जाने मधुमेह के साथ कैसे यात्रा करें

 

मधुमेह, भारत में 10 में से हर एक व्यक्ति को मधुमेह है, आने वाले समय में यह आकड़ा और भी बढ़ सकता है। मधुमेह के मरीजों को अपना बहुत ध्यान रखना पड़ता है जरा सी बदपरेहजी उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है तो उसे कई अन्य बीमारी होने का खतरा रहता है। मधुमेह होने का सबसे बड़ा कारण है लोगो की अनियमित जीवन शैली। पहले यह बीमारी बुजुर्गो को ज्यादा होती थी। लेकिन आज कल ये बीमारी जवान लोगो को भी अपनी चपेट में लेने लगी है। मधुमेह होने के कई कारण होते है आप किसी भी एक वजह को इसका मुख्य कारण नहीं कह सकते है।

कैसी होती है मधुमेह की शुरुआत ?

 

यदि आपके शरीर में मधुमेह होता है तो आपको ज्यादा प्यास लगना, अचानक आंखों की रोशनी कम होेने, किसी चोट का जख्म भरने में अधिक समय लगना, चक्कर का आना। हाथ-पैरों में जलन होना, बिना करण ही चिड़चिड़ाहट हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। मधुमेह होने पर घबराए नहीं क्योंकि इस बीमारी के होने पर आपको परहेज करने की ज्यादा आवश्यकता होती है जिससे आप अपने  शुगर को कंट्रोल में रख सकते है। लेकिन अब सवाल ये उठता है की मधुमेह होने पर यात्रा कैसे की जाए क्योंकि यात्रा के दौरान हमे कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की मधुमेह के साथ आप कैसे यात्रा करें।

मधुमेह के साथ यात्रा कैसे करें ?

 

  • सबसे पहली और जरुरी बात यह है की अगर आप यात्रा पर जा रहे है तो अपने साथ अपनी दवाइया जरूर लेके जाए, ताकि थोड़ी से बदपरहेजी होने पर दवा अपना असर बरकरार रखे।

 

  • यदि आपको यात्रा  पर जाना है तो उससे कुछ दिन पहले से ही अच्छे से परहेज करना शुरू कर दें, ताकि यात्रा के दौरान शुगर की मात्रा नियंत्रित रहे।

 

  • अगर आपकी यात्रा लंबी और पूर्व निर्धारित हो तो अपना भोजन सही समय पर करें, भोजन करने के बाद खुद डायबिटीज को चेक करें,  2 घंटे के बाद रक्त शर्करा 140 एमजी/डी या उससे कम होना चाहिए।

 

  • अगर आपकी यात्रा में पैदल ज्यादा चलना पड़े तो, प्रत्येक घंटे में पर्याप्त द्रव (पानी, फलों का रस, छाछ, लस्सी, ठंडा पेय आदि) पिएँ। यात्रा के दौरान अपने साथ अतिरिक्त ग्लूकोज भी रखें।

 

  • पैरों की सुरक्षा के लिए, नए चप्पल/ सैंडिल या जूते की बजाए पुराने जूते का प्रयोग करें, जो काफी लंबे समय से आपके पैर की बनावट अनुसार आपका साथ निभा रहे हैं। अन्यथा अधिक पैदल चलने में नए जोड़े आपको मुसीबत में डाल सकते हैं।

 

  • मधुमेह होने पर यात्रा के दौरान भी आपको ज्यादा परहेज करने की आवश्यकता होती है। मिठाइयां का सेवन दिनभर में सिर्फ 2 बार करें। ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश खाने से बचें। मैदा से बने खाने का सेवन बिल्कुल न करें, फ्राइड व जंक फूड से दूरी बनाएं रखे।

 

  • यात्रा के दौरान सब खाए लेकिन केवल टेस्ट करने के लिए अपना पेट भरने के लिए नहीं।

 

  • यात्रा के दौरान रात्रि का भोजन हल्का और जल्दी करें।

 

  • मधुमेह के सभी रोगियों को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धोकर सोए, ताकि न्यूरोपैथी से होने वाली सुन्नाता को समय रहते पहचाना जा सके।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।