मोटापे से होने वाली बीमारियां कौन सी हैं?

Safe20

 

 

आज के समय में मोटापा लोगों में एक बहुत ही जटिल समस्या होता जा रहा है। मानव शरीर में मोटापे की वजह से बीमारियां भी जल्दी हो रही हैं। ये आपके शरीर का आकार तो खराब करता ही है इसके साथ ही मोटापा आपकी सुंदरता को भी कम करता है। बल्कि यह आपको पूरी तरह स्वस्थ नहीं रहने देता है।

 

मोटापे से आपको कई तरह की बीमारियां होती हैं जैसे हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप यह मोटे लोगों में बहुत आम है। जब आप बहुत अधिक वसा का सेवन करते हैं तब आप मोटापे का शिकार होते हैं। यदि आप थोड़ा वजन घटाते हैं, तो मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार हो सकता है। इसलिए रोजाना कोई शारीरिक गतिविधि जैसे व्यायाम आदि करते रहना चाहिए। जो लोग मोटे हैं उन्हें ये जरूर पढ़ना चाहिए की उन्हें मोटापे की वजह से कौन-सी बीमारियां हो सकती हैं। हम उन्हें डरा नहीं रहे केवल बता रहे हैं।

 

 

 

मोटापे से होने वाली बीमारियां

 

 

 

मोटापा से जुड़ा है स्लीप एपनिया

 

स्लीप एपनिया एक गंभीर बीमारी है, जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें इसका खतरा है और यह उनके अधिक वजन के साथ जुड़ा हुआ है। स्लीप एपनिया एक व्यक्ति के खर्राटे के साथ उसकी साँस को नींद में ही रोक सकता है। स्लीप एपनिया दिन की नींद और यहां तक कि दिल की विफलता का कारण भी बन सकता है। स्लीप एपनिया का खतरा शरीर का वजन बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है। वजन कम करने से आमतौर पर स्लीप एपनिया में सुधार होता है।

 

 

 

मोटापे से होता है ऑस्टियोआर्थराइटिस

 

मोटापे से कई महिलाओं में ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है। बढ़ता मोटापा अक्सर आपके घुटने, कूल्हे या पीठ को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। अतिरिक्त वजन बढ़ जाने से जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और कार्टिलेज (cartilage) मतलब जोड़ों को कुशनिंग करने वाले टिशूज से दूर हो जाता है, जिनका काम सामान्य रूप से जॉइंट्स की रक्षा करने का होता है।

 

 

 

मोटापे  से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

 

मोटापे के कारण शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से दिल से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचने के लिए हमें मोटापे को कम करना बहुत ही जरूरी होता है और सबसे बड़ी बात है जिन लोगों में मोटापा होता है अक्सर उनकी जीवन आयु बहुत कम हो जाती है वह ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह पाते हैं। अगर जीवित भी रहते हैं तो उन्हें बहुत सी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं रहती हैं।

 

 

 

मोटापे से बढ़ता है उच्च रक्तचाप

 

मोटापे की वजह से लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या ज्यादा होती है और इससे जान तक जा सकती है। शरीर में अतिरिक्त वसा ऊतकों (Additional fat tissue) को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और इसकी वजह से रक्त वाहिकाओं को वसा ऊतक को अधिक रक्त देना पड़ता है। ऐसा होने पर हृदय पर ज्यादा काम करने का दबाव पड़ता है और यही वजह है कि रक्त वाहिकाओं के माध्यम से अधिक रक्त पंप करना पड़ता है।

 

 

 

डायबिटीज

 

मोटापे की वजह से डायबिटीज होना बहुत आम बात है। ऐसा होने पर वयस्क इसका ज्यादा शिकार होते हैं। लेकिन, अब इसके गंभीर लक्षण बच्चों में भी देखने को मिल रहे हैं। मोटापा इंसुलिन के प्रतिरोध (resistance) का कारण बनता है, यह हार्मोन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। जब मोटापा इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। यहां तक कि कम मोटापा भी मधुमेह के खतरे और जोखिम को बढ़ाता है।

 

 

 

कैंसर का खतरा बढ़ता है

 

कई प्रकार के कैंसर अधिक वजन के साथ जुड़े हुए हैं। महिलाओं में, इनमें गर्भाशय, पित्ताशय की थैली, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय, स्तन कैंसर शामिल हैं। अधिक वजन वाले पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है। कुछ प्रकार के कैंसर के लिए, जैसे कि कोलोन या स्तन (colon or breast), अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे विकसित होता है। अतिरिक्त वजन के कारण है या उच्च वसा, उच्च कैलोरी का सेवन करने से इसका पता अभी नहीं चल पाया है।

 

 

 

हार्ट फेलियर

 

मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है मोटापे की वजह से ज्यादातर लोगों को हृदय रोग होता है। एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) मतलब धमनियों (arteries) का सख्त होना, यह समस्या कम मोटे लोगों की तुलना में मोटे लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है। आपको बता दें की कोरोनरी धमनी की बीमारी (Coronary artery disease) भी मोटे लोगों में अधिक प्रचलित है। ये सभी बीमारियां मोटापे के कारण होती है इसलिए जो लोग इन बीमारियों से बचना चाहते हैं उन्हें एक स्वस्थ वजन को बनाए रखना चाहिए।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।