अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए टिप्स, ऐसा करें कंट्रोल

 

 

आज के समय में लोगों पर काम का दबाव इतना ज्यादा है कि उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है। आज हम आपको गुस्से पर काबू पाने के लिए टिप्स बताएंगे जिन्हें करना बेहद आसान है। आप कही पर भी इसे कर सकते हैं। किसी का भी निराशा होना या किसी अन्य व्यक्ति को धमकी देना, ऐसा तब होता है जब आपको गुस्सा आता है। यह उदासी, अकेलेपन, भय या किसी काम के दबाव के कारण आपके स्वभाव में ऐसा बदलाव आता है।

 

यदि आप अपने गुस्से पर काबू नहीं करेंगे तो इससे आपके सभी रिश्तों में दरार आने लगेगी। ऐसा करना एक व्यक्ति की मनोवैज्ञानिक जीवन की गुणवत्ता पर बुरा प्रभाव डालता है। गुस्से पर काबू करना एक स्थायी प्रभाव हो सकता है। किसी भी व्यक्ति का गुस्सा करना उसके स्वास्थ्य को पूरी तरह से खराब करता है।

 

 

 

गुस्से पर काबू करना क्या है ?

 

 

गुस्से पर काबू पाने के कई प्रकार होते हैं जो गुस्से के संकेतों को पहचानने और ट्रिगर को सकारात्मक तरीके से संभालने में मदद कर सकते हैं। इसे पहचानने और नियंत्रण में करने के लिए उस व्यक्ति को अपने गुस्से को पहचान की जरुरत है।

 

गुस्से पर काबू करने के लिए आपको लगभग हर समय धैर्य (control your feelings) के साथ अपनी भावनाओं को नियंत्रित (patience and dedication) करना सीखना होगा है। जब आपका गुस्सा आपके रिश्ते पर नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है तो विशेष रूप से आपको इसे अपने नियंत्रण में करने की जरुरत है। वरना ये उसके लिए और उसके साथ के लोगों के लिए हिंसक या खतरनाक हो सकता है इसलिए आपको अपने गुस्से पर काबू करने की जरुरत है। इसके आलावा आपको डॉक्टर से सलाह लेने की भी जरुरत है।

 

 

 

गुस्से पर काबू पाने के लिए टिप्स

 

 

 

गिनती गिनना शुरू करें

 

यदि आप अपने गस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो 1 से लेकर 50 तक गिनती गिनना शुरू करें। आप चाहें तो गिनती 50 से शुरू कर सकते हैं। जैसे ही आप ऐसा करते हैं वैसे ही आपका ध्यान गिनती गिनने में लग जाएगा और आपका गुस्सा अपने आप शांत हो जाएगा।

 

 

 

गहरी साँस लें

 

जैसे-जैसे आप गुस्सा करते हैं आपकी साँस बहुत तेजी से चलने लगती है ऐसे में आपको तुरंत कुछ भी बोलने से पहले गहरी साँस लेना चाहिए।  ऐसा होने पर आपकी दिल की धड़कन बहुत तेज हो जाती है जिससे आपका गुस्सा और तेज हो सकता है। इसलिए आप अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए ऐसा जरूर करें।

 

 

 

बाहर टहलने जाएं

 

अपने आपको गुस्से से दूर रखने के लिए और तनाव से बचने के लिए आप बाहर टहलने चले जाएं ऐसा करने से आप खुद को तनाव से भी बचा पाएंगे। अपने आप को उस स्थिति से निकालें, जिसने आपको उत्तेजित किया है, इसलिए आप बाहर सैर करने चले जाएं। जब आप स्थिति से निपटने के लिए तैयार हो जाएं तब आप वापस आ कर बात करें।

 

 

 

मुस्कुराएं

 

जब आपको गुस्सा आए, तो आप इसे अपनी हंसी से भी टाल सकते हैं, ऐसा बहुत से लोग करते हैं। लेकिन कुछ लोग मुस्कुरा कर उस बात पर ध्यान नहीं देते, बल्कि कुछ लोग मुस्कुराने के बाद गलती करने वाले व्यक्ति को समझाते हैं वो भी बिना गुस्सा किये। दरअसल मुस्कुराहट गुस्से की भावनाओं को शांत करते हुए आपके शरीर की तनाव की प्रतिक्रिया को कम करता है।

 

 

 

बोलने से पहले सोचिये

 

गुस्से पर काबू पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्रतिक्रिया देने से पहले या गुस्सा करने से पहले एक बार जरूर सोचे, ऐसा करने से भी आपको पुनर विचार करने का मौका मिलेगा और आपको बाद में इस बात का पछतावा भी नहीं होगा। कुछ भी कहने से पहले उस पर  विचार जरूर करें।

 

 

 

गुस्सा आने पर शांत हो जाएं, उसके बाद अपनी बात रखें

 

यदि आपको बहुत अधिक गुस्सा आता है तो आपको हमेशा ऐसा करना चाहिए क्योंकि अगर आप तुरंत उस समय किसी भी तरह की प्रतिक्रिया देंगे तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। गुस्सा आने पर चुप रहें और जब आपका गुस्सा शांत हो जाए तब अपनी बात कहें। ऐसा करने से आपको अपनी बात रखने का पूरा समय मिलेगा और आराम से आप अपनी बात को किसी को भी समझा सकेंगे।

 

 

 

गुस्सा आने पर चुप हो जाएं

 

जब किसी भी व्यक्ति को गुस्सा आता है तो वह ये बिल्कुल भी नहीं सोचता है की वह क्या बोल रहा है वह बस बोलता चला जाता है। ऐसा करने से वह अपने आपसी रिश्तों को खराब करते हैं। इसलिए अब अगली बार आपको गुस्सा आए तो आप तुरंत चुप हो जाए और कुछ ना बोले उस समय किसी भी तरह की प्रतिक्रिया ना दें ऐसा करने से आप अपने गुस्से पर काबू पा सकेंगे। ऐसा करना आपके लिए तो अच्छा होगा ही बल्कि दुसरो के लिए भी अच्छ रेहगा।

 

 

 

अपनी अच्छी यादों के बारे में सोचें

 

यदि आपका दिन काफी लंबा और तनावपूर्ण रहा है, तो ऐसे में आपको किसी मामूली बात पर भी गुस्सा आ सकता है। ऐसे में आपको अपने गुस्से पर काबू पाना है तो आपको अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ बिताये हुए कुछ अच्छे पलों के बारे में सोचना होगा। ऐसा करने से आपका ध्यान भटक जाएगा।

 

 

 

गुस्सा एक सामान्य भावना है इसका अनुभव हर किसी को समय-समय पर करना पड़ता है। हालांकि, आप अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो ये आसान टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगी। इसके आलावा आपको अपने गुस्से पर काबू पाने के स्वस्थ तरीके खोजने होंगे। यदि आपको ऐसा करने से भी राहत नहीं मिलती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। क्योंकि इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।