इन 3 घरेलु तरीको से हमेसा सेहतमंद रहेंगी आपकी आखे, आखो का रूखापन होगा दूर

Treatment In India

आंसू हर बार भले ही अच्छे ना होते हो लेकिन आखो में इनका निर्माण में बाधा पहुंचना आपकी आखो के लिए सही नहीं हैं, जब आखो से आंसू नहीं बनते तो वह सुख जाती हैं, ऐसे में आपकी आखो में जलन महसूस होनी शुरू हो जाती हैं। आखो से बाहरी सतह पर एक चिपचिपा म्यूकस (Mucus) बनता रहता हैं। जब आखो में पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बनते तब आखो की चिकनाहट चली जाती हैं, और आखो में सूखापन आ जाता हैं, इसे ड्राई आई सिंड्रम (Dry Eye Syndrome) कहते हैं, आखो की पलकों के आसपास कई ग्रंथिया आंसू उत्पादित करती हैं। उम्र बढ़ने के साथ साथ इनके उत्पादन में कमी आ जाती हैं इसके अलावा पर्यावरणीय इस्थिति या फिर दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी आखो में आंसू का उत्पादन प्रभावित होता हैं, ऐसे में आखो में इर्रिटेशन (Irritation), चुभन और जलन जैसी समस्या होती हैं, ऐसे में कुछ घरेलु उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

 

नारियल का तेल-

 

यह तेल आखो की नमी देने वाले एजेंट की तरह काम करता हैं, और आंसुओ को जल्दी सूखने से बचाता हैं, इसके अलावा इसमें ऐंटी-इंन्फ्लेमेट्री (Anti-Inflammatory) गुण होते हैं, जो आखो में हो रही चुभन को कम करने में सहायक होते हैं, कॉटन बॉल को नारियल तेल में डुबोये और इसे आखो पर 15 मिनट तक रखा रहने दे। इस प्रकीर्या को दिन में कई बार दोहराये।

 

एलोवेरा-

 

अपने ऐलकलाइन गुणों की वजह से एलोवेरा ड्राई आइज़ के लिए प्रभावी उपाए हैं। इसका मॉइस्चराइजिंग (Moisturizing) और ऐंटी-इंन्फ्लेमेट्री  (Anti-Inflammatory) गुण आखो की सूजन और लालिमा से काम करता हैं, एलोवेरा के पत्ते को धोकर उसमे से जेल निकाल ले। टिशू पेपर पर थोड़ा जेल निकालकर इसे आई लिड्स पर लगाए। 10 मिनट बाद आखो को गुनगुने पानी से धोए। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराये।

 

गुलाबजल-

 

यह आखो को तनावमुक्त रखने और थकी हुई आखो को आराम पहोचने में मदद करता हैं, ड्राई आइज़ की एक बड़ी वजह हैं। विटामिन ऐ (Vitamin A) की कमी और गुलाबजल में विटामिन ऐ प्रचुर मात्रा में होती हैं, कॉटन बॉल्स या कॉटन पैड्स को गुलाबजल में डुबोये और इन्हे बंद आखो पर लगाए। 10 मिनट तक आखो पर रहने दे, फिर ठन्डे पानी से आखो को धोले। यदि तुरंत आराम पाना चाहते हैं, तो सुध गुलाबजल को आई ड्राप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार दोहराये।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।