इस्केमिक (Ischemic) हार्ट रोग क्या है और इसका ट्रीटमेंट कैसे होता है?

दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक जीवनशैली और खान-पान पर निर्भर करता है। अगर आप अपने खान-पान का सही तरीके से सेवन करते हैं, तो आप हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से दूर रहते हैं। आज हम दिल की बीमारी से जुड़े एक रोग के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है इस्केमिक हार्ट रोग। आपको इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, इस्केमिक हार्ट रोग क्या है ? इसके बारे में आपको विस्तार से बताएंगे। दिल की बीमारी एक जानलेवा और अचानक होने वाली बीमारी है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इसके बारे में आपको पता नहीं होता है।

 

 

इस्केमिक हार्ट रोग क्या है? (What is ischemic heart disease in Hindi)

 

इस्केमिक (Ischemic) एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। कार्डिएक इस्किमिया हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन में कमी के रूप में जाना जाता है। इस्केमिक हृदय की समस्याएं हृदय की मांसपेशियों की धमनियों के संकुचित होने के कारण होने वाली हृदय रोग की परिभाषा हैं। जब ये धमनियां संकरी हो जाती हैं, तो हृदय तक कम रक्त और ऑक्सीजन पहुंच पाता है।

आप में से बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा कि इसे कोरोनरी धमनी रोग और कोरोनरी हृदय रोग भी कहा जाता है। इससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इस्केमिया अक्सर सीने में दर्द या बेचैनी का कारण बनता है, जिसे एनजाइना पेक्टोरिस (angina pectoris) भी कहा जाता है।

 

 

इस्केमिक हार्ट रोग से शरीर को कैसे नुकसान होता है?

 

 

कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) आमतौर पर तब होता है जब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर जमा हो जाता है, जिससे प्लाक बन जाते हैं। धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। सीएचडी आमतौर पर एनजाइना पेक्टोरिस (सीने में दर्द), सांस की तकलीफ, रोधगलन या दिल का दौरा पड़ने का कारण बन सकता है। चूंकि एक इस्केमिक अंग को सभी ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते हैं, इसलिए इस्किमिया आमतौर पर प्रभावित अंग को खराब करने का कारण बनता है, और अक्सर लक्षण पैदा करता है। यदि इस्किमिया काफी गंभीर हो जाता है या लंबे समय तक बना रहता है, तो प्रभावित अंग की कोशिकाएं नष्ट हो सकती हैं।

 

 

हृदय रोग शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

 

 

कम रक्त प्रवाह के साथ, आपके दिल को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होती है, और इससे सीने में दर्द हो सकता है, जिसे एनजाइना कहा जाता है, खासकर जब आप व्यायाम करते हैं या अधिक श्रम करते हैं। यह इस बात को भी प्रभावित कर सकता है कि आपका दिल कितनी अच्छी तरह पंप करता है और आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसलिए आपको सांस लेने में तकलीफ होती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

 

 

इस्केमिक हृदय रोग का निदान कैसे किया जाता है?

 

 

इसे इस प्रकार पहचाना जाता है:

 

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (electrocardiogram): यह परीक्षण आपके दिल से गुजरने वाले विद्युत संकेतों को ट्रैक करता है। इससे डॉक्टर को यह तय करने में मदद मिलती है कि आपको दिल का दौरा पड़ा है या नहीं।

 

इकोकार्डियोग्राम (echocardiogram):  यह इमेजिंग टेस्ट दिल की तस्वीर बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड तरंगों का उपयोग करता है। इस टेस्ट के नतीजे बताते हैं कि दिल की कुछ चीजें ठीक से काम कर रही हैं या नहीं।

 

स्ट्रेस टेस्ट (stress test):  यह विशेष परीक्षण शारीरिक गतिविधि और आराम के दौरान आपके दिल में तनाव को मापता है। जब आप ट्रेडमिल पर चलते हैं या बाइक चलाते हैं तो यह परीक्षण आपके दिल की विद्युत गतिविधि पर नज़र रखता है। इस परीक्षण के एक हिस्से की परमाणु इमेजिंग भी की जा सकती है। शारीरिक व्यायाम करने में असमर्थ लोगों के लिए तनाव परीक्षण के लिए कुछ दवाओं का उपयोग किया जा सकता है।

 

कार्डिएक कैथीटेराइजेशन (लेफ्ट हार्ट कैथीटेराइजेशन): इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर आपके कमर या अग्रभाग में एक धमनी के माध्यम से डाले गए कैथेटर के माध्यम से कोरोनरी धमनी में एक विशेष डाई इंजेक्ट करता है। डाई किसी भी रुकावट की पहचान करने के लिए कोरोनरी धमनियों की रेडियोग्राफिक छवि को बढ़ाने में मदद करती है।

 

हार्ट सीटी स्कैन: धमनियों में कैल्शियम जमा होने की जांच के लिए डॉक्टर इस इमेजिंग टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

इस्केमिक हृदय रोग के लिए ट्रीटमेंट

 

इसकी चिकित्सा प्रक्रियाओं में शामिल हो सकते हैं:

 

 

कोरोनरी स्टेंट: हृदय की धमनियों को खुला रखने के लिए उनमें एक ट्यूब लगाई जाती है।

 

इस्केमिक हृदय रोग के लिए सर्जरी

 

एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट (परक्यूटेनियस कोरोनरी रिवास्कुलराइजेशन)

 

आपका डॉक्टर आपकी धमनी के संकुचित हिस्से में एक लंबी, पतली ट्यूब (कैथेटर) डालता है। एक डिफ्लेटेड बैलून के साथ एक तार कैथेटर के माध्यम से संकुचित क्षेत्र में पारित किया जाता है। फिर इस गुब्बारे को फुलाया जाता है, आपकी धमनी की दीवारों के रास्ते को बड़ा करता है। धमनी को खुला रखने में मदद करने के लिए अक्सर धमनी में एक स्टेंट छोड़ते है। जिसके बाद यही स्टेंट धीरे-धीरे दवा दिल तक पहुंचाते  हैं।

 

कोरोनरी धमनी की बाईपास सर्जरी

 

एक सर्जन आपके शरीर के दूसरे हिस्से से एक पोत का उपयोग करके अवरुद्ध कोरोनरी धमनियों को बायपास करने के लिए एक ग्राफ्ट बनाता है। यह रक्त को अवरुद्ध या संकुचित कोरोनरी धमनी के चारों ओर बहने देता है। क्योंकि इसके लिए ओपन-हार्ट सर्जरी की आवश्यकता होती है, यह अक्सर उन लोगों के लिए आरक्षित होता है जिनके पास कई संकुचित कोरोनरी धमनियां होती हैं।

 

हमने आपको इस्केमिक (Ischemic) हार्ट रोग से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप इस्केमिक (Ischemic) हार्ट रोग का ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। अगर आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।