हैंगओवर का इलाज कैसे करें, जानिए इसे दूर करने के साधारण उपाए

आज के लेख में, हम आपको बताएंगे कि हैंगओवर (Hangover) का इलाज कैसे किया जाता है, क्योंकि कई लोग इस वजह से परेशान हो जाते हैं और इस हैंगओवर के कारण उनका पूरा दिन खराब हो जाता है। इससे बचने के लिए लोग तमाम तरह के हथकंडे अपनाते हैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता।

 

वैसे भी नए साल की शरुआत आप हैंगओवर (Hangover) के साथ तो करना नहीं चाहेंगे, ऐसे से बहुत से लोग है जिन्हें पार्टी करने के बाद हैंगओवर होता है,  और उनका कोई भी काम करने का मन नहीं करता। यदि आपको लंबे समय तक हैंगओवर रहता है तो ये आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है।

 

 

हैंगओवर का इलाज कैसे करें ?

 

 

आमतौर पर ये हैंगओवर (Hangover) तब होता है जब आप अधिक शराब का सेवन कर लेते है। लेकिन कई बार कम शराब पीने से भी हैंगओवर होने लगता है। वहीं हैंगओवर पर कुछ एक्सपर्ट का कहना है की शराब का माइग्रेन और सिरदर्द से कोई लेना देना नहीं है। दरअसल शराब पीने के बाद दिमाग की रूधिर वह्निया चौड़ी हो जाती हैं। जो आपके सिरदर्द का कारण बनती है। ये समस्या ज्यादातर एल्‍कोहॉलिक (Alcoholic) लोगों को होती है।

 

 

 

हैंगओवर के लक्षण

 

 

  • तेज सिरदर्द होना

 

 

  • शरीर में कमजोरी महसूस होना

 

 

  • उलटी आना

 

  • गला बैठ जाना

 

  • दिल की धड़कन का तेज होना

 

  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन

 

  • आँखों का लाल होना

 

 

कैसे करें हैंगओवर का इलाज आइए जानते है

 

 

नारियल पानी 

benefits of coconut water in hindi, Order Medicine Online , Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

नशा उतारने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो नारियल पानी भी पी सकते हैं। इसमें मिनरल्स (Minerals) और ईलेक्ट्रोलेट्स (Electrolytes) मौजूद होते है, जो आपका पेट साफ करने का काम करते हैं। इससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

 

 

दही 

 

दही आपके शराब के नशे को उतारने में काफी मदद करता है, लेकिन ध्यान रहे की आप मीठे दही का सेवन न करें क्योंकि इससे आपका हैंगओवर (Hangover) नहीं उतरेगा या तो आप गर्म दूध भी पी सकते है, ये आपका हैंगओवर (Hangover) को उतारने में मदद करेगा।

 

 

अदरक की चाय 

 

यदि आप चाहते है की आप अपने हैंगओवर (Hangover) का इलाज कैसे करें, तो उसके लिए आप अदरक की चाय पिए, इससे आपका हैंगओवर (Hangover) ख़त्म हो जाएगा।

 

 

शहद 

 

आप अपने हैंगओवर (Hangover) का इलाज करना चाहते है तो एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर पिए। इससे आपका हैंगओवर (Hangover) का दर्द छूमंतर हो जाएगा। यदि आपको हैंगओवर ज्यादा है तो शहद की मात्रा को बढ़ा कर लें, इससे आपको जल्दी फायदा होगा।

 

 

ब्लैक कॉफी 

black coffee peene ke 11 faayde aapko hairat me daal denge

 

हैंगओवर उतारने के लिए ब्लैक कॉफी भी एक अच्छा उपाए है। ब्लैक कॉफी पीने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिलेगी। इसका सेवन करना आपके हैगंओवर (Hangover) के लिए अच्छा इलाज है।

 

 

खूब पानी पीए 

garmiyon me apni tvacha ko Moisturize rakhne ke liye apnaayein ye 10 upaay

 

आप अपना हैंगओवर (Hangover) का इलाज करना चाहते है, तो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीए। इससे आप हइड्रेटेड (Hydrated) रहेंगे और आपका हैंगओवर जल्दी ठीक हो जाएगा।

 

 

नमक चीनी का घोल 

pet ki jalan ko kam karne ke liye apnaayein ye upaay in hindi

 

कई बार शराब पीने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ये नमक चीनी का घोल आपके शरीर में इसकी कमी को दूर करता है और आपके हैंगओवर (Hangover) को भी कम कर देता है।

 

 

निम्बू 

garmi me lu se bachne ke liye apnaaye ye upaay in hindi

 

यदि आपके पास इनमें से कोई भी विकल्प नहीं, तब आप अपने हैंगओवर का इलाज कैसे करें ? इसका एक साधारण उपाए है निम्बू, तो इसके लिए आप निम्बू का प्रयोग कर सकते है। जो हर जगह आसानी से मिल जाता है। ये आपके हैंगओवर में तुरंत राहत देगा। आप निम्बू की चाय भी पी सकते है, ये भी आपके हैंगओवर को खत्म कर देता है।

 

 

यदि आपका हैंगओवर (Hangover) कई दिनों तक रहता है और आपको ये समझ नहीं आ रहा है की आप अपने हैंगओवर (Hangover) का इलाज कैसे करें, तब आप इसके लिए हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है। क्योंकि ये किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। नहीं तो आप इन उपायों को करके अपने हैंगओवर (Hangover) को दूर भगा सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।