जाने लॉकडाउन में कैसे रखें सेहत का ध्यान

Safe20

लॉकडाउन की अवधि के दौरान, आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। लॉक डाउन के समय, यदि आप भोजन पर ध्यान नहीं देते हैं और लापरवाह हैं तो आप कोरोना से बच जाएंगे। लेकिन अन्य बीमारियाँ आपको घेर लेंगी। आईये जाने उन बीमारियों के बारे में।

 

लॉकडाउन के दौरान आपको ये खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

 

 

इसलिए आपको लॉकडाउन में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए

 

अपनी दिनचर्या व्यवस्थित करें

 

सुनिश्चित करें कि दिनचर्या समान होनी चाहिए। अगर आपको सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाने की आदत है, तो आप घर पर रहने के बजाय योग या व्यायाम भी अपना सकते हैं। यदि आप 15 से 20 मिनट तक प्राणायाम करते हैं, तो इससे फेफड़े मजबूत होंगे और मस्तिष्क ऊर्जा से भर जाएगा, जिससे शांति की अनुभूति होगी।

 

रोज कुछ नया करें

 

हर किसी के लिए हर दिन घर पर एक ही जीवन बिताना मुश्किल होता है, इसलिए अपने जीवन को थोड़ा मज़ेदार बनाने के लिए हर रोज़ कुछ नया करते रहें। जैसे अगर आपको पेंटिंग करना पसंद है तो पेंटिंग करें। इसके अलावा अगर आपको संगीत सुनना पसंद है, तो रोज अपनी पसंद के गाने सुनें। इससे मानसिक शांति मिलेगी और तनाव कम होगा।

 

समय पर नाश्ता और भोजन करें

 

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए समय पर नाश्ता और भोजन करना अच्छा है, क्योंकि इससे पाचन तंत्र में कोई खराबी नहीं होती है। सुबह के नाश्ते का समय और दोपहर के खाने का समय दोपहर और रात के खाने का समय शाम को रखें और समय पर सोने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

 

हर समय खुद को व्यस्त रखें

 

कोरोना के डर से ज्यादा सोचना सेहत के लिए सही नहीं है, इसलिए सोचने के बजाय खुद को कहीं व्यस्त रखें। इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।

 

महिलाओं के लिए शरीर की देखभाल का समय- महिलाओं के शरीर की देखभाल के लिए यह समय बहुत अच्छा है। अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। अपने शरीर की अच्छे से मालिश करें और अपने बालों की अच्छे तेल से मालिश करें, जिससे आपके बालों की सुंदरता बढ़ेगी।

 

घर में रहते हुए इन बातों का ध्यान रखें

 

1. खाली पेट सुबह जल्दी उठें और एक गिलास गर्म पानी पिएं।
2. 10 मिनट के लिए हल्की धूप में अपनी छत पर चलें।
3. हल्का गर्म करें, अगर सूर्य नमस्कार आता है, तो तीन सेट करें, कुछ योग करें।
4. प्राणायाम, 5 मिनट के लिए नाड़ी उपचार, भस्त्रिका, 20 मिनट के लिए ध्यान करें।
5. हल्का भोजन करें, भोजन से 45 मिनट पहले और भोजन के 45 मिनट बाद पानी पीएं।
6. भोजन के बाद, सुबह और रात 10 मिनट बजरंगसन में बैठें।
7. हल्दी, अदरक, लंबी, काली मिर्च का एक टुकड़ा नियमित रूप से दो बार पियें।
8. अपने घर के वातावरण को हल्का और सुखद रखें।
9. जिन्होंने आर्ट ऑफ लिविंग का कोर्स किया है, वे इस समय नियमित ध्यान और मेडिटेशन करते हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।