शरीर के प्लेटलेट्स डाउन हो जाने पर क्या उपाय करें ?

 

शरीर में प्लेटलेट्स का मतलब क्या होता है जब किसी को डेंगू बुखार होता है तो उसी पीड़ित व्यक्तियों में कभी-कभी प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। क्या आप जानते हैं, की प्लेटलेट्स क्या होती हैं और इनका हमारे शरीर में क्या महत्व है। आपको बता दें की अगर किसी व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगती है। तो ये बेहद खतरनाक संकेत है, हालाँकि प्लेटलेट्स को कम होने से रोकने के लिए कई उपाए है।

 

प्लेटलेट्स जिन्हे हम बिंबाणु भी कहते है यह हमारे रक्त में प्रवाहमान सबसे छोटे कोशिकाएं होती हैं जो किसी रुधिर वाहिनी के क्षत होने पर वहां पहुंच कर थक्का बना लेते हैं और रक्तस्राव को बंद कर देते हैं। वैसे तो आप कुछ घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके भी प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते है। वही अगर मरीज ज्यादा से ज्यादा आराम करे और अपनी डाइट में पेय पदार्थो के सेवन को बढ़ा दे तो प्लेटलेट्स का गिरना अपने आप रुक जाता है। यदि आप प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली चीजों को तुरंत लेना शुरू कर देंगे, तो उससे भी आपको जल्दी फायदा होगा। आइये जानते है कौन-कौन सी चीजें हैं जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में कारगर हैं।

 

क्या है प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाए ?

 

पपीता : प्लेटलेट्स काम होने पर आपको पपीते और इसके पत्ते दोनों ही खाने चाहिए। मलेशिया में 2009 में डॉक्टरों द्वारा एक शोध किया गया जिसमें ये पाया गया की पपीते के पत्तो से डेंगू से पीड़ित व्यक्ति की प्लेटलेट्स की संख्या में वर्द्धि होती है, तो ये डेंगू बुखार के मरीज के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

वीट ग्रास : वीट ग्रास जिसे हम हिंदी में ज्वार कहते है और इसका जूस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बहुत कारगर होता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो बहुत अच्छा रहेगा। आप कोशिश करें कि इसे बाजार से न लेकर घर में खुद बनाएं और इसका ताजा जूस बना कर पीएं। आप इसका सेवन निम्बू का रास डालकर भी कर सकते है।

 

कद्दू : आपके शरीर में कम होती प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम कद्दू बहुत अच्छे से करता है। यह विटामिन ए से भरपूर होता है, यह शरीर में मौजूद प्रोटीन को भी नियंत्रित रखता है। जो प्लेटलेट्स के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। आप कद्दू का रस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

 

पालक : पालक में विटामिन के (K) होता है, जब हमारे शरीर में ब्लड क्लॉटिंग होती है तो विटामिन के (K) ही उसे रोकने में मदद करता है। आप पालक के पत्ते को दो कप पानी में 2 या 3 पत्ते डालकर उसे उबाल ले और ठण्डा होने के बाद उसे पीए। इसका प्रयोग आप रोजाना अपने भोजन में करें तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।

 

आंवला : आवंला प्लेटलेट्स को बढ़ाने का एक आयुर्वेदिक उपाए है, इसमें विटामिन सी होता है जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है, यदि रोज सुबह खाली पेट 3 से 4 आंवले का सेवन करें तो बहुत अच्छा होता है। आप इसका सेवन शहद के साथ भी कर सकते है।

 

चुकंदर : चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, दैनिक रूप से चुकंदर का रास  3 बार पीए।

 

बकरी का दूध : बकरी का दूध भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होता है, इसमें विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। ये बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है। डेंगू बुखार से उभरने में बेहद मददगार साबित होता है।

 

दही : डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स कम होने के बाद अगर दही का सेवन भी किया जाए तो बहुत अच्छा होगा क्यूंकि आयुर्वेद में दही के कई फायदे बताये गए हैं। दही में कैल्शियम, विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B12, विटामिन D, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में मौजूद प्लेटलेट्स को बढ़ाने में काफी मदद करते है।

 

यदि आप अपने आहार में लहसुन, ग्रीन टी, नारियल पानी, अनार और सेब जैसे फलों को भी शामिल करें तो ये बेहद आपकी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।