पुरषो में ब्रेस्ट कैंसर के कारण, लक्षण और उपाए

 

आपने महिलाओं में तो ब्रेस्ट कैंसर होने के बारे में बहुत बार सुना होगा, लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे है उसे सुन कर शायद आप भी चौक जाएंगे। दरअसल ब्रेस्ट कैंसर अब पुरषो को भी हो सकता है। वैसे 400 पुरुषों में से ये किसी एक व्यक्ति में पाया गया है। लेकिन अभी तक ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर के केस महिलाओ में ही देखे गए है और आज कल ये महिलाओं के लिए बहुत आम बीमारी बन चुकी है। आपको बता दें की महिलाओं की तुलना में पुरषो में ब्रेस्ट कैंसर जल्दी फैलता है क्योंकि पुरषों में चर्बी कम होती है।  लेकिन ये कैंसर होता बिल्कुल वैसा ही कैंसर है इसमें कोई बदलवा नहीं होता। किसी भी तरह का कैंसर हो यदि उसका पता समय से पहले चल जाए तो उसका पूरी तरह से इलाज करके उसे ठीक किया जा सकता है, आपको बता दें की, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर की मृत्यु दर अधिक है उसके बावजूद पुरष गुटका और धूम्रपान का सेवन करते है।

क्या है पुरषो में ब्रेस्ट कैंसर के कारण ? 

 

  • छाती में गांठ होना

 

  • छाती में सूजन होना

 

  • खाना निगलने में परेशानी होना भी कैंसर का लक्षण है

 

 

  • वजन में कमी

क्या है ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

 

लाल रंग के धब्बे : स्तन कैंसर के दौरान उस व्यक्ति की छाती के आसपास लाल रंग का बढ़ना, धब्बे पड़ना जैसे लक्षण किसी में भी देखे जा सकते हैं। पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण में से एक हैं  यदि ऐसे धब्बे आपकी या आपके किसी जानने वाले की छाती में है तो आप तुरंत डॉक्टरों से सलाह ले सकते है।

 

बढ़ती उम्र : आमतौर पर यह भी देखा गया है की पुरषो की बढ़ती उम्र के दौरान ही उन्हें ये कैंसर होता है। वैसे तो अभी तक किसी बूढ़े व्यक्ति को ब्रेस्ट का कैंसर नहीं हुआ है। वैसे तो महिलाओं में बढ़ती उम्र में ही इसे ज्यादा देखा गया है।

 

छाती में गांठ : यदि किसी व्यक्ति की छाती में गांठ है तो उसे इग्नोर करने की जरुरत नहीं है ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है और ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है और उस गांठ में दर्द भी रहता है तो आपको जरूर डॉक्टर को दिखाना चाहिए

 

निप्पल के आसपास खुजली होना : यदि किसी भी पुरुष के निप्पल या उसके आसपास की जगह पर खुजली होती है या उसके आसपास की त्वचा काफी सख्‍त होने लगे और वहां दबाने पर दर्द हो तो यह भी ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसे में बिना देर किया किसी कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

 

हमेशा कफ आना : यदि आपको सर्दी या जुकाम है और उस वक़्त आपको कफ आता है तो ये सामान्य बात है लेकिन यदि किसी भी व्यक्ति को हमेशा कफ आता है तो ये भी ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों में से एक है, ऐसे स्थिति में आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाए

 

  • यदि आप रोजाना काली चाय का सेवन करते है तो आप ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा में होने वाले बदलाव को नियंत्रण में रखते है।

 

  • ग्रीन टी का सेवन करना भी किसी व्यक्ति को स्तन कैंसर होने से बचाता है और ये आपकी रक्षा करने में भी सहायक होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण स्तन कैंसर को बढ़ाने  नहीं देते हैं।

 

  • जीवनशैली में करें सुधार क्योंकि ज्यादातर ऐसा देखा गया है की अनियमित जीवनशैली इंसान के शरीर में कई बीमारी होने का कारण होती है जिनमें से एक है कैंसर, मधुमेह, ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप ये सारी बीमारिया अनियमित जीवनशैली के कारण होती है।

 

  • विटामिन सी से युक्त फल और सब्जियों का सेवन भी आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है ये आपको किसी भी तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है तो ज्यादातर मौसमी सब्जिया और फलों का सेवन करें।

 

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर आज कल के समय में बहुत आम होता जा रहा है लेकिन पुरषों में भी ब्रेस्ट कैंसर होने की शुरुआत होने लगी है, तो अब पुरषो को भी सावधान रहने की जरुरत है और किसी भी तरह के तम्बाकू और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे किसी भी तरह का कैंसर होने का खतरा होता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।