जाने क्या है गर्भनिरोधक गोलियों के 11 साइड इफेक्‍ट

आजकल महिलाएं अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्‍तेमाल करने लगी हैं। पर इन गोलियों का बार-बार प्रयोग करने से महिलाओं को कई प्रकार की शारीरिक परेशानियां भी हो सकती है। इसलिए डॉक्‍टर से बिना सलाह लिए इन गोलियों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। ये लाभ के साथ-साथ हमारे शरीर को हानि भी पहुँचती है. इससे जी मिचलाना, कामेच्छा का कम होना, वजन बढ़ना, सिरदर्द, चक्कर आना और स्तन में सूजन आने जैसी और भी कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं।

 

गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करने से महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। और उच्च रक्तचाप दिल के दौरे व मस्तिष्काघात की वजह बन सकता है। इन गोलियों से डायबिटीज का भी खतरा बना रहता है। इसलिए इन गोलियों को लेने से पहले डॉक्टर से जानकारी लेकर ही इसका सेवन करे।

 

गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले साइड इफेक्‍ट्स 

 

बाधित ओव्‍यूलेशन

 

प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का काम ओव्‍यूलेशन और निषेचन को रोकना होता है। इस गोली का ज्यादा इस्तेमाल करने से यह एक या दो महीने तक के मासिक धर्म और ओव्‍यूलेशन साइकिल को भी बिगाड़ सकती हैं। अगर आप लगातार इन गोलियों का सेवन करती हैं तो आपका मासिक धर्म एक हफ्ते आगे या पीछे हो सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के इन गोलियों का इस्तेमाल ज्यादा न करे।

 

सिर दर्द और चक्कर आना

 

गर्भनिरोधक गोलियां का अधिक सेवन करने पर कुछ महिलाओं को सिरदर्द और चक्‍कर आने की शिकायत भी होती है, लेकिन धीरे-धीरे यह ठीक भी हो जाती है।

 

वजन का बढ़ना

 

गोलियों में मौजूद हार्मोन की वजह से महिलाओं में वजन भी बढ़ने लगता है. गर्भनिरोधक गोलियों में एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा होती है , जो वजन को बढ़ाने में मदद करता है. इनका लगातार सेवन करने से जांघों, कूल्हों और स्तनों में भी फैट बढ़ जाता है।

 

स्तनों में कोमलता

 

गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करने से स्‍तनों में ढीलेपन की भी शिकायत हो सकती है। पर यह जरूरी नहीं कि यह शिकायत गोलियां खाने वाली सभी महिलाओं को हो। यह समस्या हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है। गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन करने पर नमक और कैफीन का सेवन बिलकुल भी ना करे।

 

कामेच्छा की कमी

 

ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से कुछ महिलाओं में कामेच्छा की कमी महसूस होती है। यदि आपको भी ऐसा फील हो रहा है तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

 

मूड में बदलाव

 

बर्थ कंट्रोल करने वाली जितनी भी दवाएं है उसका लगातार इस्तेमाल करने से यह आपके मूड पर भी असर डालती हैं। इन गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से आपको कमजोरी महसूस हो सकती हैं। कई महिलाओं मजबूरी में इस तरह की दवाओं का सेवन करती हैं, जिससे मानसिक तनाव बढ़ जाता है।

 

जी मिचलाना

 

गर्भनिरोधक गोलियों का साइड इफेक्‍ट मितली आना या जी मिचलाने के रूप में भी सामने आ सकता है। पर यह समस्‍या कुछ समय के बाद खुद ठीक भी हो जाती है। लगातार ऐसा होता रहे तो आप डॉक्टर से सम्पर्क करके दूसरे ब्रांड की गोलियां भी ले सकती हैं।

 

माहवारी में परेशानी

 

इन गोलियों के अधिक सेवन से इसका असर महिलाओं के मासिक धर्म पर भी पड़ता है। गोलियों का सेवन शुरू करने के दूसरे महीने के बाद ही कुछ महिलाओं को पीरियड के समय हेवी ब्‍लीडिंग और भारी दर्द की शिकायत होती है। और इससे प्रजनन प्रणाली पर भी असर पड़ता है।

 

मुंहासे

 

गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से मुंहासे होने की भी अधिक आशंका बनी रहती है। कई बार तो यह समस्‍या गंभीर भी बन सकती है। इसलिए ध्‍यान से चिकित्‍सक के पास जब भी जाए गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स के बारे में भी परामर्श लें।

 

योनि संक्रमण

 

महिलाओं की योनि में खुजली, लालिमा और खमीर संक्रमण जैसी समस्या होने लगते है। अगर आप चीनी या शराब का सेवन ज्यादा करते हैं, तो यह भी आपके लिए जोखिम हो सकता है।

 

खून के थक्के

 

गर्भनिरोधक गोलियों का लगातार सेवन करने से रक्त के थक्के जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जो महिलाएं, ओवरवेट होती हैं और जिनकी उम्र 35 वर्ष से अधिक हो, उनके लिए यह काफी खतरनाक समस्या होती है। अगर आपको सांस लेने में अधिक परेशानी हो रही है, सीने में दर्द या पैरों में सूजन जैसी कोई भी परेशानी हो रही हो तो ऐसे में आपके किड़नी, और फेफड़ों में रक्त के थक्के बन सकते हैं। इसलिए इन गोलियों को लेने से पहले डॉक्टर से इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी परामर्श लें।

 

इन कारणों को देखकर यह कहा जा सकता है कि वाकई गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है , लेकिन फिर भी जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां का इस्तेमाल करती है , वो एक बार डॉक्टर की परामर्श जरूर लें। ताकि वह इनसे होने वाले अतिरिक्त प्रभावों से बच सकें।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।