हाथ पैर में सूजन का कारण और जाने बचने के उपाय

शरीर की सूजन को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन इसे इस तरह से नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। शरीर में सूजन किसी भी आंतरिक घाव या शरीर के किसी भाग में दर्द का कारण हो सकता है। चिकित्सा भाषा में, इसे एडिमा कहा जाता है। कभी-कभी, सूजन कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार बहुत अधिक समय तक गंभीर रूप से रहते हैं।

 

यदि शरीर की सूजन लंबे समय तक है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। शरीर के कई हिस्सों जैसे चेहरे, हाथ, पैर, हथेली, पैर की उंगलियों में भी सूजन हो सकती है। ऐसी स्थिति में, यह सूजन का कारण जानने के बाद ही इसे कम करने में सक्षम होगा। जानिए इससे कैसे उबरना है।

 

हाथ पैर में सूजन के कारण

 

दिल की विफलता: जिन लोगों का दिल कमजोर होता है वे पूरे शरीर में प्रभावी ढंग से रक्त पंप करने में असमर्थ होते हैं। नतीजतन, रक्त वाहिकाओं से द्रव त्वचा के नीचे के ऊतकों में बाहर निकलना शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पैरों की सूजन होती है।

 

रक्त में प्रोटीन का निम्न स्तर: जिन लोगों के रक्त में प्रोटीन का स्तर कम होता है, उनके पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। रक्त में एल्बुमिन नामक एक प्रोटीन होता है, जो रक्त वाहिकाओं के तरल पदार्थ को अंदर रखने में मदद करता है। यदि एल्बुमिन की मात्रा कम होती है, तो रक्त वाहिकाएं लीक होने लगती हैं और पैर सूज जाते हैं।

 

लिवर और किडनी के रोग: जो लोग किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, उनके रक्त में अक्सर एल्बुमिन (एक प्रकार का प्रोटीन) कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लिवर पर्याप्त मात्रा में एल्ब्यूमिन नहीं बना पाता है और दूसरी तरफ किडनी एल्ब्यूमिन को बाहर निकाल कर पेशाब (यूरिन) में एल्ब्यूमिन मिला देता है।

 

दवाएं: एंटी-हाइपरटेंसिव ड्रग्स (एंटी-हाइपरटेंशन), ​​दर्द निवारक दवाओं जैसे नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स और स्टेरॉयड दवाओं जैसी कुछ प्रकार की दवाएं पैरों में सूजन पैदा कर सकती हैं।

 

हाथ पैर में सूजन के लक्षण

 

  • सूजी हुई, दमकती और चमकदार त्वचा
  • यदि उंगली से त्वचा को दबाने के बाद, कुछ सेकंड के लिए एक गड्ढा होता है (इसे पिटिंग एडिमा कहा जाता है)।
  • टखनों, चेहरे और आंखों में सूजन
  • शरीर के अंगों और जोड़ों में अकड़न
  • वजन में कमी या लाभ
  • हाथ और गर्दन में धमनियां
  • उपवास नाड़ी और रक्तचाप में वृद्धि
  • सरदर्द
  • पेट दर्द

 

हाथ पैर में सूजन को कम करने के उपाय

 

सूजन कम करने के लिए पानी पिएं

 

अपने शरीर के साथ ऐसा करने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति होती है। जब हम अधिक पानी का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में सूजन कम होने लगती है।

 

ठंड और गर्म उपद्रव से राहत

 

शरीर की सूजन को कम करने के लिए बर्फ या गर्म पानी को एक बोतल में भरकर सूजे हुए स्थान पर सेंकना चाहिए। इससे सूजन के साथ-साथ दर्द भी कम होगा। इसमें सूजन का कारण ज्ञात होना चाहिए। यदि आपको एलर्जी है, तो आपको बर्फ लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी शारीरिक त्वचा ठंडी हो जाती है और सूजन भी कम हो जाती है। लेकिन अगर आप झड़ने से पीड़ित हैं, तो आपको इसे गर्म पानी से सेक करना चाहिए। क्योंकि उस समय गर्म पानी से सिंकाई करना फायदेमंद होता है।

 

खाने में नमक कम लें

 

शरीर में सूजन के मुख्य कारणों में से एक नमक का अत्यधिक उपयोग है। इसलिए, आपके भोजन में नमक की मात्रा कम रखी जानी चाहिए। नमक में सोडियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। तैयार भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके शरीर में विषाक्त साबित हो सकता है। जिसके कारण यह सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा, बाजार में उपलब्ध फास्टफूड से विशेष रूप से बचें। उनमें नमक की मात्रा अधिक पाई जाती है।

 

नमक का पानी फायदेमंद होता है

 

हाथ और पैरों की सूजन को कम करने के लिए नमक फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक डालें और अपने हाथों और पैरों को कम से कम 15 मिनट के लिए उस पानी में रखें। नमक के पानी के इस्तेमाल से सूजन कम हो जाती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।