गुप्‍तांगों में खुजली के कारण और दूर करने के घरेलू उपाय

गुप्‍तांगों में खुजली एक आम समस्या बन गई है इसलिए गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय जानना जरूरी हो जाता है। क्‍योंकि चाहे महिला हो या पुरुष लगभग सभी इस समस्‍या से परेशान हैं। इसका एक और कारण यह है कि यह समस्‍या शर्मनाक महसूस होती है। ऐसी स्थिति में गुप्‍तांगों की खुजली दूर करने के घरेलू उपायों की आवश्‍यकता पड़ती है। जननांग क्षेत्र हमारे शरीर के सबसे नाजुक क्षेत्र होते हैं जिनमें खुजली होना आपको असहज बना सकता है। निजी भागों में खुजली हर किसी के लिए बहुत ही आम, और कष्‍टदायक समस्‍या है।

 

गुप्‍तांगों में खुजली के कारण

 

शरीर के निजी भागों में खुजली के कुछ सामान्‍य कारणों में संक्रमण जैसे कि खमीर, जीवाणु और कवक, यौन संक्रमित बीमारियां जैसे जननांग हरपीस, क्‍लैमिडिया, जननांग मस्‍सा, गोनोरिया, ट्राइकोमोनीसिस, रजोनिवृत्ति, हार्मोन उतार-चढ़ाव, रासायनिक टॉयलेट पेपर, कंडोम, फैब्रिक सॉफ्टनर, गर्भ निरोधक फोम, डूश (douche), साबुन और त्‍वचा समस्‍याएं या बीमारियां होती हैं। इस प्राकर के किसी भी माध्‍यम के कारण गुप्‍तागों में खुजली हो सकती है। जननांगों की खुजली महिला और पुरुष दोनो में होती है लेकिन महिलाओं में इसकी ज्‍यादा संभावना होती है।

 

गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

 

गुप्‍तांगों में खुजली की समस्‍या समय के साथ गंभीर हो सकती है। इसलिए जल्‍दी से जल्‍दी जननांग की खुजली का उपचार किया जाना चाहिए। गुप्त अंग मे खुजली संक्रमण के कारण होती है। लेकिन हमारी दैनिक क्रिया भी इसमें अपना विशेष योगदान देती हैं जिनमें हमारी गलत जीवनशैली भी शामिल है। जांघों के बीच की खुजली को दूर करने के लिए आप चिकित्‍सकीय उपचार कर सकते हैं। लेकिन गुप्‍तांगों की खुजली दूर करने के कुछ आसान से घरेलू उपाय भी होते हैं जिन्‍हें आप अपने घर पर ही कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि ये घेरेलू उपाय सस्ते और प्रभावकरी होते हैं।

 

रोजमेरी की पत्तियां (Rosemary leaves)

 

गुप्‍तांगों की खुजली एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है जिसका उपचार आयुर्वेद के पास मौजूद है। आप जननांगों की खुजली को दूर करने के लिए रोजमेरी का उपयोग कर सकते हैं। यह एक जड़ी-बूटी है जिसके बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसके लिए आप रोजमेरी की कुछ पत्तियां ले और इसे गर्म पानी में 20 मिनिट के लिए छोड़ दें। पानी के ठंडा होने पर आप इस पानी से अपने प्राईवेट पार्ट को धोएं। यह औषधीय पानी आपको खुजली से तुरंत ही राहत दे सकता है।

 

टी ट्री आयल (Tea Tree Oil)

 

जीवाणु रोधी गुणों के कारण टी ट्री ऑयल फंगल संक्रमण के इलाज में प्रभावी होता है। आप इसका उपयोग कर अपने गुप्‍तांगों की खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। आप अपने नहाने के पानी में टी ट्री आयल की 4-6 बूंदों को शामिल करें। आप अपने प्रभावित क्षेत्र को 10-20 मिनिट तक इस पानी में डुबा कर रखें। आप ऐसा रोजाना करें, जब तक कि आपको खुजली से राहत न मिल जाए।

 

इसके अलावा आप ऐलोवेरा जेल के 2 बड़े चम्‍मच लें और इसमें टी ट्री ऑयल की 4-6 बूंदों को शामिल करें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र में इसे लगाएं। यह आपको खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

 

कैमोमाइल (Chamomile)

 

शरीर को आराम दिलाने वाली जड़ी-बूटी के रूप में कैमोमाइल को जाना जाता है। यह न केवल गुप्‍तांगों की खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद करती है बल्कि यह जलन और सूजन को भी कम करती है। आप इसके औषधीय गुणों को बढ़ाने के लिए इसके साथ टी ट्री आयल का भी उपयोग कर सकते हैं।

खुजली को दूर करने के लिए आप 1 चम्‍मच कैमोमाइल चाय या 1 टी बैग लें। 2 कप पानी गर्म करें और इसमें कैमोमाइल चाय मिलाएं और 5 मिनिट तक उबालें। उबलने के बाद इसे ठंड़ा होने दें और छन्‍नी से छान लें। इस ठंडी चाय में आप टी ट्री आयल की 5-6 बूंदें शामिल करें। जननांग की खुजली दूर करने के लिए आप इस मिश्रण से अपने निजी अंगों को दिन में दो बार धोएं। यह आपकी खुजली को दूर करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

 

नारियल तेल (Coconut oil)

 

कोकोनट तेल में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो आपके प्राइवेट पार्ट में शुष्‍क त्‍वचा आराम दायक बनाता है। इसके अलावा नारियल तेल का उपयोग करने पर यह निजी अंगों के खमीर संक्रमण के इलाज में भी प्रभावी होता है। नारियल तेल में एंटीवायरल, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबायल गुण भी होते हैं। नारियल तेल का नियमित उपभोग करने से यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकता है।

 

आप रोजाना 2 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल उपभोग कर सकते हैं या इसे अपने आहार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। आप नारियल तेल को प्रभावित क्षेत्र में नियमित रूप से लगाएं। आप नारियल के तेल में विटामिन ई और लहसुन के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और खुलजी वाले भाग में उपयोग करें। इस तरह से आप जननांग की खुजली से राहत पा सकते हैं।

 

नीम (Azadirachta indica)

 

त्‍वचा की विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याओं के नीम बहुत ही फायदेमंद होती है। नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं।

आप 500 ग्राम पानी में 1 मुठ्ठी नीम की पत्तियां मिलाएं और इस पानी को 10 मिनिट तक उबालें। पानी के ठंडा होने पर इससे अपने गुप्‍तांगों को दिन में दो बार धुलें।

नारियल तेल में नीम तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और इस मिश्रण को अपने जननांग की खुजली में लगाएं। 20 मिनिट के बाद आप आप इसे धोलें। यह आपको खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

आप सामान्‍य पानी के साथ भी नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं। पानी में नीम तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पानी से प्रभावित क्षेत्र को धुलें। नीम तेल के गुण आपको खुजली से राहत दिला सकते हैं।

 

ओरेगानो ऑयल (Oregon Oil)

 

सूक्ष्‍म जीवों के विकास को रोकने के लिए ओरेगानो ऑयल फायदेमंद होता है। विशेष रूप से यह कैंडीडा वृद्धि को रोकता है जो संक्रमण और खुजली का प्रमुख कारण होता है। इस तेल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हें जो गुप्‍तांगों के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में मदद करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि इस तेल का सेवन करने से यह खुजली के प्रभाव को कम कर सकता है।

 

खुजली का उपचार करने के लिए ओरेगानो ऑयल की 2-3 बूंदों को शुद्ध नारियल तेल में मिलाएं इस तेल को आप प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। 2 घंटों के बाद गर्म पानी से इसे साफ कर लें। किसी भी प्रकार की खुजली या संक्रमण का उपचार करने के लिए इसे दिन में दो बार उपयोग करें।

 

सेवन करने के लिए 1 गिलास गर्म पानी में इस तेल की 5 बूंदे शामिल करें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। लेकिन यदि आप किसी अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए रक्‍त पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस तेल का सेवन न करें।

 

बोरिक एसिड (Boric acid)

 

एंटी-फंगल गुणों के लिए बोरिक एसिड को जाना जाता है। यह निजी हिस्‍सों के खमीर संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। 2009 के एक अध्‍ययन के अनुसार यौन संचारित रोगों के इलाज के लिए बोरिक एसिड का उपयोग किया जा सकता है। 2011 के एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार बोरिक एसिड योनिनाइटिस (Vaginalitis) के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

 

1 कप पानी में ¼ चम्‍मच बोरिक एसिड डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण से आप अपने खुजली प्रभावित क्षेत्र को धुलें। खुजली का असर कुछ कम होने पर भी इसका उपयोग दिन में तीन बार करें। जब तक की आपको खुजली से पूरा आराम न मिले। आप बाजार में मिलने वाले बोरिक एसिड युक्‍त उत्‍पादों का भी उपयोग कर सकते हैं जो जननांग की खुजली को दूर करने के लिए मिलते हैं।

 

 

लहसुन (Garlic)

 

जांधों के बीच की खुजली एक असुविधाजनक और कष्‍टप्रद समस्‍या है। लेकिन इसका उपचार आप लहसुन की सहायता से कर सकते हैं। लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो आपके गुप्‍तांगों में होने वाली खुजली का इलाज करने में मदद करते हैं।

 

आप लहसुन के तेल में विटामिन ई की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने गुप्‍तांगों में लगाएं और लगभग 20 मिनिट के बाद इसे धो लें। यह खुजली और संक्रमण दोनो से राहत दिलाने में मदद करता है।

 

दही (curd)

 

हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में सहियोग करने वाले अच्छे बैक्‍टीरिया दही में मौजूद रहते हैं। ये बैक्‍टीरिया हमारे निजी अंगों में खुजली से छुटकारा पाने का प्रभावी और प्राकृतिक उपचार हो सकते हैं।

 

प्राईवेट पार्ट में खुजली होने के दौरान आप नियमित रूप से दही का सेवन करें। दही का सेवन करने से आपके शरीर में अच्‍छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्‍टीरिया को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। जिससे आपको खुजली से राहत मिलेगी।

 

तुलसी (Basil)

 

तुलसी को अपने एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। इन सभी गुणों के कारण तुलसी प्राईवेट पार्ट में होने वाली खुजली का उपचार कर सकती है। इस खुजली का उपचार करने के लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां लें और इसे पानी में 20 मिनिट तक उबालें। इस मिश्रण के ठंडा होने पर आप इस पानी को पिएं। यह आपकी खुजली को प्रभावी रूप से दूर करने में मदद कर सकता है।

 

सेब का सिरका (Apple vinegar)

 

सेब का सिरका में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इस कारण यह गुप्तांगों की खुजली का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। सेब के सिरका की 2 छोटी चम्‍मच लें और इसे 1 गिलास पानी में मिलाकर नियमित रूप से कुछ दिनों तक पीयें। इसके अतिरिक्‍त आप 1 कप गर्म या ठंडे पानी में 1 चम्‍मच सेब के सिरके को मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र को इससे धुलें। यह आपकी खुजली को ठीक करने में मदद करता है।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।