भारत में पेरोनी रोग के उपचार की लागत कितनी हैं

पेरोनी रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें पुरुष के लिंग में तंतु उत्तकों (फाइब्रस टिशू) का निर्माण हो जाता है, जिससे लिंग के अंदर एक कठोर पट्टी (प्लैक) बन जाती है। यह पट्टी लिंग को मुड़ा हुआ या टेढ़ा बना सकती है, जो कि शारीरिक और मानसिक असुविधा का कारण बन सकता है। इस रोग का नाम फ्रांसीसी सर्जन फ्रैंकोइस पेरोनी के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने पहली बार इस स्थिति का वर्णन किया था। आज हम जानेंगे की भारत में पेरोनी रोग के उपचार की लागत कितनी हैं और किसका इलाज कैसे होता हैं ?

 

 

 

पेरोनी रोग के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

पेरोनी रोग के मुख्य लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

 

 

  • लिंग में कठोर पट्टी का महसूस होना।

 

  • लिंग का मुड़ना या टेढ़ापन।

 

  • लिंग में दर्द, खासकर जब यह उत्तेजित हो।

 

  • संभोग के दौरान कठिनाई या असुविधा।

 

  • लिंग का छोटा होना।

 

 

 

पेरोनी रोग के कारण क्या हो सकते हैं ?

 

 

पेरोनी रोग के सटीक कारण अज्ञात हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह चोट या आघात के कारण हो सकता है। यह चोट संभोग के दौरान या अन्य किसी शारीरिक गतिविधि के समय हो सकती है। इसके अलावा, कुछ आनुवंशिक कारक और स्वास्थ्य स्थितियाँ जैसे कि मधुमेह भी पेरोनी रोग के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

 

 

 

पेरोनी रोग का उपचार कैसे होते हैं ?

 

 

पेरोनी रोग का उपचार उसके गंभीरता और लक्षणों के आधार पर किया जाता है। उपचार के विभिन्न विकल्प निम्नलिखित हो सकते हैं:

 

 

  • दवाएं: प्रारंभिक अवस्था में, डॉक्टर दवाओं का सुझाव दे सकते हैं।

 

  • शॉक वेव थेरेपी: यह एक गैर-आक्रामक उपचार है जिसमें उच्च-ऊर्जा ध्वनि तरंगों का उपयोग करके पट्टी को तोड़ने की कोशिश की जाती है। यह उपचार दर्द को कम करने और लिंग की लचीलेपन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

 

  • वैक्यूम डिवाइस: वैक्यूम डिवाइस का उपयोग लिंग को खींचने और उसकी लचीलेपन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह उपकरण लिंग को सीधा करने और पट्टी को कम करने में मदद कर सकता है।

 

  • नस प्लेसमेंट: इसमें लिंग की लंबाई को बरकरार रखते हुए पट्टी को हटाया जाता है।

 

  • प्लैक्सी: इसमें पट्टी को काटकर लिंग को सीधा किया जाता है।

 

  • इंप्लांट सर्जरी: इसमें लिंग में एक उपकरण लगाया जाता है जो लिंग को सीधा और लचीला बनाता है।

 

 

 

भारत में पेरोनी रोग के उपचार की लागत कितनी हैं ?

 

 

भारत में पेरोनी रोग का उपचार लागत उपचार के प्रकार, अस्पताल, डॉक्टर की विशेषज्ञता और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है, परन्तु भारत में पेरोनी रोग के उपचार की लागत INR 1,00,000 से  INR 1,50,000 तक हैं।

 

 

 

पेरोनी रोग के उपचार के लिए भारत के अच्छे अस्पताल-

 

 

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप(+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।