गर्दन में दर्द के लक्षण, कारण, इलाज और उपचार

गर्दन में दर्द होना एक आम समस्या होती है। आम तौर से किसी खराब मुद्रा के कारण गर्दन की मांसपेशियों में तनाव पैदा हो जाता है। उदाहरण के तौर पर, कंप्यूटर पर काम करते समय स्क्रीन की तरफ झुकना हो, मोबाइल में अधिक देर तक झुक कर देखना हो, सोते समय ज़्यादा ऊंचा तकिया इस्तेमाल करना आदि। कुछ मेडिकल (Medical) कारणों से भी गर्दन में दर्द हो सकता है, जैसे गठिया।

 

गर्दन में मौजूद गर्भाशय ग्रीवा डिस्क (cervical discs) हड्डियों के बीच अवशोषित करती है। गर्दन की हड्डियों, मांसपेशियों और अस्थिबंधक सिर हमारी सर की सहायता करते हैं और सर के हिलने डुलने में मदद करते हैं।

कई लोग गर्दन दर्द का अनुभव करते हैं। कई मामलों में, खराब आसन के कारण भी दर्द होता हैं । कभी-कभी, गर्दन का दर्द , मोच, या खेल में चोट के कारण भी हो सकता है।

 

ज्यादातर, दर्द की समस्या इतनी गंभीर नहीं होती है और कुछ दिनों के भीतर ठीक हो सकती है। कुछ मामलों में गर्दन का दर्द गंभीर बीमारी या चोट का संकेत दे सकता है। यदि आपको गर्दन का दर्द है जो एक हफ्ते से अधिक समय तक जारी रहता है या आप किसी अन्य प्रकार के लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

 

गर्दन के दर्द के सबसे आम कारणों में से एक ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) है।

 

असामान्य रूप से, दर्द अन्य गंभीर समस्या का एक लक्षण हो सकता है। गर्दन के दर्द से आप हाथों या बाहों सुन्न होना महसूस करेंगे लकिन अगर आपको कंधे में या हाथ से नीचे दर्द होता है तो आप चिकित्सा की ज़रूरत हैं ।

 

गर्दन दर्द के लक्षण क्या हैं?

  • गर्दन दर्द के कई लक्षण हैं जैसे की;

 

  • मांसपेशी खिचाव और ऐंठन।

 

  • कंप्यूटर पर, ड्राइविंग, या काम करते समय लंबे समय तक सिर को एक स्थान पर रखना।

 

  • अपने सिर को हिलने में कमी महसूस करना।

 

  • सरदर्द।

गर्दन के दर्द से जुड़े कारण क्या हैं?

गर्दन दर्द के साथ जुड़े कई कारण हैं जैसे की;

 

मांसपेशी में तनाव रहना जो मुख्य रूप से खराब मुद्रा के कारण होते हैं, स्थिति को बिना बदले लंबे समय तक गर्दन एक जगह रखना, और व्यायाम के दौरान गर्दन को झटका लगना।

 

विशेष रूप से गिरने, कार दुर्घटनाओं और खेल में चोट लगना।

  • दिल का दौरा।

 

  • मेनिनजाइटिस (Meningitis)।

अन्य कारण जैसे रूमेटोइड गठिया (rheumatoid arthritis), ऑस्टियोपोरोसिस, और फाइब्रोमाल्जिया (fibromyalgia)।

 

कैसे आप गर्दन के दर्द निजात पा सकते हैं?

दर्द का निदान करने के लिए, आपका डॉक्टर आपके गर्दन की कोमलता, मांसपेशियों की कमजोरी, और संयम से संबंधित चिकित्सा इतिहास की जांच करता है, साथ ही यह भी देखता है कि आप अपने सिर को आगे, आगे और पीछे कैसे ले जा सकते हैं।

निदान करने के लिए, डॉक्टर एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षणों का उपयोग करता हैं ।
डॉक्टर इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) उपयोग भी कर सकता है।
रक्त परीक्षण (blood test)।

 

गर्दन के दर्द के लिए उपचार विकल्प क्या उपलब्ध हैं?

 

हल्के से गर्दन के दर्द के सामान्य प्रकार आमतौर पर दो या तीन सप्ताह में स्व-देखभाल से ठीक हो सकते हैं। यदि दर्द जारी रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि वह आपको अन्य उपचार विकल्पों की जानकारी दे सकता है।

उपचार विकल्पों में भौतिक चिकित्सा (physical therapy), ट्रांसक्यूटेशनल इलेक्ट्रिकल तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस), और अल्पकालिक स्थिरीकरण जैसे उपचार शामिल हैं।

 

सर्जिकल और अन्य प्रक्रियाएं इसके उपचार के लिए भी उपलब्ध हैं जैसे स्टेरॉयड इंजेक्शन।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।