गैस्ट्रिक कैंसर ट्रीटमेंट कहाँ कराएं और इसका इलाज कैसे होता है?

कैंसर के ज्यादातर मामलों में लोगों को इसके लक्षणों के बारे में पता नहीं होता है इसलिए कैंसर के मरीज का इलाज सही समय पर शुरू नहीं हो पता है, जिससे प्रारंभिक अवस्था में इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे अन्य मामले हैं जिनमें कैंसर के कारण होने वाले लक्षण कई नियमित संक्रमणों या स्थितियों के समान होते हैं।

कैंसर शरीर में तब शुरू होता है जब कोशिका के डीएनए में कोई कोशिका अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है और लगातार बढ़ती रहती हैं। ये कोशिकाएं मिलकर कैंसर का रूप लेती हैं। पेट की दीवार ऊतक की पांच परतों से बनी होती है। गैस्ट्रिक कैंसर को हिंदी में पेट का कैंसर भी कहा जाता है। पेट हमारी आंतों के बीच में स्थित होता है और शारीरिक रूप से अन्य आस-पास की संरचनाओं और अंगों जैसे कि लिवर, पैंक्रियाज, एसोफेगस और कोलन में भी कैंसर हो सकता है। यदि आप गैस्ट्रिक कैंसर का इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं

 

 

गैस्ट्रिक कैंसर के लक्षण क्या हैं?(What are the symptoms of gastric cancer in Hindi)

 

गैस्ट्रिक कैंसर की शुरूआती स्टेज में लोगों को कोई लक्षण नजर नहीं आता है। हालांकि, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता और फैलता है, लक्षण महसूस किए जा सकते हैं जिसमें शामिल हैं:

 

  • नाभि के ऊपर पेट दर्द

 

  • मल में खून आना

 

 

  • बार-बार अपच होना

 

  • मतली और उल्टी

 

  • भूख में कमी

 

  • तेजी से वजन घटाना

 

यदि आपको ऐसे कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हम आपको इसके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल की लिस्ट देंगे। अपने ट्रीटमेंट के लिए आप हमसे संपर्क करें जिसके बाद हमारी टीम मरीज की स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए सबसे अच्छे हॉस्पिटल को आपके लिए चुनेगी।

 

 

गैस्ट्रिक कैंसर ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for gastric cancer Treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गैस्ट्रिक कैंसर के कारण क्या हैं? (What are the causes of gastric cancer in Hindi)

 

गैस्ट्रिक के कैंसर का मुख्य कारण में सबसे पहले आता है पेट की कोशिकाओं में एक आनुवंशिक परिवर्तन, जिसके कारण कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और अंततः एक ट्यूमर का विकसित करती हैं। जोखिम कारक जो किसी व्यक्ति के पेट के कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं उनमें शामिल हैं:

 

  • पारिवारिक इतिहास

 

  • धूम्रपान करना

 

  • अधिक वजन होना

 

  • हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण)

 

  • अपने खाने में नमक का उच्च सेवन करना

 

 

गैस्ट्रिक कैंसर का निदान (Gastric cancer diagnosis in Hindi)

 

जब आप अपने गैस्ट्रोएंटरोलॉजी अपॉइंटमेंट पर जाते हैं, तो डॉक्टर आपके स्वास्थ्य के बारे में पूछेंगे और पूरी तरह से शारीरिक जांच करेंगे और रक्त और मल के नमूनों का अनुरोध करेंगे। ये आपके डॉक्टर को कई महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करेंगे और नैदानिक निर्णय का मार्गदर्शन करेंगे। आपका डॉक्टर सहित इमेजिंग परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है:

 

  • सीटी या कैट (कम्प्यूटेड एक्सियल टोमोग्राफी) स्कैन

 

  • पीईटी (पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी) स्कैन

 

  • एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग)

 

  • अपर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी

 

  • अन्य नैदानिक प्रक्रियाओं में बायोप्सी और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड के साथ एंडोस्कोपी शामिल है।

 

गैस्ट्रिक कैंसर ट्रीटमेंट के लिए विकल्प (Gastric Cancer Treatment Options in Hindi)

 

सर्जरी का लक्ष्य सभी कैंसर और उसके आसपास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को हटाना है। गैस्ट्रिक कैंसर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑपरेशन में शामिल हैं:

 

  • पेट की परत से शुरुआती ट्यूमर को हटाना (Removing early-stage tumors from the stomach lining): एंडोस्कोप के माध्यम से विशेष उपकरण का उपयोग करके पेट की अंदरूनी परत के छोटे कैंसर को हटाया जा सकता है। पेट की अंदरूनी परत से कैंसर को दूर करने की प्रक्रियाओं में एंडोस्कोपिक म्यूकोसल रिसेक्शन (endoscopic mucosal resection) और एंडोस्कोपिक सबम्यूकोसल रिसेक्शन (endoscopic submucosal resection) शामिल हैं।

 

  • पेट के हिस्से को हटाना (Removing part of the stomach): इसे सबटोटल गैस्ट्रेक्टोमी  भी कहा जाता है। सर्जन कैंसर से प्रभावित पेट के हिस्से और उसके आसपास के कुछ स्वस्थ ऊतकों को हटा देता है। यह ऑपरेशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपका पेट का कैंसर पेट के हिस्से में छोटी आंत के पास स्थित होता है।

 

  • पूरे पेट को हटाना (Removing the entire stomach): टोटल गैस्ट्रेक्टोमी में पूरे पेट और आसपास के कुछ ऊतकों को निकालना शामिल है। भोजन को आपके पाचन तंत्र के माध्यम से स्थानांतरित करने की अनुमति देने के लिए एसोफैगस को सीधे छोटी आंत से जोड़ा जाता है। टोटल गैस्ट्रेक्टोमी का उपयोग अक्सर पेट के कैंसर के लिए किया जाता है जो पेट के शरीर को प्रभावित करते हैं और जो गैस्ट्रोओसोफेगल जंक्शन में स्थित होते हैं।

 

  • कैंसर की तलाश के लिए लिम्फ नोड्स को हटाना (Removing lymph nodes to look for cancer) : कैंसर के परीक्षण के लिए सर्जन आपके पेट में लिम्फ नोड्स को हटा सकता है।

 

  • संकेतों और लक्षणों को दूर करने के लिए सर्जरी (Surgery to relieve signs and symptoms) :  डॉक्टर पेट के कुछ हिस्से को हटाने के लिए ऑपरेशन करता है। इस ऑपरेशन के बाद गैस्ट्रिक कैंसर के लक्षणों में आराम मिलता है।

 

यदि आप गैस्ट्रिक कैंसर ट्रीटमेंट की तलाश कर रहें हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।