गर्मी में लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय।

गर्मी के आते ही लोगों को लू का डर सताने लगता है और इस बढ़ती गर्मी में लू से बचना बहुत जरूरी है। गर्मी में लू लगने की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है।  इस मौसम में हर कोई हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से परेशान रहता है। डॉक्टर का कहना है की इसके शिकार सबसे ज्यादा बुजुर्ग और छोटे बच्चे होते हैं, जिनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है।

 

 

धूप और गर्मी से हर किसी को बच कर रहना चाहिए। गर्मी में लू से बचने के लिए हर कोई अलग-अलग उपाय करता है। आइये जानें गर्मी में लू से बचने के उपाय और गर्मियों में खुद को ठंडा और तरोताजा रखने के लिए कुछ उपाय।

 

 

गर्मी में लू से बचने के उपाय

 

 

  • गर्मी में लू से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि भरपूर मात्रा में पानी पीएं।

 

  • नींबू पानी, सोडा, शिकंजी, लस्सी, शर्बत इत्यादि का अधिक सेवन करे।

 

  • जब भी धूप से आये, तो तुरंत ही ठंडा पानी न पीएं।

 

  • गर्मी के मौसम में तैलीय पदार्थो के बजाय पेय पदार्थों का सेवन करे।

 

  • दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से स्नान करें।

 

  • बहुत अधिक देर तक धुप में घूमना- फिरना भी गर्मी में लू लगने का कारण है।

 

  • तेज धूप में नंगे पांव न रहें।

 

  • ऐसे फ्रूट्स ज्यादा लें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदि।

 

 

गर्मी में लू से बचने के लिए रोज पिएं ये ड्रिंक्स

 

 

इस गर्मी में गर्मी और लू से बचने के लिए इन पेय पदार्थो का सेवन करे –

 

गर्मी में, आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। आपको खुद को ठंडा, तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने की जरूरत है।  क्योंकि गर्मियों में, गर्म तापमान के कारण हम सभी कुछ मुद्दों का सामना करते हैं। तो, आज हम आपको इस गर्मी में ब्लोटिंग और एसिडिटी को मात देने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ पेय देकर आपकी मदद करने जा रहे हैं।

 

आम पन्ना (Aam Panna)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

आम में पोटैशियम और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो दांतों और हड्डियों को स्वस्थ रखता है और यह गर्मी को भी मात देने में मदद करता है। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने के लिए हर रोज़ गर्मियों में एकदम सही पेय है। इस गर्मी में ब्लोटिंग और एसिडिटी को मात देने के लिए यह पेय सबसे अच्छा पेय है।

 

 

छाछ ( Buttermilk)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

छाछ हमारे पाचन तंत्र पर ठंडा और ताज़ा प्रभाव डालता है। छाछ कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और डी में समृद्ध है। आप इसे दिन के किसी भी समय ले सकते हैं, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।’

 

 

नींबू और पुदीना के साथ नारियल पानी

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

नारियल पानी फाइबर, विटामिन सी और कई अन्य महत्वपूर्ण खनिजों का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करता है। दिन के दौरान या रात में इसका आनंद लें। हालाँकि, इसे खाली पेट पीने से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं।

 

 

तरबूज डेटॉक्स वॉटर (Watermelon Detox Water)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

तरबूज में एमिनो एसिड होता है जो यकृत के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियां पाचन में सुधार करने में मदद करती हैं और पेट की ऐंठन से भी राहत दिलाती हैं।

 

 

ककड़ी-पुदीना डिटॉक्स पानी (Cucumber-Mint Detox Water)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

खीरे और पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लोटिंग को कम करने में मदद करते हैं। नींबू आपको विटामिन सी का एक आवश्यक शॉट देता है और आपको भीतर से भिगोता है। इस गर्मी में ब्लोटिंग और एसिडिटी को मात देने के लिए यह सबसे अच्छा पेय भी है।

 

 

कीवी-ककड़ी डिटॉक्स (Kiwi-Cucumber Detox)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

कीवी एक पोषक तत्व युक्त भोजन है, जो विटामिन ए और ई से भरपूर होता है, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट में भी। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। यह  कब्ज की समस्या में मदद करता है। ककड़ी पानी प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है। लगभग 3-4 सप्ताह तक हर सुबह इसे पीने से बहुत मदद मिल सकती है।

 

 

डिटॉक्स ग्रीन टी (Detox Green Tea)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

ग्रीन टी एक सुपरफूड है जो एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। प्रतिदिन अधिकतम 2 गिलास तक इसकी खपत को नियंत्रित करें और भोजन के बीच में इसे लगभग 4-6 सप्ताह तक पियें।

 

 

ऑरेंज-गाजर और अदरक डिटॉक्स (Orange-Carrot and Ginger Detox)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो विषाक्त पदार्थों के जिगर को बहने में मदद करता है और अदरक रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। संतरे विटामिन सी में अच्छे हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। लगभग 3-4 सप्ताह तक दिन में दो बार इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

 

 

सेब-दालचीनी डिटॉक्स पानी (Apple-Cinnamon Detox Water)

 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

सेब आयरन का एक अच्छा स्रोत है जबकि दालचीनी चयापचय को बढ़ाने और मस्तिष्क कोशिकाओं के कामकाज में सुधार करने के लिए जानी जाती है। भोजन से पहले रोज सुबह एक गिलास पिये और अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए लगभग एक सप्ताह तक पूरे दिन नियमित अंतराल पर इसे पीते रहें।

 

 

 

आज हमने इस गर्मी में लू से बचने के लिए ऊपर कुछ उपाय बताये है और कुछ पेय पदार्थ जिसका सेवन करने से वास्तव में आप पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगे। अपने आप को गर्मी से बचाना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको बुखार, सिरदर्द, मतली या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, डॉक्टर से परामर्श करें और अपने स्वास्थ्य के मुद्दे के बारे में उचित सलाह लें।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।