दिल्ली में पेसमेकर सर्जरी का खर्च कितना है और क्यों की जाती है यह सर्जरी?

हृदय रोग किसी को भी हो सकता है और यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है, अधिकांश लोगों में इस बीमारी को रोका भी जा सकता है यदि इसका पता समय पर चल जाए। स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को जल्दी अपनाने से, आप स्वस्थ हृदय के साथ अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। हृदय रोग हृदय प्रणाली को प्रभावित करने वाली किसी भी स्थिति को दर्शाता है। हृदय रोग कई प्रकार के होते हैं, और वे हृदय और रक्त वाहिकाओं को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं।

 

 

पेसमेकर क्या है? (What is a pacemaker in Hindi)

 

अगर पेसमेकर की बात करें तो आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद के लिए एक पेसमेकर लगाया जाता है। डॉक्टर एक अस्थायी पेसमेकर की सलाह दे सकते हैं जब दिल का दौरा, सर्जरी या दवा की अधिक मात्रा के बाद दिल की धड़कन धीमी गति से  चलती है तो मरीज के दिल की धड़कन ठीक होने की उम्मीद है। एक पुरानी धीमी या अनियमित दिल की धड़कन को ठीक करने या दिल की विफलता के इलाज में मदद करने के लिए एक पेसमेकर को स्थायी रूप से प्रत्यारोपित (implant) किया जा सकता है।

 

 

दिल्ली में पेसमेकर सर्जरी का खर्च कितना है? (What is the pacemaker surgery cost in Delhi in Hindi)

दिल्ली में पेसमेकर सर्जरी का खर्च कई कारकों पर निर्भर पर निर्भर करता है। दिल्ली में पेसमेकर सर्जरी का खर्च 75000 रूपए से शुरू होता है। डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार ही पेसमेकर सर्जरी कराने की सलाह देते हैं। यदि आप हृदय रोग से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

पेसमेकर सर्जरी के लिए दिल्ली एनसीआर के बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospitals in Delhi NCR for Pacemaker Surgery in Hindi)

 

 

यदि पेसमेकर सर्जरी कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम

 

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

जाने पेसमेकर सर्जरी के प्रकार (Types of pacemaker surgery in Hindi)

 

 

तीन प्रकार के पेसमेकर हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है:

 

सिंगल चैंबर पेसमेकर (Single Chamber Pacemaker)

यह पेसमेकर को संदर्भित करता है जो पल्स जनरेटर से इलेक्ट्रिक इम्प्लसेसे (electrical impulses) को वहन करता है और इसे आपके हृदय के दाहिने वेंट्रिकल में ले जाता है।

 

डुअल चैंबर पेसमेकर (Dual Chamber Pacemaker)

डुअल चैंबर पेसमेकर एक प्रकार का पल्स जनरेटर से आपके दिल के दाहिने आलिंद और दाएं वेंट्रिकल दोनों में इलेक्ट्रिक इम्प्लसेसे को ले जाता है। आवेगों की भूमिका दो कक्षों के बीच संकुचन के समय की निगरानी करना है।

 

बायवेंट्रिकुलर पेसमेकर (Biventricular Pacemaker)

यह उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिन्हें दिल की विफलता हुई है और उनके दिल की विद्युत प्रणालियों की मरम्मत की मांग है। एक सामान्य पेसमेकर के विपरीत, यह दोनों निचले कक्षों को उत्तेजित करता है, जिससे दिल की धड़कन अधिक कुशलता से हो जाती है। यह निलय के पंपिंग तंत्र को रीसेट करता है और इसलिए इसे कार्डियक रीसिंक्रनाइज़ेशन थेरेपी भी कहा जाता है।

 

 

पेसमेकर सर्जरी की आवश्यकता कब हो सकती है? (When might pacemaker surgery be needed in Hindi)

 

दरअसल आपका डॉक्टर कुछ गंभीर मामलों के हृदय रोगियों के लिए पेसमेकर सर्जरी की सलाह देता है जिसमें शामिल है:

 

 

  • ज्यादातर समय बेहद थका हुआ महसूस होना

 

  • दिल की धड़कन तेज़ हो जाना

 

  • तुम बेहोश हो गए लेकिन पता नहीं क्यों

 

  • आपको सांस की कमी है या सांस लेने में कठिनाई हो रही है

 

 

  • आप ऐसी दवाएं लेते हैं जो आपके दिल की धड़कन को धीमा कर देती हैं

 

  • आपको ब्रैडीकार्डिया का निदान किया गया है

 

 

पेसमेकर कैसे काम करते हैं? (How do pacemakers work in Hindi)

 

 

आपके दिल की अपनी इलेक्ट्रिकल सिस्टम होती है, जो आपके हृदय के कक्षों को बताती है कि कब निचोड़ने की बारी है। जब आपके दिल की इलेक्ट्रिकल सिस्टम खराब हो जाती है, तो आपके दिल के कक्ष गलत क्रम में चलते हैं या आपके शरीर को पर्याप्त रक्त प्रदान करने में समस्या होती है। पेसमेकर सर्जरी इस समस्या को ठीक करने के लिए इलेक्ट्रिकल इम्पल्स का उपयोग करते हैं।

पेसमेकर जरूरत पड़ने पर ही काम करता है। अगर आपके दिल की धड़कन बहुत धीमी हो जाती है (ब्रैडीकार्डिया), तो पेसमेकर दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है। कुछ नए पेसमेकर में सेंसर भी होते हैं जो शरीर की गति या सांस लेने की दर का पता लगाते हैं और उपकरणों को आवश्यकतानुसार व्यायाम के दौरान हृदय गति बढ़ाने का संकेत देते हैं।

 

पेसमेकर के दो भाग होते हैं:

 

  • पल्स जनरेटर (Pulse generator): इस छोटे धातु के कंटेनर में एक बैटरी और विद्युत सर्किटरी होती है जो हृदय को भेजे जाने वाले विद्युत दालों की दर को नियंत्रित करती है।

 

  • लीड्स इलेक्ट्रोड (Leads (electrodes): एक से तीन लचीले, इंसुलेटेड तार प्रत्येक को हृदय के एक या अधिक कक्षों में रखे जाते हैं और हृदय गति को समायोजित करने के लिए विद्युत स्पंदन प्रदान करते हैं। हालांकि, कुछ नए पेसमेकरों को लीड की आवश्यकता नहीं होती है। लीडलेस पेसमेकर कहे जाने वाले इन उपकरणों को सीधे हृदय की मांसपेशी में प्रत्यारोपित किया जाता है।

 

 

पेसमेकर सर्जरी के लाभ क्या हैं? (What are the benefits of pacemaker surgery in Hindi)

 

पेसमेकर सर्जरी आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और हृदय की समस्याओं के कारण होने वाले व्यवधानों को रोकने के लिए हैं। लाभों में शामिल हैं:

 

  • सीने में दर्द, धड़कन तेज होना, मतली, भ्रम और अन्य हृदय से जुड़ी कोई समस्या के लक्षणों को कम करना आसान होता है।

 

  • अतालता (arrhythmias) के कारण होने वाले बेहोशी जैसे अप्रिय लक्षणों को रोकना है।

 

  • दिल की धड़कन को सामन्य बनाए रखता है।

 

 

यदि आप पेसमेकर सर्जरी कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा एप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं।  आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।