है।

 

बच्चों का धूप से बचाव कैसे करें –

 

  • गर्मियों के दौरान अपने बच्चों को हाइड्रेटेड रखे। बच्चे आमतौर पर पानी पीने की इच्छा नहीं रखते हैं। लेकिन, उन्हें नियमित रूप से पानी पिलाते रहे।

 

  • गर्मी में मां का दूध बच्चे में डिहाइड्रेशन की कमी नहीं होने देता हैं और शरीर को ठंडा रखता हैं।

 

  • बच्चों को चिलचिलाती सूरज की किरणों के अधिक संपर्क में न आने देना बेहतर है। यदि वे खेलना चाहते हैं, तो माता-पिता को छाया के साथ एक जगह मिलनी चाहिए जहाँ वे खेल सकते हैं। बच्चों की देखभाल के सुझावों में उन सभी के लिए छाया में रहना शामिल है जो सूरज की गर्मी से दूर रहना चाहते हैं।

 

  • गर्मियों में भी आपको उन्हें कुछ समर स्पोर्ट्स  खेलने की अनुमति देनी चाहिए। जो उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रखेगा। और साथ ही साथ पाचन शक्ति भी अच्छी होगी। गर्मियों के मौसम में यह फिर से बच्चों की देखभाल करने वाली युक्तियों में से एक है।

 

  • बच्चो में रैशेज की समस्या अधिक होती है, इसलिए उन्हें डायपर कि जगह सूती नैपी या लंगोट का अधिक प्रयोग करें, इससे बच्चे को रैशेज की समस्या नही होगी।

 

  • बच्चो के लिये हर मौसम में मालिश की आवश्यक होती है। इस मौसम में मालिश करते समय ये ध्यान रखें कि बच्चे के शरीर पर तेल लगा न रहे। मालिश करने के कुछ देर बाद उसे स्नान जरूर करवायें। अगर आप चाहे तो नारियल के तेल से बच्चो के मसाज कर सकती है। इससे उन्हें ठंडक मिलेगी।

 

  • नहाने के तुरंत बाद बच्चे को एसी रूम में या फिर कूलर के सामने लेकर न जाये और न ही एसी रूम से सीधे धूप में लेकर जाये,  इससे बच्चे का स्वास्थय बिगड़ सकता है।

 

 

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे 

 

 

बच्चों के लिए सनस्क्रीन कैसे चुनें

 

  • ऐसे सनस्क्रीन से बचें, जिनमें पैराबेन, बेंज़ोफेनोन्स, ऑक्सीबेनज़ोन, ऑक्टिनॉक्सेट, एवोबेनाज़ोन हो और जो टिंटेड या सुगंधित हैं।स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है और जिनमे एसपीएफ़ 30 हो।

 

  • हमेशा बाहर जाने से पहले अपने बच्चे को 15 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं।

 

 

गर्मियों में ड्रेसिंग

 

  • बच्चे को हल्के वज़न वाले सूती कपड़े पहनाये। इनमे गर्मी नहीं लगती।

 

  • अपने बच्चे को धुप की रौशनी से बचने के लिए टोपी और आंखों के लिए चश्मे पहनाये।

 

 

दिन के समय में धूप से बचें

 

गर्मियों के मौसम में अपने बच्चो को धुप में बहार न जाने दे।

 

 

सनबर्न का इलाज कैसे करें?

 

  • गर्मियों के मौसम में बच्चे जब भी घर से बाहर निकलें तो,  उहने कवर करके बाहर जाने दे।

 

  • उनके आंखों पर गॉगल्स, सर और चेहरा को ढक दे।

 

  • गर्मियों के मौसम में अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखे। पुरे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिलाये।

 

  • इतना ही नहीं गर्मियों के दौरान बच्चे को हल्के लेकिन फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनाएं।

 

 

गर्मियों के मौसम में बच्चों की देखरेख  बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे बुखार, सिरदर्द, रैशेज, मतली या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, डॉक्टर से परामर्श करें और अपने स्वास्थ्य के मुद्दे के बारे में उचित सलाह लें।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।