इंसुलिन के साइड इफेक्ट क्या है

 

 

डायबिटीज की बीमारी से आज के समय में सबसे ज्यादा लोग पीड़ित है, यह एक ऐसी बीमारी है जिसके साथ उस व्यक्ति को अपना पूरा जीवन बिताना पड़ता है। जिन्हें डायबिटीज की समस्या ज्यादा होती है, उन लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए डॉक्टर इंसुलिन का प्रयोग करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है की इंसुलिन के साइड इफ़ेक्ट क्या हैं ? आज हम इसी के बारे में बात करेंगे की इससे उस व्यक्ति के शरीर को नुकसान होता है या फायदा।

 

 

 

इंसुलिन क्या होता है?

 

 

आपको बता दें की इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त में शर्करा, या ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। इंसुलिन में ग्लूकागन (glucagon) नामक एक हार्मोन है जो विपरीत तरीके से काम करता है।

 

इंसान का शरीर यह सुनिश्चित करता है की इंसुलिन और ग्लूकागन का उपयोग कितनी मात्रा में करना है। जिससे उसकी रक्त शर्करा का स्तर ना बहुत अधिक होना चाहिए ना ही कम, क्योंकि हमारी कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए पर्याप्त ग्लूकोज चाहिए होता है। जब किसी व्यक्ति के शरीर में इसका संतुलन बिगड़ता है तभी डॉक्टर इसका प्रयोग करते हैं। इंसुलिन देने के बाद कुछ दिनों तक डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

 

हालांकि, डायबिटीज वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखने में मदद करने के लिए इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है। किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज उसकी गलत खान पान की आदतों की वजह से होती है, वो लोग या तो मीठा खाते हैं या बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं। यही वजह है की उन लोगों को डायबिटीज का शिकार होना पड़ता हैं।

 

 

इंसुलिन के साइड इफेक्ट

 

 

जिन्हें इंसुलिन दिया जाता है उनमें कुछ इस तरह के लक्षण देखें जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

 

 

  • वजन बढ़ता है,

 

  • रक्त शर्करा का बहुत कम होना या हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia),

 

  • उस हिस्से पर चकत्ते, खुजली या सूजन,

 

 

 

इंसुलिन से अन्य नुकसान 

 

 

 

 

  • बोलने में परेशानी,

 

 

 

 

  • उलझन,

 

 

  • त्वचा पीली होना,

 

 

  • पसीना आना,

 

 

  • मांसपेशियों में उलझन,

 

 

  • बेहोशी।

 

 

किसी भी व्यक्ति को इंसुलिन देने से पहले डॉक्टर उस व्यक्ति की पूरी जाँच करता है उसके बाद ही डॉक्टर उस व्यक्ति को इंसुलिन के इंजेक्शन देता है।

 

हाइपोग्लाइसीमिया के जोखिम वाले लोगों को अपने डायबिटीज के बारे में सभी चीजों क पता होना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज भी तीन प्रकार की होती है टाइप 1, टाइप 2 और टाइप 3 डायबिटीज। अगर आप थोड़ा सावधानी बरतेंगे तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा और आप इस बीमारी से भी बचे रहेंगे।

 

 

 

डॉक्टर कब और कैसे इंसुलिन देते हैं

 

 

जो व्यक्ति डायबिटीज का मरीज होता है उसे इंसुलिन के इंजेक्शन तब दिए जाते हैं जब उस व्यक्ति की डायबिटीज नियंत्रण रहती है।  इंसुलिन देने के बाद उसकी डायबिटीज नियंत्रण में रहने लगती है। डॉक्टर सिरिंज और इंसुलिन की बोतल के बजाय इंसुलिन पेन का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते है। डॉक्टर जब भी किसी को इंसुलिन इंजेक्शन देते हैं तब उसे खाली पेट दिया जाता है। जिन्हें एक दिन में  दो इंजेक्शन दिए जाते हैं उस दौरान 10-12 घंटे का अंतर होना चाहिए।  ध्यान जरूर रखें की इंसुलिन को भोजन के साथ या तुरंत बाद ना लें क्योंकि ऐसा करने से आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। इंसुलिन को ठंडी और साफ जगह पर रखें।

 

 

इंसुलिन के साइड इफेक्ट

 

 

 

 

  • इंसुलिन पर हुए एक शोध में ये पाया गया है कि डायबिटीज में इंसुलिन देने से हार्मोन में बदलाव होने लगता है और इसकी वजह से शरीर के कुछ अंगो को कार्य करने में दिक्कत होती है ये कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

 

 

  • जब किसी व्यक्ति को बार-बार इंसुलिन का इंजेक्शन दिया जाता है तो इसकी वजह से त्वचा में संक्रमण और एलर्जी होने का खतरा होता है।

 

 

  • स्वस्थ भोजन और संतुलित  आहार से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन इंसुलिन का ज्यादा उपयोग आपको पैंक्रियाज का कैंसर होने के खतरे को बढ़ाता है।

 

 

  • इंसुलिन के इंजेक्शन से आपको उस हिस्से पर सूजन भी हो सकती है। जिन्हें इंसुलिन दिया जाता है उनका वजन बढ़ता है ये इसका सबसे आम साइड इफेक्ट होता है।

 

 

  • इंसुलिन देने पर आपको एक समय के बाद इसकी डोज को बढ़ाना भी पड़ सकता है।

 

 

  • इंसुलिन की वजह से आपको दिल की धड़कने तेज हो सकती है।

 

 

  • इसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा भूख भी लग सकती है जो आपके वजन को बहुत तेजी से बढ़ाती है।

 

 

डायबिटीज के मरीज को इंसुलिन लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि इंसुलिन के साइड इफेक्ट भी होते हैं जिनके बारे में हमने  बताया है यदि आपको या आपके किसी जानने वाले व्यक्ति को डायबिटीज है और वह इंसुलिन लेते है तो उससे पहले आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।