जाने सुपर स्वस्थ कैसे रह सकते है ?

यदि आप चाहते है की आपको किसी भी तरह की बीमारी न हो तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपना मन अच्छा रखना होगा, तभी आप खुद को स्वस्थ और मस्त रख पाएंगे। जब नया साल आता है तो हम कुछ नई प्लांनिग बनाते है की हमे कैसे अपने लाइफ के गोल्स को पूरा करना है और यही संकल्प लेने लगते हैं कि अपने आपको स्वस्थ भी रखेंगे उसके लिए चाहे जो करना पड़े। जरूरी नहीं है की स्वस्थ रहने  के लिए आप जिम जाए। अपनी फिटनेस का ध्यान आप अपने घर पर रह कर भी रख सकते है, बस कुछ गलत चीजों का सेवन बिल्कुल न करें, जैसे धूम्रपान या शराब क्योंकि इसका सेवन किसी भी व्यक्ति को बीमार बना सकता है।

 

कोशिश करें की आपका भोजन अधिक पोषक हो ताकि आप होने वाली बीमारियों से लड़ सके। एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व की कुल जनसंख्या में से 70 प्रतिशत लोग साल के शुरू होने पर कोई न कोई संकल्प जरूर लेते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी की इन संकल्पो में से सबसे अधिक स्वास्थ्य संबंधी संकल्प होते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग अपने संकल्पों को पूरा कर पाते हैं। आज कल लोग अपनी ज़िन्दगी में खुश रहने के लिए खुश है, लेकिन कोई भी खुश होने के लिए खुश नहीं रहना चाहता।

 

कैसे रखे खुद को स्वस्थ

 

सुबह जल्दी उठे : यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है और खुश रखना चाहते है तो उसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस समय से सोये और सुबह थोड़ा जल्दी उठे इससे आपका मन ताजगी भरा रहेगा और दिनभर आप ऊर्जा से बहरपुर रहेंगे।

 

संतुलित आहार : आपने एक पुरानी कहावत तो सुनी ही होगी कि भोजन को ही दवा बना लें। अगर आप इस बात को गांठ बांध लेंगे तो आप हमेशा ही स्वस्थ रहेंगे और स्वस्थ महसूस भी करेंगे अपने आहार में नियमित रूप से संतुलित और पोषक भोजन ही खाए। इससे न केवल आप बीमारियों से बचेंगे बल्कि ऊर्जावान भी बने रहेंगे। अपने भोजन में फल, सब्जियों, साबुत अनाज और तरल पदार्थो को उचित मात्र में शामिल करें।

 

तनाव न लें : तनाव किसी भी समस्या का हल नहीं होता है उसके बावजूद लोग इतना तनाव लेते है की अपने शरीर को बीमारी का घर बना लेते है। जिससे उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि कई बीमारिया होने का खतरा होता है।

 

व्यायाम : यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है की आप रोजाना व्यायाम करें ताकि आप फिट रहे सके और अपने साथ दुसरो को भी प्रोत्साहित करें।

 

पूरी नींद ले :  यदि आपको अपने आप को स्वस्थ रखना है तो अपनी नींद जरूर पूरी करें इसका मतलब ये नहीं है की आप 10 घंटे तक सोये स्वस्थ रहने के लिए 6 से  8 घंटे की नींद काफी होती है। वही विशेषज्ञो का कहना हैं कि हमें कम से कम 6 से 8 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए। हर व्यक्ति के शरीर में नींद की बायोलॉजिकल क्लॉक होती है। जब यह क्लॉक असंतुलित होती है तो परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
तो टाइम पर ही सोये।

 

पानी का ज्यादा सेवन करें : दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिए क्योंकि पानी पीने से आपका दिमाग फ्रेश महसूस करता है। इससे आपको पेट सम्बन्धी बीमारिया होने का भी कम खतरा होता है और आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है

 

रोजाना नहाए : यदि आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो चाहे ठंडी हो या गर्मी रोजाना एक बार जरूर नहाए, इससे आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होगी। अगर गर्मी का मौसम हो तो एक बार सुबह और एक बार शाम को नहा ले इससे आप ज्यादा स्वस्थ महसूस करेंगे।

 

सकरात्मक रहे : यदि आप हमेश निराश रहते है और हमेशा नकारात्मक भाव रखते है तो ये भी आपको बीमार कर सकता है तो हमेशा सकरात्मक यानि पॉजिटिव ही सोचे इससे आपका खुद के ऊपर विश्वास बढ़ेगा।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।