मेमोरी लॉस होने के कारण, लक्षण और इससे बचने के उपाए

मेमोरी लॉस की समस्या पहले के समय बुजर्गो में ज्यादा देखने को मिलती थी। लेकिन आज के दौर में यह समस्या नौजवानो में भी देखने को मिलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। इसका सीधा संबंध आपके दिमाग से होता है इसकी वजह से आपके रोजमर्रा के काम बहुत ज्यादा प्रभावित होते है और इसकी वजह से उन्हें बहुत दिक्कत होती है।

 

 

वैसे तो हर कोई कभी-कभी भूलने की बीमारी का अनुभव करता है और यह समस्या उम्र के साथ-साथ बढ़ती जाती है। वैसे तो इस विषय पर थोड़ा सोचना चाहिए क्योंकि ये किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। दरअसल ऐसा होना अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारी की ओर इशारा करती है

 

 

 

मेमोरी लॉस क्या है?

 

 

मेमोरी लॉस एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना आज के समय में हर उम्र का व्यक्ति करता है। जब आप अपनी कोई जरुरी चीज बहुत ज्यादा संभाल कर रखे देते है। उसके बाद आपको ये याद नहीं रहता है की आपने उस चीज को कहां रखा है। ये आपकी मेमोरी लॉस होने को दर्शाता है। इसकी शुरुआत पहले तो बहुत छोटी चीजों से होती है लेकिन बाद में ये उन लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाती है।

 

अगर समय रहते आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो ये आपके लिए बड़ी मुसीबत बन जाएगी। पहले तो आप छोटी-छोटी चीजें भूलेंगे लेकिन बाद में ऐसा करना आपकी आदत भी बन सकता है। तो आइये मेमोरी लॉस के कारणों को जाने।

 

 

 

मेमोरी लॉस के कारण

 

 

 

  • नींद पूरी न होना : जब आपकी नींद कई दिनों से पूरी नहीं होती है तो इसकी वजह से भी आपको ये समस्या होती है या हो सकती है।

 

 

  • शराब का सेवन करना : ये भी इसका एक कारण होता है इसलिए शराब का ज्यादा सेवन ना करें।

 

 

  • धूम्रपान करना : धूम्रपान आपका स्वास्थ्य ख़राब करता है और यह आपके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है।

 

 

 

 

  • सिर पर गहरी चोट लगना : मेमोरी लॉस की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनके सिर पर किसी वजह से गहरी चोट लगी हो।

 

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी : जब आप अपने खान-पान में पौष्टिक भोजन की कमी करते है, तो इसकी वजह से भी आपके दमाग पर बुरा असर पड़ता है।

 

 

  • दौरे पड़ना : कुछ लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ते है, जिसकी वजह से उन्हें भी ऐसी समस्या होती है।

 

 

  • ब्रेन की सर्जरी : जब आप किसी मानसिक बीमारी का शिकार होते है तो उसकी वजह से आपकी ब्रेन सर्जरी होती है, जिसके बाद आपकी मेमोरी लॉस हो सकती है।

 

 

 

 

  • मानसिक विकृत होना : जो लोग किसी मानसिक बीमारी का शिकार होते है उन्हें ये समस्या ज्यादा होती है।

 

 

  • माइग्रेन : जिन्हें माइग्रेन की समस्या रहती है उन्हें भी मेमोरी लॉस की समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

 

  • अधिक उम्र होना : पहले के समय में ये समस्या बुजर्गो और उम्र दराज लोगों को हुआ करती थी, लेकिन आज कल ये कम उम्र वाले लोगों में भी देखने को मिलती है।

 

 

  • इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना : आज कल के छोटे बच्चे भी एल्क्ट्रॉनिक्स गैजेट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है, इसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ता है और यही उनकी मेमोरी लॉस का कारण भी बनता है।

 

 

  • मेमोरी लॉस का मुख्य कारण शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से होता है।

 

 

 

मेमोरी लॉस के लक्षण

 

 

 

  • कम भूख लगना

 

  • ज्यादा तनाव लेना

 

  • किसी भी चीज के बारे में सोचना

 

  • स्वाभाव में चिड़चिड़ापन

 

  • किसी भी बात को बार-बार दोहराना

 

  • रोजमर्रा के काम भूलना

 

 

 

मेमोरी लॉस से बचने के उपाए

 

 

 

रोजाना व्यायाम करें

 

 

यदि आप रोजाना शारीरिक गतिविधि करेंगे तो इससे आपके मस्तिष्क के साथ आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है। यह आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद कर सकता है।

ज्यादातर वयस्कों को स्वास्थ्य रहने के लिए सप्ताह में कम से कम 60 मिनट तक व्यायाम या एक्सरसाइज करनी चाहिए जैसे तेज चलना, या एरोबिक करना, टहलना। ऐसा करने से आप इस तरह की समस्या से निजात पा सकते है।

 

 

 

दिमाग से जुड़े खेल खेले 

 

जिस तरह शारीरिक गतिविधि आपके शरीर को ठीक रखने में आपकी मदद करती है, वैसे ही मानसिक गतिविधि भी आपके दिमाग को उत्तेजक रखती है। इससे आपका मस्तिष्क सही तरीके से काम करता है। साथ ही ऐसा करने से याददाश्त भी कम नहीं होती है।

 

 

 

अपनी नींद पूरी करें 

 

कभी-कभी कुछ लोगों को पर्याप्त नींद न लेने के कारण उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। इसलिए याददाश्त तेज करने के लिए पर्याप्त नींद लें। आपको बता दें की नींद पूरी होने से मस्तिष्क की नई चीजें सीखने की क्षमता बढ़ती है।

 

 

 

सामाजिक रहें 

 

दरअसल आप जितना ज्यादा सामाजिक संपर्क बढ़ाएंगे उतना ही आप अवसाद और तनाव से दूर रहे पाएंगे। प्रियजनों, दोस्तों और अन्य लोगों के साथ मिलाने की कोशिश करें – खासकर जब आप अकेले रहते हैं तब ऐसा जरूर करें।

 

 

 

पौष्टिक भोजन करें 

 

एक स्वस्थ आहार आपके मस्तिष्क के लिए उतना ही अच्छा हो सकता है जितना आपके पूरे शरीर के लिए। इसलिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज ज्यादा खाएं। कम वसा वाले प्रोटीन का ही सेवन करें। आप क्या पीते हैं, यह भी बहुत मायने रखता है बहुत अधिक शराब से याददाश्त ख़राब और स्मृति हानि हो सकती है।

 

 

ये सभी तरीके आपको मेमोरी लॉस की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे। इस तरह की समस्या किसी को भी हो सकती है, तो इससे घबराने की जरुरत नहीं है। ऐसा होने पर आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह लें सकते है और अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।