जाने क‍िडनी को हेल्‍दी रखने के लिए क‍ितना पानी पीना चाह‍िए

 

 

आपके शरीर के हर अंग का काम करना बहुत जरूरी है तभी आप स्वस्थ रह सकते हैं। क्या आपको मालूम है की आपकी किडनी को हेल्दी रखने के लिए कितना पानी पीना चाहिए ? अगर आपको नहीं मालूम है तो आज हम आपको बताएंगे की सिर्फ पानी ही आपकी किडनी को कितना स्वस्थ रख सकता है। दरअसल आज के समय में लोगों की भागदौड़ भरी जिंदगी और बिगड़ती जीवनशैली ही उनके बिगड़ते स्वास्थ्य को दर्शाती है।

 

समय पर भोजन न करना, कम पानी पीना और अधिक दवाइयों का सेवन करना जिसका बुरा असर किडनी पर होता है। वहीं विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक पानी पीने और कम नमक का सेवन करने से किडनी के रोगों से बचा जा सकता है। आपको किडनी को हेल्दी रखने के लिए पानी इसलिए पीना है जिससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों जल्दी निकले।

 

 

 

किडनी को हल्दी रखने के लिए कितना पानी पीना है

 

 

रोजाना पीएं 8 गिलास पानी

 

जिन्हें किडनी को हेल्दी रखना है उन्हें पूरे दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए। 8 गिलास पानी का मतलब यह सुनिश्चित करना है कि बॉडी को सामान्य काम करने के लिए पर्याप्त पानी मिलता रहे। जिससे आप हइड्रेटेड रहें और किडनी भी हेल्दी रहे।

 

 

 

किडनी रोग होने पर रखे इस बात का ध्यान

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हम पानी पीना बहुत कम कर देते हैं और इस बात पर भी ध्यान नहीं देते हैं की हमें किडनी को हेल्दी रखने के लिए कितना पानी पीना है। आपको शरीर की जरूरत के अनुसार आवश्यक मात्रा में पानी पीना चाहिए। वहीं डॉक्टर का कहना है कि किडनी का रोग होने पर ज्यादा पानी पीने से किडनी को कोई फायदा नहीं होता, बल्कि डॉक्टर सिर्फ पानी पीने की सीमा तय कर सकता है।

 

 

 

पानी के साथ लें अन्य तरल पदार्थ 

 

किडनी को सही तरीके से काम करने के लिए केवल पानी ही नहीं पीना है। पानी के साथ, आपको दिन में अधिक से अधिक तरल पदार्थ ले सकते हैं। आप तरल पदार्थ के रूप में दूध या फलों का ज्यूस भी पी सकते हैं।

 

 

 

पानी पीने से निकलते हैं विषैले पदार्थ 

 

जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे हमारी किडनी में ही नहीं बल्कि पूरे शरीर से विषैले पदार्थ जल्दी बाहर निकल जाते हैं और हम जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते हैं। किडनी भी सुचारु रूप से अपना काम करती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है।

 

 

 

साफ पानी ही पीएं 

 

हमेशा इस बात का ध्यान रखिये की आप जब भी पानी पीएं उससे पहले ये सुनिश्चित करें की पीने वाला पानी साफ होना चाहिए। क्योंकि आपके शरीर और किडनी की हेल्थ के लिए खराब होता है इसकी वजह से किडनी में स्टोन भी हो सकता है।

 

 

 

पानी पीने के बाद पेशाब भी जरूर जाएं 

 

जितना जरूरी आपके लिए पानी पीना है उतना ही जरूरी ये है की आप पेशाब भी नियमित रूप से जाएं। क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है की पेशाब रोकने से भी किडनी में लोगों को इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए आप पेशाब नियमित रूप से जाए।

 

 

 

संक्रमण का खतरा नहीं होता

 

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है, तो इससे अधिक पेशाब भी बनती है जिससे संक्रमण करने वाले बैक्टेरिया बाहर निकाल जाते हैं। साथ ही आपकी पाचन शक्ति भी सही रहती है। इन सभी चीजों को पढ़ने के बाद आपको ये तो पता चल ही गया होगा की क‍िडनी को हेल्‍दी रखने के लिए क‍ितना पानी पीना चाह‍िए।

 

 

यदि आपकी किडनी खराब होती है तो इसे ईजीएफआर (estimated glomerular filtration rate), प्लाज्मा कोपप्टिन (plasma copeptin), क्रिएटिनिन क्लीयरेंस  (creatinine clearance) और यूरिन एल्ब्यूमिन (urine albumin) सहित कई कारकों द्वारा किडनी फ़ंक्शन को मापा जा सकता है, जिसके बाद ये देखा जाता है कि किडनी कितनी अच्छी तरह काम कर रही हैं।

 

आपको किसी भी कीमत पर पानी पीने के मामले में समझौता या आलास नहीं करना चाहिए। अगर आपसे ज्यादा पानी नहीं पिया जाता, तो आप फ्रूट ज्यूस या लेमन ज्यूस या अन्य तरल पदार्थो का सेवन करें। इसके अलावा आप पानी को विभिन्न तरह का स्वाद देकर पी सकते हैं और किडनी को हेल्दी रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या होती है, तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।