गुस्से को कम करने के सबसे बेहतर उपाय

Safe20

 

 

गुस्सा आपके रिश्ते और सेहत दोनों के लिए खराब माना जाता है। क्या गुस्सा कम करने के उपाय भी होते हैं ? जी हाँ आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। हमारा गुस्सा अक्सर हमारे आपसी रिश्तों को मिटा देता है, जिनसे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, जैसे की हमारा परिवार, जीवन साथी और दोस्त इसमें शामिल हैं।

 

कभी-कभी हम किसी चीज से इतने अधिक प्रभावित हो जाते हैं कि हम नियंत्रण खो देते हैं और बहुत अधिक गुस्सा करते हैं। गुस्सा कम करने के उपाय करके आप अपने गुस्से पर काबू कर सकते हैं। ऐसा करना भी एक कला है जो बहुत कम लोग ही कर पाते हैं। इस कला को सीखकर, किसी भी रिश्ते में और अपनी सेहत को भी बेहतर किया जा सकता है। आप अपने बढ़ते गुस्से को कम करने के लिए आसान घरेलु उपाय कर सकते हैं।

 

 

गुस्सा कम करने के उपाय

 

 

गिनती गिने

 

जो लोग अपना गुस्सा कम करने के उपाय ढूंढ रहें हैं उन्हें अपने गुस्से को कम करने के लिए ठंडे पानी का सेवन करना चाहिए इसके साथ ही अपनी उंगलियों पर गिनती गिनना चाहिए। यह बहुत पुरानी तरकीब है, जो कारगर भी है। इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें। इसके अलावा हमेशा सकारात्मक विचारों को अपनाकर आप बहुत आसानी से अपने मन को शांत रख सकते हैं।

 

 

प्रणायाम और मेडिटेशन

 

गुस्से को कम करने के लिए रोज सुबह प्रणायाम और मेडिटेशन करना आपके दिमाग और पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। इसे करने से हर व्यक्ति का मन शांत होता है यदि वो बहुत खराब परिस्थितियों में भी है और अपने आप को शांत नहीं कर पा रहा तो ऐसा करने से उसे अपने गुस्से पर काबू करना भी आ जाएगा।

 

 

संगीत सुने

 

गुस्से को कम करने के उपाय में संगीत का सहारा भी लिया जा सकता है। संगीत आपकी भावनाओं पर  सिखाता है। जब भी आपको अकेले होने पर किसी भी बात को लेकर अगर गुस्सा आये तो ईयरबड्स लगाकर अपना मनपसंद संगीत जरूर सुने। ऐसा करने से आपका गुस्सा कम होने लगेगा।

 

 

भरपूर नींद लें

 

किसी को भी गुस्सा तभी आता है जब उनके जीवन में तनाव बहुत अधिक बढ़ जाता है। गुस्से का सीधा संबंध तनाव से है, इसलिए अपनी जरूर पूरी करें। नींद पूरी लेना आपकी सेहत और आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है।  कम नींद लेने से आपको कमजोरी भी महसूस हो सकती है। जब आप पूरी गहरी नींद लेते हैं तब आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं गुस्से को कमा करने के उपाय में यह बहुत कारगर उपाय में से एक है।

 

 

बाहर टहलने जाएं

 

गुस्सा आने स्वभाविक है लेकिन छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना आपके सभी तरह के रिश्तों को खराब करता है गुस्सा आने पर तुरंत उस जगह से बाहर टहलने के लिए चले जाना आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी दोस्त के घर जाना या उससे फोन से बातें करना भी एक अच्छा विकल्प होगा आप उससे आपने दिल की बात बता कर अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं। इस तरह आप अपने मस्तिष्क का ध्यान किसी दूसरी वस्तु पर डाल कर अपना गुस्सा कम कर सकते हैं।

 

 

लम्बी साँस लेना शुरू करें

 

गुस्सा काम करने के उपाय में यह भी शामिल है जब भी आपको बहुत तेज गुस्सा आए, तो तुरंत ही लंबी और गहरी सांसे लें। जिससे आपके दिमाग को अधिक से अधिक सोचने का मौका मिलेगा और बोलने से पहले अगर आप सोच कर बोलेंगे तो ये आपके किसी भी रिश्ते को खराब नहीं होने देगा। गहरी साँसे लेना वैसे भी एक बहुत ही बढ़िया आदत है जो शरीर के लिए अच्छी मानी जाती है।

 

 

यदि इन उपायों को करने के बाद भी आपका गुस्सा कम नहीं हो रहा है तो इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं और अपनी इस समस्या का समाधान पा सकते हैं।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।