सेक्स एनोरेक्सिया क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव

सेक्स एनोरेक्सिया क्या है।

 

सेक्स के प्रति अरुचि (सेक्स एनोरेक्सिया) सेक्स के लिए कहा जाता है कि यौन संपर्क के लिए बहुत कम या कोई इच्छा नहीं है। इसे रुकावट भूख भी कहा जाता है। जिन लोगों में सेक्स एनोरेक्सिया होता है वे सक्रिय रूप से डरते हैं और यौन अंतरंगता से बचते हैं। यौन इच्छा में बाधा, यौन परिहार, और यौन घृणा आदि भी इस समस्या के रूप हैं। सेक्स एनोरेक्सिया पुरुषों में नपुंसकता जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है, लेकिन अक्सर कोई वास्तविक कारण नहीं होता है। पुरुष और महिला दोनों सेक्स एनोरेक्सिया से पीड़ित हो सकते हैं।

 

एनोरेक्सिया के प्रकार

 

मानसिक एनोरेक्सिया: मानसिक विकारों के साथ प्रकट होता है जो भूख की हानि (स्किज़ोफ्रेनिया, व्यामोह, अवसाद) के साथ होता है। यह साइकोएक्टिव पदार्थ लेने के बाद भी दिखाई दे सकता है।

 

रोगसूचक एनोरेक्सिया: एक दैहिक रोग (फेफड़े, पेट और आंतों के रोग, अंतःस्रावी तंत्र, स्त्री रोग संबंधी विकार) का एक लक्षण है।

 

नर्वस (मनोवैज्ञानिक) एनोरेक्सिया: एक व्यक्ति जानबूझकर खुद को भोजन के लिए प्रतिबंधित करता है।

 

औषधीय एनोरेक्सिया: एंटीडिप्रेसेंट्स, साइकोस्टिम्युलेंट्स और अन्य दवाओं की अधिक खुराक के परिणामस्वरूप होता है।

 

Treatment In India

सेक्स एनोरेक्सिया के कारण

 

शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह की समस्याएं कुछ लोगों में सेक्स एनोरेक्सिया का कारण बन सकती हैं।

 

शारीरिक कारणों में शामिल हो सकते हैं:

 

 

सेक्स एनोरेक्सिया के भावनात्मक कारण हो सकते हैं।

 

  • यौन शोषण और बलात्कार
  • सेक्स के प्रति नकारात्मक रवैया
  • सेक्स के संबंध में मजबूत धार्मिक परवरिश
  • संचार असुविधाए
  • प्रेमी के साथ कोई गंभीर विवाद या कोई प्रेम

 

सेक्स एनोरेक्सिया के लक्षण

 

  • यौन विचारों पर शर्म और आत्म-घृणा महसूस करना
  • यौन या कामुक विचारों का अभाव
  • सेक्स में दिलचस्प हो जाओ
  • यौन संचारित रोग के बारे में अत्यधिक भय
  • यौन गतिविधि के दौरान बहुत कम जननांग संवेदनाएं
  • आत्म-विनाशकारी व्यवहार

 

सेक्स एनोरेक्सिया का इलाज कैसे करें

 

मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि एनोरेक्सिया के उपचार में, मरीज की सामान्य जीवन में लौटने की इच्छा निर्णायक महत्व है। अगर उसकी कोई इच्छा नहीं है, तो वह उसकी मदद करने की संभावना नहीं है।

 

एनोरेक्सिया का उपचार जटिल है और इसमें निम्नलिखित विधियाँ शामिल हैं:

 

थकावट के साथ जुड़े रोगी की स्थिति में सुधार। विटामिन कॉम्प्लेक्स लिखें, एक आहार को व्यवस्थित करें जिसमें प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ शामिल हों।

यदि आप भोजन से इनकार करते हैं, तो पोषक तत्वों को सुई के माध्यम से रक्त में इंजेक्ट किया जाता है;

मनोवैज्ञानिक सहायता, जिसमें रोगी को वजन कम करने के विचार से विचलित करना शामिल है;

पारिवार की दवा। रोगी के परिवार के सदस्यों के साथ मनोवैज्ञानिक कार्य भी किया जाता है, जिसके दौरान वे रोगी की स्थिति की विशेषताओं और जुनून के साथ उसे विचलित करने का वर्णन करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि एनोरेक्सिक परिवार और रिश्तेदार उसके आहार की निगरानी करते हैं, उसके साथ अधिक समय बिताते हैं, उसे वजन घटाने के तरीकों से संबंधित किसी भी जानकारी से बचाने की कोशिश करते हैं।

एनोरेक्सिया का इलाज करना मुश्किल है, क्योंकि रोगी को दूसरों और स्वयं द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है, वह वास्तव में एक गंभीर विचलन से पीड़ित है। भोजन पर लौटने के लिए रोगी की अनिच्छा, जो स्वास्थ्य की स्थिति को और बढ़ा देती है, मुख्य कारण है जो उसकी मृत्यु का कारण बनता है।

 

थेरेपी

 

सेक्स एनोरेक्सिया का भावनात्मक रूप से इलाज करना भी महत्वपूर्ण है। युगल चिकित्सक, संबंध प्रशिक्षण, और यौन चिकित्सक के साथ परामर्श सत्र इसके लिए कुछ विकल्प हैं। संघर्षों का समाधान यौन इच्छा से जुड़ी समस्याओं के उपचार में सकारात्मक भूमिका निभा सकता है।

जो लोग इस विचार के साथ बड़े हुए कि सेक्स गलत है, साथ ही साथ यौन आघात से पीड़ित लोग अपने पिछले मुद्दों से निपटने और सेक्स के प्रति एक स्वस्थ दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए एक पेशेवर परामर्शदाता की मदद ले सकते हैं। क्या कर सकते हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।