सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है घुटनों में दर्द की समस्या, जानिए इससे बचने के उपाए

आज के समय में हर इंसान एक स्वस्थ जीवनशैली जीना पसंद करता है। लेकिन उसके बावजूद वह अपने खानपान की आदतों को अनदेखा करता है। खास तौर पर हमें अपने शरीर का ठंडियों में ध्यान रखना पड़ता है। हमारा गलत खाना पान शरीर की सर्दी झेलने की क्षमता को कम कर देते हैं। जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम और फ्लू हो जाता हैं।

 

जिसकी वजह से शरीर में दर्द, कंधों,घुटनों व टखनों में दर्द के मामले बढ़ने लगते हैं। जब किसी के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है, तो पुरानी चोट व दर्द भी उभर कर आती हैं। फ़िलहाल ठण्ड आती जाती रहती है लेकिन इसी में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत होती है, ऐसे में मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए पहले से सावधान हो जाना ही बेहतर होगा।

 

 

घुटने की समस्या क्या है ?

 

 

हर इंसान के लिए ये जरुरी है की वह पूरी तरह स्वस्थ रहे लेकिन किसी कारण उन्हें जोड़ों में दर्द की समस्य हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत होने लगती है। जिनमें सबसे पहले आते है आपके घुटने, जिनका इस्तेमाल आप की ज़िन्दगी में डेली होता है। किसी भी इंसान को घुटनो की समस्या तब होती है जब वह किसी तरह की लापरवाही करते है। जैसे कोई भारी सामान उठाना, ठंडी हवा लगना, ज्यादा शारीरिक श्रम करना। अक्सर ये समस्या बुजुर्गो में ज्यादा देखी जाती है। लेकिन आज कल इसका शिकार युवा भी हो रहे है। पुरषों के मुकाबले महिलाओं को घुटनो की समस्या ज्यादा होती है।

 

 

घुटने में दर्द के लक्षण

 

 

  • चलने, खड़े होने, हिलने-डुलने और यहां तक कि आराम करते समय भी दर्द

 

 

  • चलते समय जोड़ों में चुभन होना

 

  • जोड़ों में अकड़न, खासकर सुबह के समय

 

 

  • अधिक वजन

 

  • पूरे शरीर में अकड़न

 

  • घुटनों और जोड़ों में दर्द होना

 

  • जमीन पर बैठने में दिक्कत होना

 

  • पालथी मार कर बैठने में दिक्कत होना

 

 

घुटनो में समस्या का कारण

 

 

  • जिम जाने वाले व्यक्ति प्रोटीन का सेवन करते है जिसकी वजह से उनके घुटनों में दर्द होने लगता है दरअसल ज्यादा प्रोटीन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

 

  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठने की वजह से भी घुटनो की समस्या होने लगती है आज कल बहुत से लोग सिटींग जॉब करते है जिसकी वजह से युवा लोगो में इसकी समस्या ज्यादा होती है।

 

 

  • अधिक उम्र होना भी घुटनों की समस्या की वजह बनता है और ठंड के दिनों में बुजुर्गो को ये समस्या ज्यादा होती है क्योंकि जोड़ में सिकुडने होने लगते हैं, इसी सुकुडने के कारण दर्द महसूस होता है। इसलिए ठंड के मौसम में उन्हें अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

 

 

  • महिलाओं को ये दर्द तब होता है जब वह फैशन और खुद को स्टाइलिश बनाने के लिए हील्स को प्रयोग करती है जिसकी वजह उनके घुटने में दर्द होने  लगता है साथ ही  टखने  दर्द का कारण बन जाता है। हाई हील के कारण कमर पर चर्बी बढ़ती और इससे घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है।

 

 

  • कैल्शियम की कमी के कारण भी घुटनों का दर्द होने लगता है। कैल्शियम की कमी से ओस्टियो पोरोसिस होता है ये समस्या और विकराल हो सकती है, इसलिए अपना खान पान अच्छा रखे।

 

 

 

घुटने के दर्द के लिए कुछ उपाए

 

 

गर्म पानी की संके : जिन लोगों को ऐसी समस्या रहती है उन्हें गर्म पानी से अपने घुटनों की सिकाई करनी चाहिए इससे बहुत आराम मिलेगा।

 

 

हल्दी का दूध : जो लोग घुटनो के दर्द से परेशान है उन्हें  रोज हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए इससे आपके पूरे शरीर के जोड़ो  वाले दर्द  राहत मिलेगी।

 

 

खून की कमी : जब आपके शरीर  खून की कमी होती है जिसकी वजह से भी आपके शरीर में ऐसी दिक्कत होती है  इसकी कमी को दूर करने के लिए ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें जो आपके शरीर में खून की कमी को दूर करे।

 

 

वजन नियंत्रण में रखें : यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है तो अपने वजन बिल्कुल भी ना बढ़ने दें, क्योंकि ये आपके शरीर में कई बीमारियों को बढ़ावा देता है।

 

 

जोड़ो को चोट बचाए : अगर जोड़ों पर चोट लगती है तो वो हड्डी को तोड़ भी सकती है, इसलिए कोशिश करें कि जोड़ों को चोट से बचाकर रखें, जब भी कोई ऐसा खेल खेलें जिसमें जोड़ों पर चोट लगने का डर रहता हो तब शरीर पर ज्वाइंट सेफ्टी पेड्स पहनकर ही खेले।

 

 

ठंड के दिनों में बहुत से लोगों को घुटनों की समस्या होती है जिसकी वजह उन्हें बहुत दिक्कत होने लगती है उनका उठना बैठना तक मुश्किल होता है यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।