मैं इंसुलिन कैसे ले सकता हूँ? जानिए इससे जुड़ी कुछ बातें

 

आपको बता दें कि इंसुलिन की खोज 19 वीं शताब्दी के अंत में हुई और उसमें यह पाया गया है, कि मधुमेह रोगियों के पित्त में एक पदार्थ की कमी होने की वजह से ऐसा होता है। इसे हटाकर पित्त का इलाज करने का भी प्रयास किया गया था। लेकिन पेन्क्रियाज को हटा कर ऐसा करना संभव नहीं है। जब भी कोई व्यक्ति इंसुलिन लेता है तो उसके मन में ये सवाल उठता है की मैं इंसुलिन कैसे ले सकता हूँ? तो चलिए आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताएंगे।

 

ये वह तत्व है जो रक्त से शर्करा को रक्त के माध्यम से हमारी कोशिकाओं तक पहुँचाता है। तब हमारी कोशिकाएं इंसुलिन की मदद से चीनी को अवशोषित करती हैं। शरीर में शुगर का होना इंसान के जीवन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन की कमी होती है, तब उसे डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है उसके बाद ही उसे इंसुलिन के इंजेक्शन दिए जाते हैं।

 

 

 

इंसुलिन क्या है ?

 

 

इंसुलिन एक प्रकार का हार्मोन है जो हमारे पेन्क्रियाज में उत्पन्न होता है। हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट को रक्त शर्करा में परिवर्तित करता है। यह ब्लड शुगर इंसुलिन के माध्यम से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है। यदि पेन्क्रियाज इंसुलिन बनाना बंद कर देता है, तो रक्त शर्करा ऊर्जा में परिवर्तित नहीं होती है। ऊर्जा की कमी के कारण व्यक्ति जल्दी थका हुआ और कमजोर महसूस करता है। ऊर्जावान रहने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करना मानव शरीर के लिए अति आवश्यक है।

 

 

इंसुलिन के प्रकार

 

 

रैपिड-एक्टिंग इंसुलिन (Rapid-acting insulin) : इस प्रकार का इंसुलिन मानव शरीर में इंजेक्शन लगाने के लगभग 15 मिनट बाद काम करना शुरू कर देता है। इस प्रकार के इंसुलिन का प्रभाव तीन से चार घंटे तक रह सकता है। इसका उपयोग अक्सर भोजन से पहले किया जाता है।

 

 

शार्ट एक्टिंग इंसुलिन (Short acting insulin) : इस प्रकार के इंसुलिन को भोजन से पहले शरीर में इंजेक्ट करने की आवश्यकता होती है। यह शरीर में इंजेक्शन के 30 से 60 मिनट बाद काम करना शुरू कर देता है और पांच से आठ घंटे तक प्रभावी रहता है।

 

 

इंटरमीडिएट-एक्टिंग इंसुलिन (Intermediate-acting insulin) : इस प्रकार का इंसुलिन इंजेक्शन शरीर में प्रवेश करने के एक से दो घंटे बाद काम करना शुरू कर देता है, और इसका प्रभाव 14 से 16 घंटे तक रह सकता है।

 

 

लॉन्ग एक्टिंग  इंसुलिन (Long acting insulin) : इंसुलिन का इंजेक्शन लगाने के लगभग दो घंटे बाद काम करना शुरू करता है। इस प्रकार के इंसुलिन का प्रभाव 24 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है।

 

 

क्या आप जानते है इंसुलिन कैसे काम करता है?

 

इंसुलिन हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। इंसुलिन के जरिए ही रक्त में, कोशिकाओं को शुगर मिलती है। दरअसल, इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुँचाने का काम करती है। इंसुलिन कोशिकाओं के द्वारा शरीर को ऊर्जा देती है। इसलिए, मधुमेह के रोगियों को इंसुलिन की अतिरिक्त खुराक दी जाती है।

 

 

जाने इंसुलिन लेने के अलग-अलग तरीके क्या हैं?

 

इंसुलिन लेने के तरीके आपकी जीवनशैली पर निर्भर हो सकते हैं। आप सुई द्वारा इंसुलिन लेने के बजाय इसे अलग तरीके से लेने का फैसला भी लें सकते हैं। उन विकल्पों को लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और जो आपके लिए सबसे अच्छे हैं। मधुमेह वाले अधिक लोग सुई और सिरिंज, पेन या इंसुलिन पंप का उपयोग करते हैं। अभी भी इन्हेलर, इंजेक्शन पोर्ट और जेट इंजेक्टर बहुत आम नहीं हैं।

 

 

सुई और सिरिंज

 

आप सुई और सिरिंज का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को इंसुलिन दें सकते हैं। जब आप अपने पेट में वैक्सीन लगाते हैं तो इंसुलिन सबसे तेजी से काम करता है, लेकिन हर बार जब आपको इंसुलिन का टीका लगाया जाता है, तो वैक्सीन की जगह बदल दें क्योंकि इसकी वजह से उन्हें त्वचा से जुड़ी समस्या भी होने लगती है। आप इन्सुलिन के इंजेक्शन के लिए हाथ या पैर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मधुमेह वाले कुछ लोग जो इंसुलिन लेते हैं, उन्हें अपने रक्त शर्करा के लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए दिन में दो से चार टीकों की आवश्यकता होती है।

 

 

 

पेन

 

इंसुलिन पेन एक सामान्य पेन की तरह दिखता है, लेकिन इसके आगे के हिस्से पर एक सुई होती है। कुछ इंसुलिन पेन इंसुलिन से भरे और डिस्पोजेबल होते हैं। पेन इंसुलिन को उपयोग के बाद आप इसे बदल सकते हैं। इंसुलिन पेन में सुई और सीरिंज की तुलना में अधिक खर्च होता है, लेकिन कई लोगों को इसका उपयोग करना आसान लगता है।

 

 

 

पंप

 

दरअसल इंसुलिन पंप एक छोटी सी मशीन है जो आपको दिन भर में इंसुलिन की एक छोटी और एक सीमित खुराक देती है। इंसुलिन पंप में भी एक छोटी सुई होती है। जिसे आप अपनी त्वचा के अंदर डालते हैं और यह कई दिनों तक उसी स्थान पर रहती है। मशीन से जुड़े ट्यूब से 24 घंटे में आपके शरीर में इंसुलिन पंप करता है। आप भोजन के समय एक पंप के माध्यम से इंसुलिन की खुराक भी ले सकते हैं। एक अन्य प्रकार का पंप है जिसमें कोई ट्यूब नहीं है और सीधे आपकी त्वचा से जुड़ी होती है।

 

 

 

इनहेलर इंसुलिन 

 

इंसुलिन लेने का दूसरा तरीका इनहेल इंसुलिन है। इंसुलिन आपके फेफड़ों में और जल्दी से आपके रक्तप्रवाह में चला जाता है। इनहेलर इंसुलिन केवल टाइप 1 या टाइप 2 मधुमेह वाले वयस्कों के लिए है।

 

 

 

इन्जेक्शन पोर्ट

 

यह एक छोटी ट्यूब होती है, जिसे आप अपनी त्वचा के नीचे ऊतक में डालते हैं। यह आपकी त्वचा पर चिपक जाता है। आप सुई और सिरिंज या इंसुलिन पेन के साथ इंजेक्शन पोर्ट के माध्यम से भी इंसुलिन इंजेक्ट कर सकते हैं। यह कुछ दिनों के लिए होता है और फिर कुछ दिन बाद आपको इसे बदलना पड़ता है। एक इंजेक्ट पोर्ट के साथ, हमने आपको काफी विकल्प बताएं हैं कि आप इंसुलिन कैसे लें सकते हैं।

 

 

 

जेट इंजेक्टर

 

आप इंसुलिन के साथ इंसुलिन एडॉप्टर भरकर पेन लोड करते हैं। इस उपकरण के लोड होने के बाद, आप अपनी निर्धारित इंसुलिन की खुराक आसानी से लें सकते हैं। एक सही स्थान के लिए आपका पेट, आपकी जांघ या आपके हाथ की ऊपरी बांह हो सकती है।

 

 

 

जाने आपको इंसुलिन कितनी बार लेनी चाहिए ?

 

आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि आपको अपनी आवश्यकताओं के आधार पर कितनी बार इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर अपनी पृष्ठभूमि के इंसुलिन को नियंत्रण में रखने के लिए, आपको दिन में एक या दो बार दैनिक रूप से बेसल इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होगी। आप एक इंसुलिन पंप का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार लगातार इंसुलिन पहुंचाएगा। यदि ऐसा करने में आपको किसी भी तरह का संदेह होता है तो आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।