खर्राटे कैसे रोके? जाने इसके कारण और लक्षण

अक्सर लोग अपने पार्टनर से परेशान रहते है और इसकी सबसे बड़ी वजह है उनके खर्राटे। आज हम बताएंगे की अपने पार्टनर के खर्राटे तेजी से कैसे रोकें। लेकिन उससे पहले ये जानना बहुत जरुरी है की ये खर्राटे आते क्यों है। आपको  बता दें की इसकी वजह से आपका दिमाग और हार्ट भी प्रभावित होता है। दरअसल ज्यादातर लोग इसे नज़रअंदाज़ कर देते है और वो इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है ऐसा ज्यादा थकान की वजह से होता है

 

खर्राटे क्यों आते है ?

 

जब नाक से सांस लेते है तब आपकी नाक के अंदर मौजूद टिश्यू  बढ़ने लगते हैं, जिसके कारण मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं। जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है और सांस सामान्य रूप से नहीं आती है। जिसके बाद खर्राटा आने लगते है। बंद मुंह से खर्राटे लेना जीभ की संरचना में समस्या का संकेत है, वहीं खुले मुंह से खर्राटे लेने का संबंध गले के टिश्यू से होता है।

 

खर्राटों को लेकर लोगों का मानना है की जब कोई व्यक्ति ज्यादा थक जाता है तो उसे खर्राटे आने लगते है। जो उसके साथ सोने वाले के लिए बहुत बड़ी परेशानी की वजह बनता है। तो खर्राटे तेजी से कैसे कम करें उसके बारे में जानेंगे, लेकिन इसके पीछे क्या कारण होते है।

 

खर्राटे आने के कारण

 

  • नशीले पदार्थ का सेवन करना
  • रात के समय अधिक भोजन करना
  • नाक में सूजन होना
  • धूम्रपान करना
  • अधिक उम्र होना
  • ज्यादा मोटे होना
  • नाक की हड्डी का तिरछा होना
  • पीठ के बल सोना

 

तेज खर्राटों को कम करने के उपाए

 

खूब पानी पीए : खर्राटे आने की वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। क्योंकि जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो नाक के रास्ते की नमी सूख जाती है। जिसकी वजह से कई लोग खर्राटे लेने लग जाते है।

 

पुदीने का तेल : पुदीने का प्रयोग अक्सर हम धनिये की चटनी के साथ करते है। लेकिन ये आपको शायद ही मालूम होगा की पुदीने का तेल खर्राटे कम करने के लिए भी प्रयोग में  लिया जाता है। इसे आप एक ग्लास पानी में दो से तीन बून्द डाल लें और इस पानी से गरारा करें या आप सोते समय इसके तेल को अपनी नाक पर लगा लें, इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

अपना वजन कम करें : जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ होता है उन्हें भी बहुत तेज खर्राटे लेने की आदत होती है। जब गले में ज्यादा वसा युक्त कोशिकाएं बढ़ जाती है, तो गले में सिकुड़न आ जाती है। उसकी वजह से तेज खर्राटे आते है, तो अपना वजन बढ़ने मत दें ।

 

गर्म पानी की भाप लें : जिन लोगों को खर्राटे आते है, उन्हें गर्म पानी से भाप लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी नाक की नली में जमी गन्दगी भी साफ़ हो जाती है और आपके खर्राटे की समस्या भी धीरे-धीरे दूर हो जाती है।

 

घी : अपने खर्राटे कम करने का सबसे आसान उपाए है घी। घी को हल्का गर्म कर लें उसके बाद उसे सोने  से पहले अपनी दोनों नाक के छेद में एक बूंद घी डालें और सुबह उठने के बाद भी ऐसा ही करें इससे आपके खर्राटे आना कम होंगे।

 

धूम्रपान न करें : धम्रपान न करें, ये आपके सांस लेने वाली नली में सिकुड़न पैदा करता है। जिसकी वजह से खर्राटे आते है और सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

 

एक करवट सोए : पेट के बल सोना ये भी खर्राटे आने का एक कारण बनता है। इसलिए आप यही कोशिश करें की रात में जब भी सोए एक तरफ करवट ले कर ही सोए।

 

इलायची : यदि आप अपने खर्राटे कम करना चाहते है तो इलायची का प्रयोग करें सोने से पहले एक ग्लास पानी में इलायची का थोड़ा सा पाउडर डाल लें उसके बाद उसे पी लें, इसे रोजाना करें। इससे आपके खर्राटों की समस्या दूर हो जाएगी।

 

खर्राटे आना अच्छी बात नहीं है, क्योंकि इसकी वजह से अन्य लोगों को भी परेशानी होती है। एक आकंड़े की माने तो  45%  लोग कभी-कभी खर्राटे लेते हैं, जबकि 25% लोग हमेशा और बहुत तेज खर्राटे लेते हैं। यदि आपको भी अपने पार्टनर के खर्राटों से परेशानी होती है, तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।