सर्दियों में स्किन केयर हेल्थ टिप्स -डॉ पुनीत प्रताप

 

सर्दियों में सभी की स्किन रूखी होने लगती है और इन दिनों स्किन से जुड़ी नई समस्याएं पैदा होने लगती है। स्किन रूखी होने की वजह से उन्हें खुजली और रैशेज होने लगते है। अगर आप सर्दियों में इस समस्या से बचना चाहते है, तो आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें अपना कर आप अपनी स्किन की केयर कर सकते है। अगर हम ठंड की बात करें तो ये आपकी स्किन को रुखा बनाती है, जबकि गर्मी के मौसम में आपकी स्किन में नमी रहती है।

 

 

सर्दियों में स्किन केयर जरुरी क्यों है ?

 

 

सर्दियों में स्किन केयर इसलिए जरुरी है, क्योंकि इसकी वजह से ही आप खूबसूरत और आकर्षक दिखते है। लेकिन सर्दियों का मौसम आपकी स्किन को बेजान बनाता है। ऐसी स्थिति में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। सर्दियों के मौसम में स्किन के प्रति लापरवाही न बरतें। क्योंकि ये आपको स्किन से जुड़ी किसी भी बीमारी का शिकार बना सकती है।

 

 

सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा ही आपकी स्किन को नुकसान पहुँचती है। ये अपने साथ कई तरह के संक्रमण भी लाती है। जिन्हें सांस से जुड़ी समस्या रहती है, उन्हें सर्दियों के दिनों में अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। आप केवल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करके खुदी की स्किन की केयर नहीं कर सकते है। सर्दियों के दिनों में आपको और भी कई चीजों का ध्यान रखा पड़ता है।

 

 

Treatment In India

स्किन केयर हेल्थ टिप्स

 

 

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

 

 

यदि आप अपनी स्किन को रुखा और बेजान होने से बचाना चाहते है, तो हल्के गुनगुने पानी से ही नहाए, बहुत ज्यादा गर्म पानी आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकता है और उसे रुखा भी बना देता है।

 

 

साबुन का इस्तेमाल कम करें

 

 

सर्दियों के मौसम में कम से कम साबुन का प्रयोग करने की कोशिश करें। कुछ लोगों की स्किन काफी सूखी होती है, तो उन्हें स्क्रब नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से स्किन पर रोमछिद्र खुल जाते है और स्किन शुष्क होने लगती है। इसलिए ग्लिसरीन वाले साबुन का इस्तेमाल करें।

 

 

विटामिन ई की कमी ना होने दें

 

pregnancy me jarur kare in chijo ka sevan, hoga bachcho ka computer jaisa tej dimag

 

स्किन से जुड़ी समस्या आप को इसलिए होती है क्योंकि आपके शरीर में विटामिन ई की कमी होने लगती है। ऐसे में आपको विटामिन ई युक्त वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। जैसे शिमला मिर्च, सूरजमुखी के बीज, पीनट बटर, बादाम, केला, दूध और संतरा आदि। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है।

 

 

ज्यादा मात्रा में पानी पीएं

 

garam-pani-pine-ke-fayde-in-hindi

 

चाहे गर्मी हो या सर्दी आप पानी भरपूर मात्रा में ही पीजिये, क्योंकि पानी की कमी से भी स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। अगर आपके शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में है तो स्किन अपने आप ग्लो करेगी और चमकदार बनी रहेगी।

 

 

अंडे और शहद

 

 

अंडा और शहद का फेस पैक बना लें, उसके बाद इसे अपनी स्किन पर लगाएं इससे आपकी स्किन कोमल और स्वस्थ बनी रहेगी। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा शहद मिलाएं और फिर इसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं, इसे करीब एक या दो घंटे तक लगा कर रखे और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें

 

 

सर्दियों के दिनों में आप अपनी स्किन को रूखेपन से बचाना चाहते है, तो आपके लिए नारियल का तेल एक अच्छा उपाए होगा। आपको नहाने के बाद अपनी स्किन पर नारियल का तेल लगाना चाहिए, ऐसा करने से स्किन का रूखापन दूर हो जाएगा और आपकी स्किन कोमल बनी रहेगी।

 

 

पौष्टिक भोजन

 

anti cancer diet in hindi

 

कोई भी मौसम हो उससे फर्क नहीं पड़ता, यदि आप अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते है तो स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन करना सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण है। जब आप मौसमी फल और सब्जियां खाते है, तो आपका पूरा शरीर स्वस्थ बना रहता है। अगर सर्दी है तो गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजों को शामिल करें और हो सके तो इनका रस बनाकर पिएं।

 

 

चेहरे की स्किन को हाथों से न रगड़े

 

 

जब आप अपना चेहरा धोते है चाहे साबुन से या किसी फेस वाश से, तब अपने चेहरे को बहुत अधिक न रगड़े, क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। हाथों से ज्यादा रगड़ने से आपकी स्किन और ज्यादा रूखी हो सकती है। इसलिए चेहरा धोते वक़्त इस बात का ध्यान रखें।

 

 

कमरे में ब्लोअर खुद से दूर चलाएं

 

 

सर्दियों के मौसम में अक्सर ठंड इतनी बढ़ जाती है की आपको अपने कमरे में ब्लोअर तक चलाना पड़ता है। ऐसा करना थोड़ी देर के लिए तो ठीक होता है। लेकिन इसे ज्यादा समय तक चलाने से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी कमरे में ब्लोअर या रूम हीटर चलाएं तो उसे अपने से काफी दूर ही रखें।

 

 

सर्दियों के मौसम में इंसान के शरीर में आयल और पसीना सुख जाता है। सर्दियों के दिनों में रक्त वाहिकाएं भी सिकुड़ जाती हैं जिसकी वजह से आपको सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। यदि आप अपनी स्किन को स्वस्थ और चमकता हुआ रखना चाहते है तो इन सुझावों को अपना कर देखें आपको इससे काफी आराम मिलेगा। यदि आपको स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।