गर्मियों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक और जानें इसके फायदे

Safe20

कोरोना वायरस के कारण, खाने-पीने की पसंदीदा चीजों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। भोजन के लिए आवश्यक सामग्री की कमी नहीं है, लेकिन पीने या कई अन्य पसंदीदा चीजों को प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। अगर कोई जूस पीना चाहता है, तो वह बाहर जाकर नहीं पी सकता। सॉफ्ट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक जैसी कई चीजों को ढूंढना मुश्किल है।

 

ऐसी स्थिति में, यहां हम आपको लॉकडाउन के दौरान घर पर इम्युनिटी ड्रिंक बनाने का तरीका बता रहे हैं। ये पेय न केवल आपके मन को शांति देंगे, बल्कि यह आपको बीमार भी नहीं करेंगे। इन पेय का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देगा, साथ ही कोरोना वायरस को भी रोकेगा।

 

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक और फायदे

 

टमाटर का जूस

 

अपनी इच्छानुसार टमाटर, गाजर और चुकंदर का रस बनाएं। काला नमक डालकर पिएं। आप धनिया पत्ती, पुदीना, नींबू का रस मिला सकते हैं। टमाटर का रस एक बहुत ही स्वस्थ पेय है, खासकर गर्मियों में। विटामिन सी और बहुत हाइड्रेटिंग पोषक तत्वों से भरा टमाटर का रस फोलेट से भरा होता है और यह संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है।

 

हल्दी, दूध और अजवाइन

 

इसे बनाना बहुत ही आसान है। दूध गरम करें, उसमें हल्दी और अजमोद डालें। इसे छानने के बाद लें। हल्दी-दूध का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। यह शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है।

 

अदरक लहसुन

 

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अदरक-लहसुन के रस का उपयोग किया जाता है। इन दोनों में डिटॉक्सिंग गुण होते हैं। इसे संतुलित करने के लिए, आप इसे सब्जी के रस में मिलाकर पी सकते हैं।

 

तरबूज

 

चिया सीड – तरबूज के रस में चिया मिलाएं। यह बहुत हाइड्रेटिंग है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। इसमें विटामिन ए, सी और बी 6 शामिल हैं। यह शरीर को संक्रमण से बचाता है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

 

पालक

 

पालक से बने इस पेय में भरपूर मात्रा में खनिज और पोषक तत्व होते हैं। पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के अलावा, यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए भी पाया जाता है, अर्थात। यदि आप रोजाना बिस्तर पर जाने से पहले या सुबह उठने के बाद पीने के लिए पालक से बने पेय का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकता है और आप कई प्रकार के संक्रामक रोगों से बच सकते हैं।

 

करौंदा

 

आंवला-अदरक-धनिया- इसे बनाने का तरीका इस प्रकार है- जरूरत के हिसाब से कुछ आंवला काट लें। इसमें कुछ अदरक, पुदीना और धनिया पत्ती डालें। इसके बाद इन्हें साफ करके जूसर में मिलाएं। साथ ही थोड़ा काला नमक, चाट मसाला और शहद डालकर पिएं। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) के उत्पादन को बढ़ाता है, जो कई संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में सहायक है।

 

धनिया और पुदीना की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत है। धनिया के पत्तों में डिटॉक्सीफाइंग, जीवाणुरोधी और प्रतिरक्षा आवश्यक तेलों को बढ़ाने वाला होता है। अदरक में अदरक होता है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।