लिवर बायोप्सी कैसे होती हैं।

लिवर बायोप्सी एक प्रकार का टेस्ट होता हैं जिससे की लिवर से सम्बंधित बीमारियों का पता लगाया जा सकता हैं। डॉक्टर मरीज को लिवर बायोप्सी की सलाह तब देते हैं जब मरीज को लिवर की समस्या हो पर ब्लड टेस्ट या इमेजिंग स्टडीज में लिवर से सम्बंधित कोई बीमारी का पता नहीं चल रहा हो। लिवर की समस्या की गंभीरता को जानने के लिए लिवर बायोप्सी एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प होता हैं।

 

 

लिवर बायोप्सी कैसे होती हैं ?

 

 

लिवर बायोप्सी में लिवर का एक ऊतक (टिश्यू) निकाला जाता हैं तथा उसे लैब में टेस्ट करके लिवर की स्थिति का पता लगाया जाता हैं यदि मनुष्य को लिवर से सम्बंधित कोई गंभीर समस्या हो तो वह लिवर बायोप्सी की मदद से पता लग सकती हैं और समय पर उसका इलाज हो सकता हैं। यदि कोई मनुष्य लिवर बायोप्सी कराता हैं तो पहले मनुष्य को डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

 

 

 

लिवर बायोप्सी के प्रकार।

 

 

लिवर बायोप्सी के 3 प्रकार होते हैं –

 

 

  • परक्यूटेनियस लिवर बायोप्सी: यह लिवर बायोप्सी का सबसे आम प्रकार होता हैं इसमें एक सूई के माध्यम से जाँच की जाती हैं।

 

  • ट्रांसजुगुलर लिवर बायोप्सी: ट्रांसजुगुलर लिवर बायोप्सी में गर्दन में एक छोटा चीरा लगाया जाता हैं और गर्दन की नस के माध्यम से लिवर में एक ट्यूब डाली जाती हैं।

 

  • लेप्रोस्कोपिक लिवर बायोप्सी: लेप्रोस्कोपिक लिवर बायोप्सी में पेट में एक छोटा चीरा लगता हैं और एक लैप्रोस्कोप ट्यूब की मदद से लिवर की स्थिति को मॉनिटर पर देखा जाता है।

 

 

 

लिवर बायोप्सी की प्रक्रिया क्या होती हैं ?

 

पेट या छाती की दीवार के माध्यम से एक सुई लीवर में डाली जाती है। लीवर ऊतक का एक टुकड़ा सुई के माध्यम से निकाला जाता है और परीक्षण के लिए पैथोलॉजी में भेजा जाता है। लिवर के ऊतक के एक से अधिक टुकड़े की आवश्यकता हो सकती है। यह प्रक्रिया आमतौर पर क्षेत्र को सुन्न करने के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक का उपयोग करके की जाती है, लेकिन कुछ लोगों को सामान्य एनेस्थीसिया दिया जा सकता है।

 

 

 

लिवर बायोप्सी की लागत कितनी हैं ?

 

लिवर बायोप्सी की कीमत ₹3000 से शुरू होती है। लिवर बायोप्सी की लागत कई कारकों के आधार पर विभिन्न अस्पतालों और केंद्रों में अलग-अलग होती है। भारत में लिवर बायोप्सी की औसत लागत ₹9000 है जबकि मूल्य सीमा ₹15000 तक पहुंच सकती है।

 

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए हैदराबाद के लिए अच्छे अस्पताल

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए फरीदाबाद के अच्छे अस्पताल

 

 

लिवर बायोप्सी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

 

 

यदि आप लिवर बायोप्सी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।