सर्दियों में खाने के लिए फूड्स कौन से है?

जब सर्दियों का मौसम आता है तो खाने के लिए बहुत सी नई चीजीं भी आती है लेकिन उनमें से आपको सर्दियों में कौन-से फूड्स खाने चाहिए आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। सर्दियों का मौसम भी चल रहा है इसलिए ये बहुत जरुरी है की आप खुद को स्वस्थ रखें। यदि आपका खान-पान सही रहेगा तो आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे और उनसे लड़ने के काबिल भी रहेंगे।

 

 

सर्दियों में खाने के लिए फूड्स ?

 

 

सर्दिया जब-जब आती है तो अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाती है। यही वजह है सर्दी के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ो तक को अपना बहुत ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम सर्दी-जुकाम और कई तरह के संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में  कुछ ऐसे फूड्स होते है जो आपके स्वस्थ को ठीक रखने में आपकी मदद करते हैं।

 

शहद

 

 

शहद को प्रकृति रूप से गर्म माना जाता है, यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करेंगे तो इससे आपका शरीर ठंड से बचा रहगा। यही एक कारण है कि गर्मियों के दौरान शहद के अत्यधिक सेवन की सलाह नहीं दी जाती है। शहद सर्दी, खांसी और फ्लू को दूर रखने के लिए एक अच्छा उपाए है। क्योंकि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसलिए गर्म पानी में कुछ शहद मिलाएं या शहद का एक चम्मच रोजाना लें।

 

मूंगफली और तिल की चिक्की

 

peanuts is more healthier than meat and eggs, Buy Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Medicines, Buy Medicine Online Noida, Nearby Pharmacy, Purchase Medicine Online, GoMedii, Nearby Chemist, Medical Store Near Me, Cheap Medicine Online

 

चिक्की ये एक भारतीय मिठाई है जो सर्दियों के दौरान काफी लोकप्रिय होती है। भारत में मूंगफली और तिल की चिक्की मिलती है, जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए अच्छी रहती हैं। ये दोनों लोहे और कैल्शियम सामग्री से भी भरे होते हैं, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। आप कुछ तिलों को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उन्हें गुड़ के साथ उस तिल के छोटे-छोटे गोले बना सकते हैं और अपने आप को ऊर्जावान और गर्म रखने के लिए हर सुबह ऐसा करके इसका सेवन कर सकते हैं।

 

जड़ वाली सब्जियांज्यादा खाएं

 

 

सर्दियों के मौसम में बहुत सी सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो जाती है। यदि आप ऐसी सब्जियां खाएं जो जड़ वाली हो जैसे, मूली, गाजर,  शलजम और शकरकंद जो जमीन की सतह से नीचे उगती हैं। आपको बता दें की जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है जिससे अधिक गर्मी पैदा होती है। आप इन सब्जियों का उपयोग खुद को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं या आप इन्हें सलाद के रूप में खा सकते हैं।

 

endometriosis jaagrukta maah 2019 - jaane mahilaaon ko kyu hota hai ye rog

आप सभी ने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में आपकी माँ आपकी रोटियों पर ज्यादा घी लगाती हैं। देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला वसा है जो शरीर को बहुत गर्माहट देता है। घी पाचन में भी सहायता करता है, कब्ज से बचाता है और सर्दी और फ्लू से शरीर की रक्षा करता है। आप अपनी दाल और सब्ज़ी में घी की कुछ बूँदें मिला सकते हैं या आप अपने भोजन को घी में पका सकते हैं।

अदरक

 

अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो आपको सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद करते हैं। यह आपका चयापचय (Metabolism) को बढ़ाता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने में सहायता करता है। यदि आप सुबह के वक़्त गर्म कप अदरक की चाय पिएंगे तो ये बेहद अच्छे रहेगा।

 

मेवे

 

mahilaao me harmone asantulan hone se ho sakti hai pareshaani - jaane iske lakshan or ghrelu upaay

 

सर्दियों में आपको बादाम, काजू और किशमिश जैसे सूखे मेवे जरूर खाने चाहिए। ये आपके शरीर में गर्मी बनाए रखते हैं। ये आपको एनीमिया और अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। ये आयरन और विटामिन की कमी नहीं होने देते हैं। आप इन्हें दूध के साथ लें सकते है।

 

तुलसी

 

health-benefits-of-spinach-juice , Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

तुलसी भी ठंड के दिनों में आपको काफी हद तक गर्म रखने में मदद करती है। यदि आप ठंड से बचना चाहते है तो रोज सुबह खाली पेट 5 तुलसी की पत्तियों का सेवन करें इससे आप सर्दियों के दिनों में सर्दी और जुकाम से बचे रहेंगे और ये मधुमेह रोगी के लिए बहुत फायदेमन्द है।

 

अंडे

 

ande khane ke fayde in hindi

 

एक कारण है कि अंडे को ‘सुपरफूड’ कहा जाता है। सर्दियों के दौरान अंडे की भारी मांग होती है। क्योंकि ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत  हैं। ये प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को गर्म रखने में बहुत मदद करता है।

 

 

इन सभी चीजों का सेवन करके आप सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचे रह सकते है। वैसे भी सर्दियों में दिल के मरीजों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है और जिन्हें अस्थमा रहता है उन्हें कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। यदि आप सर्दी जुकाम जैसी समस्या से परेशान है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।