जानिये मधुमेह रोगियों के लिए सुपरफूड कौन से हैं?

 

 

जब किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है तो उसे सबसे ज्यादा इसी बात की चिंता सताती है की वह क्या खाए और क्या न खाए ? लेकिन आज हम आपको बताएंगे की मधुमेह रोगियों के लिए कौन से सुपर फूड होते हैं, जिनका सेवन करके वह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। मधुमेह के अनुकूल आहार के लिए, आपको ऐसे खाद्य पदार्थों की भी आवश्यकता होती है जो आपके रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आपको ऐसे खाद्द पदार्थो का सेवन करना होगा जो फाइबर, प्रोटीन, और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन करके आप ऊर्जावान महसूस करें।

 

दरअसल मधुमेह रोगियों के लिए सुपरफूड में ऐसी चीजों को शामिल किया गया है जिनसे उनका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। एक मधुमेह के रोगी को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच कराते रहना चाहिए। स्वस्थ आहार के साथ-साथ, मधुमेह के दौरान परहेज करना भी बहुत जरूरी होता है।

 

 

`

मधुमेह रोगियों के लिए सुपरफूड

 

 

टमाटर

 

मधुमेह रोगियों के लिए सुपरफूड में सबसे पहले आता है टमाटर, चाहे कच्चा हो या पका हुआ, जैसे मर्जी वैसे आप इसका सेवन करें। आपको बता दें की टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है। यह एक शक्तिशाली पदार्थ है जो कैंसर (विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर), हृदय रोग और मस्क्युलर डिजेनेरेशान (macular degeneration) के जोखिम को कम कर सकता है।

2011 में हुए एक अध्ययन से ये पता चला कि 200 ग्राम कच्चे टमाटर का प्रत्येक दिन सेवन टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्ति के रक्तचाप को कम करता है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि टमाटर का सेवन हृदय संबंधी जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

 

संतरे और अन्य साइट्रस युक्त फल

 

संतरे और अंगूर फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत होते है। आप चाहें तो इसका ज्यूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। 2008 में हुए एक अध्ययन में ये पाया गया कि खट्टे फल खाने से महिलाओं में मधुमेह का खतरा कम हो सकता है,यदि आप फलों का रस पीते हैं तो और भी अच्छा रहेगा। मधुमेह रोगियों के लिए सुपर फूड में संतरे और अंगूर का भी नाम आता है।

 

 

 

स्ट्रॉबेरी

 

ये तो आपको मालूम ही होगा कि स्ट्राबेरी में उच्च मात्रा में एंटीबायोटिक्स होते हैं, जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद करता है। इस पर हुए एक शोध में ये पाया गया कि स्ट्रोबरी मधुमेह रोगी के रक्त में शर्करा के स्तर को संतुलित बनाए रखती है। साथ ही दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करती है। टाइप -2 डायबिटीज वालों रोगियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

 

 

 

बीन्स 

 

बीन्स प्रकृति रूप से बहुत पौष्टिक खाद्य पदार्थो में से एक है। वे फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होता है, जो शाकाहारियों के लिए बहुत बढ़िया विकल्पो में से एक होता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे आवश्यक खनिज भी पाए जाते हैं। 2012 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में बीन्स ग्लाइसेमिक स्तरों को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका होता है। वे कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 

 

 

दही

 

अक्सर बच्चों को दूध पसंद नहीं होता है, तो ऐसे में आप उन्हें दही खिलाएं। आपको बता दें की दही में लेक्टबेसिलस बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो शरीर के कीटाणुओं से लड़ने में सहायक होते हैं और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। दही में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दही का सेवन करने से पाचनशक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होती हैं।

 

 

 

फैटी फि‍श

 

यदि आप नॉन वेज खाते हैं तो आप फैटी फिश का भी सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें की मधुमेह रोगियों के लिए सुपर फूड में मछली का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होती है। जैसे- सालमन, हेरिंग, एंकोवी, सार्डिन और मैकेरल मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। डायबिटीज के ऐसे पेशेंट्स, जिन्हें दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा है, उन्हें फैटी फिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

 

 

ब्रोकोली

 

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन ने  इस पर किए एक अध्ययन में पाया कि ब्रोकोली कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।दरअसल यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, ब्रोकोली में विटामिन ए भी पाया जाता है और किसी भी मधुमेह के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी उच्च मात्रा होती है। ब्रोकोली उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रण में रखना चाहते हैं। ये सभी चीजें मधुमेह रोगियों के लिए सुपरफूड में आती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।