कायफ्लोप्लास्टी (Kyphoplasty) सर्जरी क्या है, यह कैसे की जाती है?

आज के समय में ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की समस्या रहती है या कोई भी भारी काम करने से उनकी कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है। यह कमजोर रीढ़ और पीठ के निचले हिस्से के कारण हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि रीढ़ की हड्डी की मजबूती अच्छी और मजबूत हो। रीढ़ की हड्डी को ठीक करने, पीठ के निचले हिस्से/पीठ के दर्द को कम करने के लिए व्यायाम आवश्यक है। लेकिन उन्हें नियंत्रित और ठीक से करना होगा, अन्यथा वे दर्द को बढ़ा सकते हैं।

आज के समय में यह समस्या युवाओं में भी देखने को मिल रही है। जिन्हें इसकी ज्यादा समस्या है उन्हें कायफ्लोप्लास्टी (Kyphoplasty) सर्जरी करवाने की सलाह दी जाती हैं। अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये कायफ्लोप्लास्टी (Kyphoplasty) सर्जरी क्या हैं? तो हम आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

 

 

कायफ्लोप्लास्टी सर्जरी क्या है? (What is Kyphoplasty Surgery in Hindi)

 

कायफ्लोप्लास्टी एक प्रकार की सर्जिकल प्रक्रिया है। इसमें रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर की समस्या होने पर और संपीड़न फ्रैक्चर के कारण रीढ़ में दर्द होने पर रीढ़ को सीधा करने के लिए सर्जरी की जाती है। इसके अलावा कैंसर या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के कारण कमजोर और नाजुक हो चुकी हड्डियों को सुगम बनाने के लिए भी कायफ्लोप्लास्टी की जाती है।

हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान एक सीमेंट मिश्रण को रीढ़ की हड्डी में इंजेक्ट किया जाता है, इसके लिए पहले गुब्बारे को अंदर इंजेक्ट किया जाता है, फिर सीमेंट को भर दिया जाता है और गुब्बारे को बाहर निकाल लिया जाता है। इसके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होगा, तो आइए आज के लेख में आपको विस्तार से बताते हैं कि कायफ्लोप्लास्टी सर्जरी क्या है।

 

 

कायफ्लोप्लास्टी सर्जरी कब की जाती है?

 

कायफ्लोप्लास्टी सर्जरी की जरूरत तब पड़ती है जब व्यक्ति को रीढ़ की हड्डियों से संबंधित समस्या हो या हड्डियों में सिकुड़न आदि हो। इसके अलावा, निम्न में से कुछ लक्षणों के आधार पर कायफ्लोप्लास्टी की आवश्यकता हो सकती है।

 

  • जैसे – लगातार पीठ दर्द

 

 

  • खड़े या चलते समय दर्द

 

 

 

कायफ्लोप्लास्टी सर्जरी कैसे की जाती है?

 

कायफ्लोप्लास्टी से पहले, डॉक्टर रोगी के निदान के लिए कुछ परीक्षण करता है। जिसमें यह शामिल हैं:

 

  • रक्त परीक्षण

 

  • एक्स रे

 

  • एमआरआई स्कैन

 

सर्जिकल प्रक्रिया शुरू करने से पहले रोगी को एनेस्थीसिया दिया जाता है। इसके अलावा दर्द और उल्टी को रोकने के लिए कुछ दवा भी दी जा सकती है। हालाँकि, इस प्रक्रिया में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

 

वर्टेब्रल फ्रैक्चर के इलाज के लिए कायफ्लोप्लास्टी की जाती है। यह सामान्य रूप से काम करता है। डॉक्टर पीठ में एक छोटे से चीरे के माध्यम से एक ट्यूब डालते हैं। इसे सही स्थिति में निर्देशित किया जाता है और कशेरुक फ्रैक्चर के माध्यम से पथ बनाया जाता है।

 

एक्स-रे छवियों की मदद से, गुब्बारे कोफ्रैक्चर हड्डी के कशेरुकाओं (vertebrae) पर फुलाया जाता है, ताकि हड्डी की स्थिति सही हो। इसके बाद कशेरुका को उसकी सामान्य स्थिति में लाकर कशेरुका के अंदर एक गुहा बनाई जाती है। एक बार जगह पर, गुब्बारे को हटा दिया जाता है। उसके बाद इसके अंदर सीमेंट भर दिया जाता है। यही सीमेंट हड्डी को स्थिर करने में मदद करता है।

 

हमने आपको कायफ्लोप्लास्टी (Kyphoplasty) सर्जरी से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप कायफ्लोप्लास्टी (Kyphoplasty) सर्जरी करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। अगर आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।