समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता क्या है? कारण, लक्षण और उपचार

 

 

समयपूर्व डिम्बग्रंथि विफलता (Premature ovarian failure) क्या है?

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता (पीओएफ) या समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता तब होती है जब एक महिला के अंडाशय 40 साल की उम्र से पहले काम करना बंद कर देते हैं।

 

पीओएफ प्रीमैच्योर मेनोपॉज अपरिपक्व रजोनिवृत्ति से अलग होता है। समय से पहले रजोनिवृत्ति (Menopause) में, आपकी माहवारी (Menstruation) 40 साल की उम्र से पहले बंद हो जाती है। आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं। कारण प्राकृतिक हो सकता है या यह एक बीमारी, सर्जरी, कीमोथेरेपी, या विकिरण के कारण हो सकता है। पीओएफ में, कुछ महिलाओं को कभी-कभी मासिक धर्म होता है। वे गर्भवती भी हो सकती हैं। पीओएफ के अधिकांश मामलों में कारण अज्ञात है।

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता के कारण (Cause of premature ovarian failure)

 

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता अंडे के नुकसान के कारण होती है, जो निम्नलिखित स्थितियों का परिणाम हो सकता है:

 

गुणसूत्रों में दोष (Chromosomal defects): टर्नर सिंड्रोम और नाजुक X सिंड्रोम जैसी आनुवांशिक स्थिति (POI) से जुड़ी है। टर्नर सिंड्रोम वाली महिलाओं में, एक में सामान्य X गुणसूत्र होता है, लेकिन दूसरे में X गुणसूत्र बदल जाता है या गायब हो जाता है। दूसरी ओर, नाजुक X क्रोमोसोम सिंड्रोम वाली महिलाओं में एक्स क्रोमोसोम बहुत कमजोर होते हैं और टूट जाते हैं।

 

 

विषाक्त पदार्थ (Toxins): अधिकांश महिलाएं जो विकिरण और कीमोथेरेपी से गुजरती हैं, वे विष-प्रेरित डिम्बग्रंथि विफलता(Toxin-induced ovarian failure) से पीड़ित हो सकती हैं, क्योंकि वे कोशिकाओं में मौजूद आनुवंशिक निर्माण और सामग्री को प्रभावित कर सकती हैं। सिगरेट, ड्रग्स, कीटनाशक, वायरस और रसायन भी शुरुआती डिम्बग्रंथि विफलता (Early ovarian failure) को तेज कर सकते हैं।

 

स्व – प्रतिरक्षित रोग (Autoimmune disease): ऑटोइम्यून रोग तब होते हैं जब शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करना शुरू कर देती है। जब एक ऑटोइम्यून रोग अंडाशय को प्रभावित करता है, तो एंटीबॉडी अंडाशय (Ovary) में कूप को नुकसान पहुंचाते हैं जिसमें अंडे होते हैं। हालांकि इसका सटीक कारण अज्ञात है, यह एक वायरस के लिए एक ट्रिगर प्रतिक्रिया माना जाता है।

 

अज्ञातहेतुक कारण (Idiopathic reason): कभी-कभी POI का कारण अज्ञात होता है और इसे आगे के परीक्षण पर पहचाना नहीं जा सकता है।

 

 

समय से पहले अंडाकार विफलता के लक्षण (Symptoms of premature oval failure)

 

 

निम्नलिखित लक्षण समयपूर्व अंडाकार विफलता का संकेत देते हैं:

 

  • अनियमित अवधि

 

  • गर्भधारण करने में मुश्किल

 

  • रात को पसीना

 

 

  • यौन इच्छा में कमी

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता की जटिलताएं

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता कुछ जटिलताओं को जन्म देती है जैसे:

 

 

बांझपन(Infertility): यदि अंडे पूरी तरह से समाप्त हो गए हैं, तो आपके पास गर्भवती होने का कोई मौका नहीं है। हालांकि, यदि आपके अंडे पूरी तरह से मृत नहीं हैं, तो आप अभी भी गर्भधारण करने में सक्षम हो सकते हैं।

 

 

ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis): एस्ट्रोजन हार्मोन हड्डियों की ताकत को बनाए रखने में मदद करता है। एस्ट्रोजन का कम उत्पादन कमजोर और नाजुक हड्डियों को जन्म दे सकता है जो टूटने का खतरा होता है।

 

 

अवसाद और चिंता (Depression and anxiety): जैसा कि महिलाओं में बांझपन (Infertility) और कुछ अन्य जटिलताओं के कारण स्थिति का खतरा होता है, वे अवसाद और चिंता से गुजर सकती हैं।

 

 

हृदय रोग (Heart disease): कम उम्र में एस्ट्रोजेन की कमी या एस्ट्रोजन या हृदय रोग का खतरा अतिरिक्त बढ़ सकता है।

 

 

पागलपन (Dementia): एस्ट्रोजन की कमी कई महिलाओं में मनोभ्रंश के खतरे को बढ़ा या बढ़ा सकती है।

 

समय से पहले अण्डाकार विफलता के जोखिम कारक

 

निम्नलिखित कारक समय से पहले अण्डाकार विफलता की संभावना को बढ़ा सकते हैं:

 

  • 35 से 40 वर्ष के बीच के लोग

 

  • परिवार के इतिहास

 

  • एकाधिक डिम्बग्रंथि सर्जरी

 

 

समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता उपचार

 

अंडाशय में कार्यक्षमता वापस करने के लिए कोई उपचार नहीं है, उपचार के लिए कुछ विकल्प हैं जो स्थिति के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

 

हार्मोन थेरेपी महिलाओं को शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन जोड़ने के लिए निर्धारित है। यह गोलियां, स्प्रे, पैच, जैल या योनि के छल्ले के माध्यम से किया जा सकता है। हार्मोन थेरेपी आपके शरीर को हार्मोन संतुलन प्रदान कर सकती है और आपकी स्थिति को कम कर सकती है जो एस्ट्रोजन की कमी से उत्पन्न हो सकती है, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस, हृदय रोग, मनोभ्रंश, आदि।

 

गर्म चमक को रोकने के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं। गर्भावस्था को प्राप्त करने के लिए महिलाएं कृत्रिम गर्भाधान (Women artificial insemination) विधियों जैसे इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) का चयन कर सकती हैं या दाता अंडे प्राप्त कर सकती हैं।

 

समयपूर्व अंडाकार विफलता से निवारण

 

समय से पहले अण्डाकार विफलता को रोकने के लिए संभव है और रोकथाम निम्न कार्य करके की जा सकती है:

 

 

 

  • नियमित व्यायाम

 

  • स्वस्थ वजन बनाए रखना

 

  • कैल्शियम युक्त आहार लें

 

 

समयपूर्व अंडाकार विफलता के निदान के लिए प्रयोगशाला परीक्षण और प्रक्रियाएं निम्नलिखित प्रयोगशाला परीक्षणों और प्रक्रियाओं का उपयोग समय से पहले अण्डाकार विफलता का पता लगाने के लिए किया जाता है:

 

श्रोणि परीक्षा(Pelvic exam): समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता का निदान करने के लिए

 

गर्भावस्था परीक्षण (Pregnancy test): एक महिला जो एक अवधि में छूट गई है में अप्रत्याशित गर्भावस्था का निर्धारण करने के लिए

 

छाला-उत्तेजक हार्मोन परीक्षण (Blister-stimulating hormone test): रक्त में असामान्य रूप से उच्च स्तर के कूप-उत्तेजक हार्मोन की जांच के लिए

 

एस्ट्राडियोल परीक्षण(Estradiol test): समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता का पता लगाने के लिए

 

प्रोलैक्टिन परीक्षण (Prolactin test): अनियमित या अनुपस्थित मासिक धर्म का निर्धारण करने के लिए

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।